google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
Search

Current Affairs of 03rd June 2021

Top National & International Current Affairs with full description in Hindi.



1.World Bicycle Day हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ? Ans:- 03 जून

दैनिक जीवन में साइकिल के उपयोग को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से विश्वभर में 3 जून को World Bicycle Day यानी की ‘विश्व साइकिल दिवस’ मनाया जाता है। 2018 में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) महासभा ने 3 जून को इस दिन के तौर पर मनाये जाने की घोषणा की थी। इस दिन का उद्देश्य लोगों को ये समझाना है कि साइकिल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए तो बेहतर है ही, पर्यावरण और अर्थव्यवस्था के लिए भी अनुकूल है।


2. दूसरा संयुक्त राष्ट्र वैश्विक सतत परिवहन सम्मेलन कहां किया जायेगा ? Ans:- चीन

दूसरा संयुक्त राष्ट्र वैश्विक सतत परिवहन सम्मेलन 14-16 अक्टूबर 2021 को बीजिंग, चीन में आयोजित किया जाएगा। यह दुनिया भर में स्थायी परिवहन प्राप्त करने की दिशा में अवसरों, चुनौतियों और समाधानों पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर प्रदान करेगा।


3.किसने परेश बी लाल को भारत के लिए शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है ? Ans:- व्हाट्सएप

WhatsApp ने नये आईटी रूल्स के तहत परेश बी. लाल की नियुक्ति की है, जो पिछले हफ्ते से देशभर में सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए लागू हो गये हैं। जिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के 50 लाख से ज्यादा यूजर्स हैं, उन्हें ग्रीवांस ऑफिसर नोडल ऑफिसर और चीफ कम्पलायंस ऑफिसर नियुक्त करना अनिवार्य है। यह सभी अधिकारी भारत के रहने वाले होने चाहिए।


4. इज़राइल के राष्ट्रपति कौन बने हैं ? Ans:- इसाक हरज़ोग

इज़रायल की संसद ने इसाक हरज़ोग को देश के 11वें राष्ट्रपति के रूप में चुन लिया है। इज़रायल की लेबर पार्टी के पूर्व प्रमुख हरज़ोग रूवेन रिवलिन का स्थान लेंगे जिनका कार्यकाल 9 जुलाई को समाप्त हो रहा है। इससे पहले 60-वर्षीय हरज़ोग 2013 के संसदीय चुनावों में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से हार गए थे।


5. भारत ने किस अभियान के लिए विश्व बैंक के साथ 200 मिलियन डॉलर के ऋण के लिए समझौता किया है ? Ans:- राष्ट्रीय पोषण अभियान

भारत ने राष्ट्रीय पोषण अभियान के लिए विश्व बैंक के साथ 200 मिलियन डॉलर के ऋण के लिए समझौता किया है। राष्ट्रीय पोषण अभियान के माध्यम से कुपोषण से निपटने के लिए विभिन्न मंत्रालयों में चल रहे विविध कार्यक्रमों एवं योजनाओं में समन्वय स्थापित करने के साथ ही उनके लिए लक्ष्य निर्धारण में मदद मिलेगी। राष्ट्रीय पोषण अभियान का लक्ष्य बौनापन, अल्पपोषण, रक्ताल्पता (छोटे बच्चों, महिलाओं एवं किशोरियों में) को कम करना तथा प्रति वर्ष अल्पवजनी बच्चों में 2 प्रतिशत की कमी लाना है।


6.भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने हाल ही में किस भारतीय तटरक्षक जहाज को संचालित किया, जो 105 मीटर अपतटीय गश्ती जहाजों की श्रृंखला में तीसरा है ? Ans:- सजग

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) ने 29 मई 2021 को भारतीय तटरक्षक (ICG) जहाज ‘सजग’ को संचालित किया, जो 105 मीटर अपतटीय गश्ती जहाजों (OPV) की श्रृंखला में तीसरा है। सजग को गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा भारत में डिजाइन और निर्मित किया गया है। इसमें उन्नत तकनीक, संचार उपकरण, नेविगेशन, मशीनरी और सेंसर हैं।


7. हाल ही में रिपोर्ट किया गया H10N3 निम्न में किसका एक प्रकार है ? Ans:- बर्ड फ्लू

चीन ने H10N3 नामक बर्ड फ्लू के दुर्लभ प्रकार के पहले मानव संक्रमण की सूचना दी है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग द्वारा 41 वर्षीय व्यक्ति में मामले की पुष्टि की गई है। यह बर्ड फ्लू प्रकार कम रोगजनक माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह पोल्ट्री में अपेक्षाकृत कम गंभीर बीमारी का कारण बनता है। दुनिया में अभी तक इस संक्रमण का कोई दूसरा मामला सामने नहीं आया है।


8. किस बैंक ने आर्थिक शोध रिपोर्ट “ईकोरैप” (Ecowrap) प्रकाशित की है ? Ans:- भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी आर्थिक शोध रिपोर्ट “इकॉरैप” में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की जीडीपी 7.9% की दर से बढ़ने की भविष्यवाणी की है। पहले रिपोर्ट में 10.4% की वृद्धि की भविष्यवाणी की गई थी, और अब देश में कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के बड़े प्रभाव के कारण इसे डाउनग्रेड कर दिया गया है।


9. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने टिकाऊ शहरी विकास के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और किस देश के बीच समझौता ज्ञापन को हाल ही में मंजूरी प्रदान कर दी ? Ans:- मालदीव

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने टिकाऊ शहरी विकास के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और मालदीव के बीच समझौता ज्ञापन को हाल ही में मंजूरी प्रदान कर दी। समझौता ज्ञापन के अनुरूप सहयोग के लिए कार्यक्रमों की कार्यनीति बनाने तथा उन्हें कार्यान्वित करने के लिए एक संयुक्त कार्यसमूह (जेडब्ल्यूजी) का गठन किया जाएगा।


10. अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ? Ans:- 01 जून

विश्व भर में प्रत्येक वर्ष 1 जून को अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस मनाया जाता है। रूस में अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस पहली बार वर्ष 1949 में मनाया गया था। इसका निर्णय मॉस्को में अंतर्राष्ट्रीय महिला लोकतांत्रिक संघ की एक विशेष बैठक में लिया गया था। 1 जून 1950 को विश्व के 51 देशों में अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस पहली बार मनाया गया था। इसका उद्देश्य बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है।


0 views0 comments

Related Posts

See All
Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com