google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
Search

Current Affairs of 02nd December 2020

Updated: Dec 25, 2020

Top National & International Current Affairs with full description in Hindi.


1. किस लघु फिल्म को 93 वें अकादमी पुरस्कार में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर चुना गया है? a. ट्रैप्ड b. शेमलेस c. साउंड प्रूफ d. नटखट

Ans:- b. शेमलेस कीथ गोम्स की लघु फिल्म 'शेमलेस' को 'लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म' श्रेणी में 93 वें अकादमी पुरस्कार में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है. सयानी गुप्ता, हुसैन दलाल, और ऋषभ कपूर अभिनीत शेमलेस 15 मिनट की एक कॉमेडी थ्रिलर है. यह लघु फिल्म मुख्य रूप से हुसैन दलाल द्वारा अभिनीत एक वर्क फ्रॉम होम प्रोफेशनल के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है, जो लगातार ऑनलाइन खाना ऑर्डर करता है और सयानी गुप्ता के द्वारा अभिनीत एक हताश और क्षमाप्रार्थी पिज्जा डिलीवरी लड़की द्वारा खुद को फंसा हुआ पाता है. शेमलेस बेस्ट ऑफ इंडिया शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल 2020 के हाल ही में संपन्न तीसरे वर्जन में फाइनलिस्ट फिल्म थी.

2. किस राज्य ने छोटे जानवरों के लिए अपना पहला इको-ब्रिज बनाया है? a. असम b. त्रिपुरा c. उत्तराखंड d. हिमाचल प्रदेश

Ans:- c. उत्तराखंड उत्तराखंड के रामनगर वन प्रभाग ने कालाढूंगी-नैनीताल राजमार्ग पर राज्य का पहला इको-ब्रिज बनाया गया है. 90 फीट लंबे और 5 फीट चौड़े पुल का निर्माण सरीसृप और छोटे जानवरों जैसे कि सांप, गिलहरी, मॉनिटर छिपकलियों को सड़क पार करते समय होने वाली दुर्घटनाओं से बचाने के लिए किया गया है. बांस, जूट और घास से बनी 90 फुट लंबी संरचना 10 दिनों में स्थानीय ठेकेदारों द्वारा कालाढूंगी-नैनीताल राजमार्ग पर बनाई गई है. पुल के निर्माण में दो लाख रुपये लागत आई है. 5 फुट चौड़ा, 40 फुट ऊंचा यह पुल तीन वयस्क मनुष्यों का वजन उठा सकता है और वन अधिकारियों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इसका इस्तेमाल तेंदुओं द्वारा भी किया जाएगा. हाईवे नैनीताल का मुख्य मार्ग है और इसका उपयोग खासकर पर्यटन सीजन में, बड़ी संख्या में वाहनों द्वारा किया जाता है.

3. विवाह में पारदर्शिता के लिए कौन-सा राज्य कानून लाने की योजना बना रहा है? a. मेघालय b. केरल c. पश्चिम बंगाल d. असम

Ans:- d. असम असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने हाल ही में यह बताया कि राज्य सरकार विवाह में अधिक पारदर्शिता के लिए कानून लाने पर विचार कर रही है. यह कानून दूल्हा और दुल्हन दोनों के लिए उनकी जरुरी जानकारी जैसेकि, उनके धर्म और आय के स्रोत का खुलासा करना आवश्यक बनायेगा. उन्होंने आगे यह कहा कि, उनके राज्य का नया विवाह क़ानून उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश राज्य में लागू कानूनों से अलग होगा और मुख्य रूप से महिलाओं को सशक्त करेगा. इस क़ानून के माध्यम से पति और पत्नी के बीच पूरी पारदर्शिता आयेगी. हिमंत बिस्वा सरमा ने आगे यह भी बताया कि उनकी सरकार ने इस कानून का मसौदा तैयार करना शुरू कर दिया है. असम राज्य का यह विवाह कानून प्रेम विवाह के साथ-साथ सामान्य विवाह के लिए भी अनिवार्य होगा.

4. किस राज्य ने एकमुश्त में बिजली बिल निपटान योजना 2020 शुरू की है? a. गोवा b. उत्तर प्रदेश c महाराष्ट्र d. मध्य प्रदेश

Ans:- a. गोवा गोवा के मुख्यमंत्री, प्रमोद सावंत ने 30 नवंबर, 2020 को अपने राज्य के सभी बिजली उपभोक्ताओं के लिए एकमुश्त निपटान योजना शुरू की है जिसके तहत कुल 18.3 करोड़ रुपये की छूट दी जायेगी. उन्होंने कहा कि बिजली के बिलों के भुगतान के लिए राज्य ने बिजली उपभोक्ताओं को छूट प्रदान करने का फैसला किया है क्योंकि लोगों को एक ऐसी योजना का पालन करने में आसानी होती है जो उन्हें किश्तों में अपने बिलों का भुगतान करने में सक्षम बनाती है. उन्होंने आगे यह कहा कि इस वर्ष अप्रैल और मई के महीने में कम बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं के बिल का 50 फीसदी शुल्क माफ़ कर दिया गया था. गोवा में पिछले दो महीने से बिजली विभाग के पास बढ़े हुए बिजली बिलों के संबंध में शिकायतें आ रही थीं जिससे विपक्षी दल वहां प्रदर्शन कर रहे थे.

