google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
Search

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नितिन गडकरी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) बीजेपी (BJP) के जाने-माने चेहरों में से एक है। मोदी सरकार के नेतृत्व में नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) वर्तमान में केंद्रीय कैबिनेट में सड़क परिवहन मंत्री के रूप में अपना कार्य कर रहे हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे थी अकस्मात मृत्यु के बाद नितिन गडकरी को ग्रामीण विकास, पंचायती राज और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालयों का पदभार संभालने का मौका मिला है। देश में सड़कों, एक्सप्रेस-वे, फ्लाईओवरों के निर्माण कार्य में अपने द्वारा निभाई गई भूमिका के लिए उन्हें "फ्लाईओवर मैन" के रूप में भी जाना जाता है।

27 मई यानी आज के दिन देश के फ्लाईओवर मैन यानी केंद्रिय मंत्री नितिन गडकरी का जन्मदिन है।

उनके जन्मदिन के उपलक्ष्य पर ट्विटर पर #happybirthday_Sir और #NitinGadkari सुबह से ही ट्रेंड कर रहा है।

तो आइए जानते हैं इनके जीवन के अब तक का सफर –

नितिन गडकरी का पूरा नाम नितिन जयराम गडकरी है। 64 साल के नितिन गडकरी का जन्म 27 मई 1957 को महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था।


फ्लाईओवर मैन के के नाम से फेमस गडकरी पेशे से वकील उद्योगपति और एक भारतीय राजनेता है।

इनके पिता का नाम जयराम रामचंद्र गडकरी (Jairam Ramchandra Gadkari) और वही माता का नाम भानु ताई गडकरी(Bhanu Tai Gadkari) था। और उनकी पत्नी का नाम कंचन गडकरी (Kanchan Gadkari) है। इनके दो बेटे और एक बेटी है। दोनों का नाम निखिल गडकरी (NIkhil Gadkari) और सारंग गडकरी (Sarang Gadkari) है वही बेटी का नाम केतकी (Ketki) है।

  • एक मराठी ब्राह्मण परिवार में जन्मे नितिन का प्रारंभिक जीवन गरीबी में बीता। अपने परिवार और शिक्षा के लिए उन्हें पैसे कमाने के लिए काफी संघर्ष का अनुभव करना पड़ा।

  • प्रारंभिक जीवन गरीबी में बीतने के बावजूद भी नितिन पॉली सैक इंडस्ट्रियल सोसायटी लिमिटेड के संस्थापक एवं अध्यक्ष बने। यह एक रिजिड पीवीसी पाइप बनाने वाली कंपनी है।

  • इन्होंने अपनी शिक्षा जीएस कॉमर्स कॉलेज नागपुर से की। इसके बाद यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लॉ मेन ब्रांच नागपुर से M.Com, LLB की पढ़ाई पूरी की और इन सब के साथ साथ उन्होंने मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया।

  • लगभग हर राजनेताओं के जैसे हैं नितिन गडकरी ने भी अपना प्रारंभिक राजनीतिक शुरुआत एक छात्र नेता के रूप में किया था। उन्होंने भारतीय जनता युवा मोर्चा और छात्र संघ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के लिए काम किया था।

  • वकील और उद्योगपति होने के बावजूद भी इन्होंने अपना जीवन राजनीति को समर्पित किया और आज वह एक समृद्ध राजनेताओं में से एक हैं।

  • वह एक ऐसे राजनेता है जो राजनीति को समाज सेवा के रूप में देखते हैं और वह हमेशा समाज एवं दलितों के लिए और गरीब दर्जो के लिए कई प्रोजेक्ट्स को शुरू किए हैं।

  • साल 1989 में यह महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य बने। फिर 1995-1999 तक महाराष्ट्र सरकार में पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर बने रहे।

  • साल 2004 में नितिन को बीजेपी ने राज्य स्तरीय अध्यक्ष चुना था। दिसंबर 2009 में उन्होंने बीजेपी के एक स्तंभ कहे जाने वाले राजनाथ सिंह को पीछे छोड़ते हुए बीजेपी के अध्यक्ष भी बने थे।

साल 2014 के लोकसभा इलेक्शन में नितिन गडकरी ने नागपुर सीट से चुनाव लड़ा उन्होंने यह चुनाव जीतकर साबित किया कि वह कैबिनेट मंत्रियों की सूची के लिए सही उम्मीदवार हैं। और इसके बाद मोदी सरकार की कैबिनेट सूची में उन्हें सड़क परिवहन मंत्री के रूप में चुना गया। इसके बाद सितंबर 2017 में नितिन गडकरी को शिपिंग और जल संसाधन नदी विकास और साथ ही गंगा रेजुवेनेशन जैसे अतिरिक्त कार्य सौंपे गए।

गडकरी देश के पहले बायो-डीजल पंप शुरू करने वाले व्यक्ति हैं।

किसानों के उत्थान के लिए काम करना और उन्हें बेहतर जीवन का अवसर प्रदान कराने जैसे कार्यों में नितिन गडकरी का योगदान शामिल है।

भारत के मध्य में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क का निर्माण भी उनके द्वारा की गई एक पहल में से है।

सेंट्रल पीडब्लूडी को बदलने में नितिन गडकरी का हाथ है। जिसके चलते उन्होंने नागपुर शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर बदल कर इसे एक सुंदर शहर बना दिया।

0 views0 comments
Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com