google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
Search

Current Affairs of 04th June 2021

Top National & International Current Affairs with full description in Hindi.


1. हाल ही में ADB और भारत ने सिक्किम में किस परियोजना के वित्तपोषण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए? Ans:- सड़क उन्नयन परियोजना

एशियाई विकास बैंक और भारत सरकार ने सिक्किम में सड़क उन्नयन परियोजना के वित्तपोषण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। ADB सिक्किम में प्रमुख जिला सड़कों के उन्नयन से संबंधित परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए $2. 5 मिलियन परियोजना तत्परता वित्तपोषण (PRF) ऋण देगा। यह कनेक्टिविटी में सुधार करेगा और राज्य में आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा देगा। प्रोजेक्ट रेडीनेस नैन्सिंग (PRF) प्रमुख जिले और अन्य सड़कों को राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग नेटवर्क से जोड़ने में मदद करेगा।


2. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (National Human Rights Commission) के नए अध्यक्ष कौन हैं ? Ans:- अरुण कुमार मिश्रा

सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति अरुण कुमार मिश्रा (Arun Kumar Mishra) ने 2 जून, 2021 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के नए अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला।


3. अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने जॉनसन एन्ड जॉनसन के बेबी पाउडर एवं टैल्कम पाउडर से महिलाओं को हुए कैंसर के कारण कंपनी पर कितने करोड़ रूपए का मुआवजा चुकाने को कहा है ? Ans:- 14500 करोड़

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने जॉनसन एन्ड जॉनसन के बेबी पाउडर एवं टैल्कम पाउडर से महिलाओं को हुए कैंसर के कारण कंपनी पर 14500 करोड़ रूपए का मुआवजा चुकाने को कहा है।


4. हाल ही में चर्चा में रहा अभियान ‘राबता मुहीम’ (Rabta Muhim) किस राज्य में लागू किया जा रहा है ? Ans:- पंजाब

पंजाब में सरकारी शिक्षकों ने राज्य स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित एक सप्ताह के लंबे अभियान ‘राबता मुहीम’ को सफलतापूर्वक पूरा किया है। इस अभियान के माध्यम से प्राथमिक छात्रों के 12. 71 लाख अभिभावकों से संपर्क किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य माता-पिता और शिक्षकों के बीच फोन के माध्यम से संपर्क को सुविधाजनक बनाना, शिक्षा, स्वास्थ्य और बच्चों को कोविड से संक्रमित होने से बचाने के बारे में चर्चा करना था।


5. किस देश के सबसे बड़े युद्धपोत खार्ग में हाल ही में आग लग गई है और ओमान की खाड़ी में डूब गया है ? Ans:- ईरान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरान की नौसेना के सबसे बड़े युद्धपोत में हाल ही में आग लग गई है और बाद में ओमान की खाड़ी में डूब गया है। इस युद्धपोत खार्ग का नाम उस द्वीप के नाम पर रखा गया जो ईरान के लिए मुख्य तेल टर्मिनल के रूप में कार्य करता है। हालांकि अग्निशामकों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की, लेकिन यह जहाज ओमान की खाड़ी में तेहरान के दक्षिण-पूर्व में जास्क बंदरगाह के पास डूब गया।


6. हाल ही में खबरों में रहा ‘रेड टूरिज्म’ (Red Tourism) किस देश से जुड़ा है ? Ans:- चीन

चीन ने वर्ष 2004 में कम्युनिस्ट पार्टी के इतिहास में ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व वाले स्थानों को बढ़ावा देने के लिए ‘रेड टूरिज्म’ की शुरुआत की थी। इसका उद्देश्य देश में पर्यटन और स्थानीय व्यवसायों को बढ़ावा देना है। हाल ही में रेड टूरिज्म के तहत ऐतिहासिक स्थलों पर काफी संख्या में लोग आये हैं। उनमें से नन्हू झील शामिल है, जहां 1921 में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की पहली राष्ट्रीय कांग्रेस आयोजित की गई थी।


7. ओलेग नोवित्स्की (Oleg Novitsky) और प्योत्र डबरोव (Pyotr Dubrov), जिन्होंने हाल ही में 7 घंटे का स्पेसवॉक किया, किस देश से हैं ? Ans:- रूस

ओलेग नोवित्स्की और प्योत्र डबरोव नाम के दो रूसी अंतरिक्ष यात्री एक नए रूसी मॉड्यूल के आगमन की तैयारी के लिए 7 घंटे के स्पेसवॉक पर अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकले। अप्रैल में अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचे दोनों अंतरिक्ष यात्रियों के लिए यह पहला स्पेसवॉक है।

8. COVID-19 रोगियों के लिए खाली बिस्तरों की जानकारी के लिए एक रीयल-टाइम ऑनलाइन मानचित्र विकसित किया गया है, उसे क्या नाम दिया गया है ? Ans:- Madad Maps

अमेरिका और भारतीय मूल के डॉक्टरों और पेशेवरों के एक समूह ने MadadMaps नाम से अपनी तरह का पहला ऑनलाइन मैप लॉन्च किया है। प्रोजेक्ट मदद के तहत यह मैप तैयार किया गया है। यह पोर्टल हर राज्य में अस्पताल के बिस्तरों की उपलब्धता के सभी ऑनलाइन एग्रीगेटर्स से जानकारी निकालने के लिए एक एल्गोरिदम का उपयोग करता है। इस मैप में सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों को शामिल किया गया है।


9. भारत-अमेरिकी संवाद समिति के संपादक, संस्थापक एवं व्हाइट हाउस के अनुभवी पत्रकार का निधन हो गया है उनका नाम क्या था ? Ans:- तेजिंदर सिंह

हाल ही में भारत-अमेरिकी संवाद समिति के संपादक, संस्थापक एवं व्हाइट हाउस के अनुभवी पत्रकार तेजिंदर सिंह का निधन हो गया है। सिंह के निधन पर जॉन किर्बी ने कहा, वे 2011 में पेंटागन के संवाददाता थे और मैंने इस मंच से उनसे बात की है। वे सचमुच एक सज्जन इंसान थे। वे कठिन सवाल पूछते थे और अच्छी सामग्रियां मुहैया कराते थे।


10. भारतीय रेलवे ने किस महीने में अब तक का सबसे अधिक 114. 8 एमटी माल ढ़लाई करने का रिकॉर्ड बनाया है? Ans:- मई

मई, 2021 में रेलवे ने 114. 8 मिलियन टन माल ढुलाई की है, जो मई 2019 की इसी अवधि की माल ढुलाई (104. 6 एमटी) से 9. 7 प्रतिशत ज्यादा है। मई, 2021 के दौरान ढुलाई की महत्वपूर्ण सामग्रियों में 54. 52 मिलियन टन कोयला, 15. 12 मिलियन टन लौह अयस्क, 5. 61 मिलियन टन खाद्यान्न, 3. 68 मिलियन टन उर्वरक, 3. 18 मिलियन टन खनिज तेल, 5. 36 मिलियन टन सीमेंट (धातु की तलछट छोड़कर) और 4. 2 मिलियन टन धातु की तलछट शामिल हैं।

0 views0 comments

Related Posts

See All
Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com