google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
Search

Current Affairs of 09th June 2021

Top National & International Current Affairs with full description in Hindi.


1. स्क्वायर (Square Inc) का स्वामित्व किस सोशल मीडिया कंपनी के मालिक पास हैं ? Ans:- ट्विटर

स्क्वायर, जो ट्विटर के मालिक जैक डोर्सी की एक कंपनी है, ने घोषणा की है कि वह एक ओपन-सोर्स, सौर-संचालित बिटकॉइन माइनिंग सुविधा बनाने के लिए 5 मिलियन का निवेश करेगी। इस संबंध में, स्क्वायर ने ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी कंपनी ब्लॉकस्ट्रीम माइनिंग के साथ साझेदारी की घोषणा की है।


2. किस देश के प्रतिस्पर्धा रोधी प्राधिकरण ने गूगल पर 26. 8 करोड़ डॉलर (करीब 1,950 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है ? Ans:- फ्रांस

फ्रांस के प्रतिस्पर्धा रोधी प्राधिकरण ने गूगल पर 26. 8 करोड़ डॉलर (करीब 1,950 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है। यह कार्रवाई ऑनलाइन विज्ञापन कारोबार में दबदबे वाला रवैया अपनाने को लेकर की गई है। प्राधिकरण के बयान के मुताबिक, गूगल द्वारा अपनाया गया रवैया बेहद गंभीर है।


3. “जहाँ वोट, वहां वैक्सीनेशन” अभियान किस संस्था/सरकार की एक पहल है ? Ans:- दिल्ली

दिल्ली सरकार ने ‘जहां वोट, वहां वैक्सीनेशन’ नाम से एक अभियान शुरू किया है, जिसका उद्देश्य अगले चार सप्ताह के भीतर दिल्ली के 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण करना है। इस अभियान के तहत दिल्ली में रहने वाले लोगों को सलाह दी गई है कि वे अपने निर्धारित मतदान केंद्र पर टीका लगवाएं।


4. कौन सा देश ओपन स्काइज हथियार नियंत्रण समझौते से बाहर हो गया है? Ans:- रूस

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक ऐसे कानून पर हस्ताक्षर किया, जिसके बाद रूस औपचारिक रूप से ओपन स्काइज हथियार नियंत्रण समझौते से बाहर आ गया है। इस समझौते के तहत सदस्य देशों को निगरानी उड़ानों की अनुमति थी।


5. किस अंतर सरकारी समूह ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर न्यूनतम वैश्विक कर (minimum global tax) की घोषणा की है ? Ans:- G-7

G-7 अर्थव्यवस्थाओं के समूह ने हाल ही में बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर कर लगाने की घोषणा की है। यह “न्यूनतम वैश्विक कर दर” होगी और इसकी निचली मंजिल की सीमा 15% निर्धारित की गई है। G7 एक अंतर सरकारी संगठन है जिसमें कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका शामिल हैं।


6. केंद्रीय पर्वावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने निम्न में से किस दिवस के अवसर पर एकल उपयोग प्लास्टिक 2021 जागरूकता अभियान की शुरुआत की ? Ans:- विश्व समुद्र दिवस

पर्वावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने विश्व समुद्र दिवस के अवसर पर एकल उपयोग प्लास्टिक 2021 जागरूकता अभियान की शुरुआत की। यह अभियान दो माह तक चलेगा।


7. नीति आयोग और पीरामल फाउंडेशन ने 112 आकांक्षी जिलों में किस अभियान की शुरुआत की ? Ans:-इनोवेशन क्लीनटेक एक्सचेंज

नीति आयोग और पीरामल फाउंडेशन ने 112 आकांक्षी जिलों में सुरक्षित हम सुरक्षित तुम अभियान शुरू किया। यह अभियान ऐसे कोविड मरीजों को घर पर देखभाल उपलब्ध कराने में जिला प्रशासन की सहायता के लिए शुरू किया गया है जिनमें संक्रमण के लक्षण नहीं है या हल्के लक्षण हैं। अभियान के तहत बीस लाख नागरिकों को घर पर स्वास्थ्य देखभाल उपलब्ध करायी जाएगी।


8. किस राज्य ने छत्रपति शिवाजी पर एक लघु फिल्म ‘छत्रपति शिवाजी महाराज शिवराज्याभिषेक दिवस’ रिलीज़ की है ? Ans:- गोवा

गोवा सरकार ने छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक दिवस के अवसर पर एक लघु फिल्म “छत्रपति शिवाजी महाराज शिवराज्याभिषेक दिवस” जारी की है। इस फिल्म को कोंकणी और हिंदी वर्जन में रिलीज किया गया है। इसमें गोवा के इतिहास और पुर्तगालियों के खिलाफ गोवा की लड़ाई में शिवाजी की भूमिका को शामिल किया गया है। गोवा सरकार ने छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा निर्मित किलों, मंदिरों का जीर्णोद्धार करने का निर्णय भी लिया है।


9. किस राज्य की वाटर ब्यूरियल (Water Burial) को 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2021 में पर्यावरण संरक्षण पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है ? Ans:- अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश की वाटर ब्यूरियल (Water Burial) को 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2021 में पर्यावरण संरक्षण पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। फिल्म, जो स्वतंत्र फिल्म निर्माता शांतनु सेन (Shantanu Sen) द्वारा निर्देशित है। वाटर ब्यूरियल, एएम टेलीविजन द्वारा निर्मित है। लोकप्रिय असमिया उपन्यास सबा कोटा मनुह से प्रेरित, जो येशे दोरजी थोंगची (Yeshe Dorjee Thongchi) द्वारा लिखा गया है। वाटर ब्यूरियल मोनपा बोली में है और अरुणाचल प्रदेश में एक स्थानीय जनजाति के एक अंधेरे अनुष्ठान के आसपास एक दिलचस्प कहानी है।


10. भारतीय रिजर्व बैंक ने विश्ववीर आहूजा को किस बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में नियुक्ति करने की मंजूरी दी है ? Ans:- RBL बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने 30 जून 2021 से एक वर्ष की अवधि के लिए विश्ववीर आहूजा को RBL बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में नियुक्ति करने की मंजूरी दे दी है। वे 30 जून 2010 से आरबीएल बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं। आरबीएल बैंक से पहले, आहूजा बैंक ऑफ अमेरिका, भारत के प्रबंध निदेशक और सीईओ थे।


0 views0 comments

Related Posts

See All
Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com