google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0

Current Affairs of  - 31st August 2020

1.किस राज्य सरकार ने हाल ही में पूर्व मंत्री चेतन चौहान के नाम पर रोड का नाम रखने की घोषणा की है?

a.    उत्तर प्रदेश

b.    बिहार 

c.    पंजाब

d.    राजस्थान

 

2.हॉलीवुड के निम्न में से किस प्रसिद्ध अभिनेता का 43 वर्ष की उम्र में कैंसर के कारण निधन हो गया है?

a.    रॉबर्ट डी नीरो

b.    क्रिस हेम्सवर्थ

c.    चैडविक बोसमैन

d.    एंड्रयू जैक

 

3.द्वितीय विश्व युद्ध में किस देश के लिए जासूसी करने वालीं भारतीय मूल की पहली महिला नूर इनायत खान को 'ब्लू प्लाक' से सम्मानित किया जाएगा?

a.    ब्रिटेन

b.    अमेरिका

c.    चीन

d.    जापान

 

4.तेलुगू भाषा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a.    10 अगस्त

b.    15 सितम्बर

c.    12 मार्च

d.    29 अगस्त

 

5.भारत और किस देश ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 14वीं रक्षा नीति वार्ता आयोजित की है?

a.    नेपाल

b.    चीन

c.    सिंगापुर

d.    रूस

 

6.किस राज्य में संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के संदर्भ में पहला अंतरराष्ट्रीय महिला व्यापार केंद्र स्थापित किया जाएगा?

a.    पंजाब

b.    केरल

c.    तमिलनाडु

d.    दिल्ली

 

7.निम्न में से किस देश ने रूस में अगले महीने होने जा रहे साझा सैन्य अभ्यास कवकाज-2020 से खुद को अलग कर लिया है?

a.    भारत

b.    नेपाल

c.    जापान

d.    पाकिस्तान

 

8.वेस्टइंडीज के किस ऑलराउंडर ने टी20 क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए है?

a.    रहकीम कॉर्नवाल

b.    ड्वेन ब्रावो

c.    कार्लोस ब्रेथवेट

d.    डैरेन सैमी

 

9.किस देश के सलामी बल्लेबाज़ निषाद थरांगा परनविताना (Nishad Tharanga Paranavitana) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है?

a.    ऑस्ट्रेलिया

b.    इंग्लैंड

c.    श्रीलंका

d.    बांग्लादेश

 

10.राष्ट्रीय खेल दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a.    29 अगस्त

b.    15 मार्च

c.    10 जनवरी

d.    12 जून

----------------------उत्तर-------------------------

 

1.a. उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में पूर्व मंत्री चेतन चौहान के नाम पर रोड का नाम रखने की घोषणा की है. चेतन चौहान भारत के ओपनर बल्लेबाज रहे थे. चेतन चौहान ने टीम इंडिया के लिए 1969 से 1978 के बीच 40 टेस्ट खेले थे. इनमें उन्होंने 31.54 की औसत से 2084 रन बनाए. उनका बेस्ट स्कोर 97 रन रहा. चेतन चौहान का जन्म 21 जुलाई  1947 को हुआ था. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट से साल 1991 में अमरोहा में चुनाव लड़े और वे वहां से सांसद चुने गए थे.

 

2.c. चैडविक बोसमैन

हॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म ब्लैक पैंथर (Black Panther) के अभिनेता चैडविक बोसमैन का हाल ही में निधन हो गया है. वे 43 साल के थे. अभिनेता कैंसर से ग्रसित थे और लंबे समय से उनका इलाज चल रहा था. चैडविक बोसमैन ने मर्वल की सुपरहीरो मूवी 'ब्लैक पैंथर' में किंग टी'चाला (T'Challa) और लीड कैरेक्टर 'ब्लैक पैंथर' का किरदार निभाया था. उन्होंने 'गेट इट अप', '42' और 'मार्शल' जैसी फिल्मों से प्रशंसकों में अमिट छाप छोड़ी थी.

 

3.a. ब्रिटेन

द्वितीय विश्व युद्ध में ब्रिटेन के लिए जासूसी करने वालीं भारतीय मूल की पहली महिला नूर इनायत खान को 'ब्लू प्लाक' से सम्मानित किया जाएगा. इसके तहत उनके सेंट्रल लंदन स्थित पूर्व आवास के बाहर उनके कामों के बारे में बताते हुए एक पट्टिका लगाई जाएगी. बता दें कि ब्लू प्लाक योजना ब्रिटिश हेरिटेज चैरिटी द्वारा चलाई जाती है. 

