google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
Search

Current Affairs of March 12th 2021

Top National & International Current Affairs with full description in Hindi.


1. International Olympic Committee (IOC) का अध्यक्ष किसे चुना गया है ? A. थामस बाक B. हिलेरस ग्रीकी C. लेहल वाक D. अमृत्व सिंह Ans:- A. थामस बाक

थामस बाक को चार साल के अतिरिक्त कार्यकाल के लिए फिर से International Olympic Committee (IOC) का अध्यक्ष चुन लिया गया है। उन्हें निर्विरोध चुना गया और उन्होंने 93-1 से जीत हासिल की। वह 2025 तक इस पद पर रहेंगे।


2. अमृत महोत्सव कितने सप्ताह तक चलने वाला समारोह है ? A. 25 B. 50 C. 75 D. 100 Ans:- C. 75

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का आगाज किया। उन्होंने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से गुजरात के नवसारी जिले के दांडी तक 241 मील के मार्च को हरी झंडी दिखाकर इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। यह इवेंट अगले साल स्वतंत्रता दिवस तक 75 सप्ताह लंबे उत्सव की शुरुआत है। केंद्र सरकार ने 259 सदस्यों के साथ मोदी की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय समिति का गठन किया है, जो “राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ की स्मृति” कार्यक्रम बनाने के लिए है। केंद्र के साथ ही सभी राज्यों में 75 सप्ताह स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन होगा।


3. देश का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर प्लांट किस जगह बनने जा रहा है ? A. तेलंगाना B. केरला C. चेन्नई D. आगरा Ans:- A. तेलंगाना

भारत का अब तक का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर प्लांट तेलंगाना के रामागुंडम में विकसित किया जा रहा है। यह सोलर प्लांट 100 मेगावाट की क्षमता वाला होगा। इस सोलर प्रोजेक्ट्स में लगभग 423 करोड़ रुपये की लागत में 4.5 लाख फोटोवोल्टिक पैनल होंगे। यह सौर पैनल, जलाशय के 450 एकड़ क्षेत्र को कवर करेंगे ताकि भविष्य में इसका विस्तार किया जा सके।


4. हाल ही में चर्चित सना या सनआ किस देश में स्थित है ? A. यमन B. दक्षिण कोरिया C. अफगानिस्तान D. सऊदी अरब Ans:- A. यमन

सऊदी समर्थित सैन्य गठबंधन ने ईरान समर्थित विद्रोहियों द्वारा शुरू किए गए 10 ड्रोनों को रोकने के बाद सना पर हवाई हमले किए। सना या सनआ, यमन का सबसे बड़ा शहर है। हालांकि यमनी सरकार की सीट भले ही अदन में चली गई, लेकिन यमनी संविधान के तहत सना देश की राजधानी सना का पुराना शहर एक विशिष्ट वास्तुकला चरित्र वाला एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, जिसे ज्यामितीय पैटर्न से सजाया गया है।


5. त्रिशूल सैन्य एयरबेस भारत के किस राज्य में स्थित है ? A. मध्यप्रदेश B. गुजरात C. उत्तर प्रदेश D. हिमाचल प्रदेश Ans:- C. उत्तर प्रदेश

त्रिशूल सैन्य एयरबेस बरेली, उत्तर प्रदेश में स्थित है। हाल ही में, नागरिक उड्डयन मंत्री ने उत्तर प्रदेश के बरेली हवाई अड्डे के हाल ही में अपग्रेड किए गए त्रिशूल सैन्य एयरबेस के लिए नई दिल्ली से पहली उड़ान को झंडी दिखाई। बरेली का त्रिशूल सैन्य एयरबेस भारतीय वायुसेना का है और अंतरिम नागरिक उड्डयन प्रचालनों के लिए। भूमि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को सौंप दी गई थी। बरेली हवाई अड्डे को भारत सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम- उड़े देश का आम नागरिक (आरसीएस-उड़ान) के तहत वाणिज्यिक उड़ान प्रचालनों के लिए अपग्रेड किया गया है।


6. भारतीय रेलवे द्वारा हाल ही में जारी हेल्पलाइन नंबर क्या है ? A. 100 B. 139 C. 151 D. 354 Ans:- B. 139