5. विश्व एड्स दिवस कब मनाया जाता है? a. 1 दिसंबर b. 2 दिसंबर c. 30 नवंबर d. 29 नवंबर

Ans:- a. 1 दिसंबर हर साल विश्व एड्स दिवस 1 दिसम्बर को लोगों को एड्स (एक्वायर्ड इम्यूनो डेफिशिएंसी सिंड्रोम) के बारे में जागरुक करने के लिये पूरे विश्व में मनाया जाता है. एड्स ह्यूमन इम्यूनो डेफिशियेंसी (HIV) वायरस के संक्रमण के कारण होने वाला एक घातक रोग है. संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति ने वर्ष 1995 में विश्व एड्स दिवस के लिए आधिकारिक तौर पर घोषणा की थी, जिसके बाद से दुनिया भर में विश्व एड्स दिवस मनाया जाने लगा. एड्स एक ऐसी बीमारी है जिसमें इंसान की किसी भी संक्रमण से लड़ने की शारीरिक क्षमता पर लगातार कम होती जाती है. पूरे विश्व में अबतक एड्स का कोई प्रभावी इलाज उपलब्ध नहीं है. 01 दिसंबर, 2020 को मनाये गये विश्व एड्स दिवस विश्व का थीम ‘एंडिंग द एचआईवी / एड्स महामारी: लचीलापन और प्रभाव’ था. वर्ष 2008 के बाद से, प्रत्येक वर्ष का थीम विश्व एड्स अभियान (WAC) की ग्लोबल स्टीयरिंग कमेटी द्वारा चुना जाता है.

6. भारत सरकार की एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड योजना के तहत बजट सहायता के तौर पर कुल कितनी राशि की व्यवस्था की गई है? a. 10,736 करोड़ रुपये b. 57,006 करोड़ रुपये c. 17,000 करोड़ रुपये d. 12, 762 करोड़ रुपये

Ans:- a. 10,736 करोड़ रुपये भारत में कृषि सुधारों के लिए एक बड़े कदम के तौर पर, प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में यूनियन कैबिनेट ने 8 जुलाई, 2020 को नई केंद्रीय योजना - एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड को मंजूरी दी थी. यह योजना सीमित समय अवधि के साथ-साथ ऋण वितरण के लिए निर्धारित प्रक्रिया के साथ मंजूर की गई है. भारत सरकार से बजटीय सहायता के तौर पर इस योजना के लिए कुल नकद प्रवाह 10,736 करोड़ रुपये है. केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड से कृषि और कृषि प्रसंस्करण के लिए औपचारिक ऋण की सुविधा उपलब्ध होगी, जिसके परिणामस्वरूप ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के कई अवसर पैदा होने की उम्मीद है.

7. भारतीय नौसेना ने किस तारीख़ को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के नेवल वर्जन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है? a. 30 नवंबर, 2020 b. 28 नवंबर, 2020 c. 02 दिसंबर, 2020 d. 01 दिसंबर, 2020

Ans:- d. 01 दिसंबर, 2020 भारतीय नौसेना ने 1 दिसंबर, 2020 को बंगाल की खाड़ी में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के नेवल वर्जन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. अधिकारियों के अनुसार, यह परीक्षण एक ऐसी परीक्षण श्रृंखला का हिस्सा था जो भारत की तीनों सेनाओं द्वारा किया जा रहा है. ब्रह्मोस मिसाइल का इसी तरह का एक परीक्षण भारतीय नौसेना द्वारा अक्टूबर, 2020 में अरब सागर में किया गया था. ब्रह्मोस का 01 दिसंबर, 2020 को किया गया यह परीक्षण नौसेना के अधिकारी के अनुसार सफल रहा. 300 किमी की स्ट्राइक रेंज वाली इस सुपरसोनिकक्रूज मिसाइल के एंटी-शिप वर्जन ने अपने लक्ष्य जहाज को इस परिक्षण में सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया था.

8. DRDO ने हाल ही में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली की मारक क्षमता को मौजूदा 298 किमी से बढ़ाकर कितने किमी कर दिया है? a. 350 किमी b. 450 किमी c. 490 किमी d. 520 किमी

Ans:- b. 450 किमी भारतीय नौसेना ने 01 दिसंबर, 2020 को बंगाल की खाड़ी में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के नेवल वर्जन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. ब्रह्मोस एयरोस्पेस का संचालन भारत-रूसी सहयोग से हो रहा है. यह ऐसे सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का उत्पादन करता है जिसे विमान, जहाज, पनडुब्बियों या भू-क्षेत्र से सफलतापूर्वक लॉन्च किया जा सकता है. ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल दुनिया में अपनी किस्म का सबसे तेज ऑपरेटिंग सिस्टम भी है. DRDO ने हाल ही में इस मिसाइल प्रणाली की मारक क्षमता को मौजूदा 298 किमी से बढ़ाकर 450 किमी कर दिया है.

3 views0 comments

Related Posts

See All
Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com