 

4.d. 29 अगस्त

हर साल 29 अगस्त को तेलुगु भाषा दिवस मनाया जाता है. बता दें कि भारत के आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों की मुख्यभाषा और राजभाषा तेलुगू है. ये द्रविड़ भाषा परिवार के अन्तर्गत आती है. यह भाषा आंध्र प्रदेश तथा तेलंगाना के अलावा तमिलनाडु, कर्णाटक, ओडिशा राज्यों में भी बोली जाती है.

 

5.c. सिंगापुर

भारत और सिंगापुर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 14वीं रक्षा नीति वार्ता आयोजित की है. सम्मेलन की अध्यक्षता रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार और उनके सिंगापुर में समकक्ष चैन हेंग के द्वारा की गई. इस वार्ता का उद्देश्य दोनों देशों के बीच आपसी रक्षा सहयोग के साथ रणनीतिक मुद्दों और भू राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा करने के लिये एक नियमित मंच प्रदान करना है. इस बैठक में आतंकवाद का मुकाबला करने और एक-दूसरे की नौसेना को सुविधा और रसद सहायता प्रदान करने पर भी चर्चा हुई है.

 

6.b. केरल

केरल में संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के संदर्भ में पहला अंतरराष्ट्रीय महिला व्यापार केंद्र स्थापित किया जाएगा. यह भारत में अपनी तरह का पहला केंद्र होगा. यह केंद्र महिला उद्यमिता को गति देगा. यह एक व्यवसाय शुरू करने, विस्तार करने और वैश्विक स्तर पर अपने उत्पादों को मार्केट करने के लिए घर से दूर एक सुरक्षित स्थान प्रदान करेगा. महिला व्यापार केंद्र महिला उद्यमियों को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में भाग लेने, प्रतिस्पर्धा बढ़ाने और अधिक आर्थिक लाभ प्राप्त करने में सक्षम करेगा.

 

7.a. भारत

भारत ने रूस में अगले महीने होने जा रहे साझा सैन्य अभ्यास कवकाज-2020 से खुद को अलग कर लिया है. 15 से 26 सितंबर तक चलने वाले इस सैन्य अभ्यास में चीन और पाकिस्तान को भी शामिल होना है. रूस ने इस बहुपक्षीय सैन्य अभ्यास में अपनी तीनों सेनाओं की टुकड़ी के साथ हिस्सा लेने के लिए भारत को आमंत्रित किया था. इसमें शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) के सदस्य देश एवं मध्य एशियाई देश हिस्सा लेंगे. एससीओ के सदस्य देशों में चीन, भारत, कजाखिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं.

 

8.b. ड्वेन ब्रावो

कैरेबियाई ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो टी20 क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) 2020 में सेंट लूसिया जॉक्स के खिलाफ मैच में यह उपलब्धि अपने नाम की. हमवतन रोस्टन चेज उनका 500वां टी20 शिकार बने. वे यह उपलब्धि हासिल करने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. ब्रावो 2006 से टी20 मैच खेल रहे हैं. वे अब तक 459 मैच खेल चुके हैं. ब्रावो ने अपने टी20 करियर में सबसे ज्यादा बार कीरोन पोलार्ड को आउट किये है. वे पोलार्ड को अब तक 9 बार आउट कर चुके हैं.

 

9.c. श्रीलंका

श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज़ निषाद थरांगा परनविताना (Nishad Tharanga Paranavitana) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है. उन्होंने 32 टेस्ट मैचों में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया है. उन्होंने इसमें 2 शतक और 11 अर्द्धशतक सहित 1792 रन बनाए हैं. परनविताना ने फरवरी 2009 में पाकिस्तान के खिलाफ पदार्पण किया और नवंबर 2012 में राष्ट्रीय टीम के लिए अपना आखरी मैच खेला था. वे प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 12,522 रन के साथ श्रीलंका के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं.

 

10.a. 29 अगस्त

हर साल 29 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. भारत के हॉकी टीम के स्टार रहे मेजर ध्यानचंद की जयंती पर 29 अगस्त 2012 को पहला राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया गया था. इस दिन को इस महान हॉकी खिलाड़ी के सम्मान में मनाया जाता है और देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाडियों को राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार और द्रोणाचार्य पुरस्कार जैसे सम्मानों से सम्मानित किया जाता है.

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com