रेल यात्रा के दौरान शिकायतों तथा इन्क्वायरी के लिए विविध हेल्पलाइन नंबरों को लेकर होने वाली असुविधा को दूर करने के लिए, भारतीय रेल ने यात्रा के दौरान शिकायतों एवं इन्क्वायरी के जल्द समाधान के लिए सभी रेलवे हेल्पलाइन को सिंगल नंबर 139 (रेल मदद हेल्पलाइन) में समेकित कर दिया है। यह यात्रा के दौरान त्वरित शिकायत निवारण और जांच प्रदान करेगा। यात्रियों के लिए इस नंबर को याद रखना तथा यात्रा के दौरान उनकी सभी प्रकार की जरूरतों के लिए रेलवे के साथ कनेक्ट करना आसान हो जाएगा। 139 पर कॉल करने के लिए किसी स्मार्टफोन की कोई आवश्यकता नहीं है, इस प्रकार सभी मोबाइल यूजरों को आसान पहुंच हासिल हो जाएगी।


7. भारत के पहले ट्रांसजेंडर कम्युनिटी डेस्क का उद्घाटन कहाँ किया गया है ? A. दिल्ली B. ओडिशा C. हैदराबाद D. तमिलनाडु Ans:- C. हैदराबाद

तेलंगाना के हैदराबाद के गचिबोव्ली पुलिस स्टेशन पर साइबराबाद पुलिस ने भारत का पहला ‘ट्रांसजेंडर कम्युनिटी डेस्क’ लॉन्च किया है। यह डेस्क देश में अपनी तरह की पहली लिंग-समावेशी सामुदायिक पुलिसिंग पहल है और साथ ही ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए दुनिया की पहली मदद डेस्क है। इसका प्रबंधन एक पुलिस संपर्क अधिकारी और ट्रांसजेंडर समुदाय के एक सदस्य द्वारा किया जाएगा, जिन्हें एक सामुदायिक समन्वयक के रूप में नामित किया गया है।


8. किसने ए.आई.पी. टेक्नोलॉजी विकसित की है ? A. ISRO B. NASA C. DRDO D. JAKXA Ans:- C. DRDO

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने ए.आई.पी. टेक्नोलॉजी विकसित की है। हाल ही में DRDO ने “एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन (AIP)” के एयर इंडिपेंडेंट टेस्ट का अंतिम विकास परीक्षण किया। ए.आई.पी पनडुब्बी को लंबे समय तक पानी के भीतर डूबे रहने की अनुमति देता है। यह तकनीक गैर-परमाणु पनडुब्बी को वायुमंडलीय ऑक्सीजन तक पहुंचने या स्नोर्कल का उपयोग किए बिना संचालित करने की अनुमति देती है।


9. किस देश ने सार्वजनिक स्थानों पर पूर्ण चेहरे को ढंकने पर प्रतिबंध लगा दिया है ? A. ईरान B. पाकिस्तान C. भारत D. स्विट्ज़रलैंड Ans:- D. स्विट्ज़रलैंड

स्विट्जरलैंड ने 7 मार्च, 2021 को सभी सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का और नकाब जैसे पूर्ण चेहरे को ढंकने पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया था। यह विवादास्पद प्रस्ताव एक जनमत संग्रह के बाद पारित किया गया था जिसे लगभग 51.21 प्रतिशत मतदाताओं ने समर्थन दिया था। स्विटजरलैंड में सभी सार्वजनिक रूप से सुलभ स्थानों जैसे सड़कों पर, सार्वजनिक परिवहन में, दुकानों, रेस्तरां जैसे सार्वजनिक कार्यालयों में पूर्ण चेहरे को ढंकने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। हालांकि, पूजा के स्थानों और ऐसे अन्य पवित्र स्थलों पर पूर्ण-आवरण को अनुमति दी जाएगी।


10. दुनिया का सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर Fugaku किस देश में बनाया गया ? A. भारत B. जापान C. फ्रांस D. स्विट्ज़रलैंड Ans:- B. जापान

रिकेन (RIKEN) और फुजित्सु (Fujitsu) नामक जापानी वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान ने छह साल पहले “फुगाकू (Fugaku)” विकसित करना शुरू कर दिया था. यह दुनिया का सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर है। Fugaku का नाम माउंट फ़ूजी के एक वैकल्पिक नाम पर रखा गया है। अब, यह सुपर कंप्यूटर पूरी तरह से तैयार है और जापान में विकसित किया गया है और अब अनुसंधान के उपयोग के लिए उपलब्ध है। इस सुपरकंप्यूटर को डिवाइस को जापान के कंप्यूटिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के मूल बनाने के उद्देश्य से विकसित किया गया है।


3 views0 comments

Related Posts

See All
Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com