google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
updated Currnt affairs logo.jpg

Current Affairs of  - 31st July 2020

1.बिहार सरकार ने कोरोनावायरस से बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन को कितने तारीख तक के लिए बढ़ा दिया है?

a. 16 अगस्त

b. 25 सितम्बर

c. 31 अगस्त

d. 10 अक्टूबर

 

2.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निजी सचिव निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?

a. राहुल सचदेवा

b. नितिन कुमार

c. हार्दिक सतीशचंद्र शाह

d. साकेत कुमार

 

3.हाल ही में किस राज्य में 01 सितम्बर से धार्मिक स्थल खोलने की घोषणा की है?

a. पंजाब

b. दिल्ली

c. उत्तर प्रदेश

d. राजस्थान

 

4.दिल्ली सरकार ने डीजल पर वैट की दर को 30 फीसदी से घटाकर कितने फीसदी करने का फैसला किया है?

a. 12.75 फीसदी

b. 16.75 फीसदी

c. 16.95 फीसदी

d. 18.75 फीसदी

 

5.भारतीय मानक (IS) व्यवस्था के तहत भारत ने मार्च 2021 तक कितनी वस्तुओं को शामिल करने की घोषणा की है?

a. 371 श्रेणियाँ

b. 301 श्रेणियाँ

c. 211 श्रेणियाँ

d. 121 श्रेणियाँ

 

6.हरियाणा सरकार ने पहलवान बबीता फोगाट और किसे खेल विभाग में उपनिदेशक (Deputy Director) बनाया?

a. कविता दलाल

b. विनेश फोगाट

c. साक्षी मलिक

d. इनमें से कोई नहीं

 

7.नासा ने हाल ही में मंगल ग्रह पर अध्ययन करने के लिए किस मिशन को लॉन्च किया है?

a. आर्टेमिस-1

b. जुपिटर 2020

c. मार्श 2020

d. इनमें से कोई नहीं

 

8.मानव तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस (World Day Against Trafficking in Persons) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 15 जनवरी

b. 25 मार्च

c. 30 जुलाई

d. 10 अप्रैल

 

9.भारतीय मूल के किस राजनेता को हाल ही में सिंगापुर के इतिहास में पहली बार विपक्ष का नेता नामित किया गया है?

a. मोहन लाल

b. प्रीतम सिंह

c. राहुल त्यागी

d. विक्रम सचदेवा

 

10.संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने हाल ही में किस युवा भारतीय कार्यकर्ता को नये सलाहकार समूह के लिए नामित किया है?

a. अर्चना सोरेंग

b. मोहनी सिंह

c. अनीता त्यागी

d. कोमल सचदेवा

 

----------------------उत्तर---------------------------------------

 

1.a. 16 अगस्त

बिहार में लॉकडाउन 16 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है. इसके साथ-साथ कुछ रियायतें भी दी गई हैं. लॉकडाउन के दौरान बिाहर में सभी सामाजिक/राजनीतिक/ खेल/ मनोरंजन/शैक्षणिक सांस्कृतिक/धार्मिक कार्य/सभा पर रोक पहले की ही तरह जारी रहेगी. बता दें कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों ने बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की है.

 

2.c. हार्दिक सतीशचंद्र शाह

हार्दिक सतीशचंद्र शाह को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निजी सचिव नियुक्त किया गया है. वे इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय के उप सचिव रहे थे. हार्दिक सतीशचंद्र शाह एक IAS ऑफिसर हैं और वे गुजरात 2010 बैच के कैडर रहे हैं. वे राजीव टोपनो की जगह लेंगे. गत वर्ष पीएमओ में भेजे जाने से पहले हार्दिक सतीशचंद्र शाह पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के निजी सचिव के तौर पर कार्यरत थे.

 

3.d. राजस्थान

राजस्थान सरकार ने राज्य में 01 सितम्बर से धार्मिक स्थल खोलने की घोषणा की है. गृह विभाग कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए इसके लिए अलग से दिशा निर्देश जारी करेगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निर्देश दिया है कि सभी जिलाधिकारी सामाजिक दूरी समेत अन्य नियमों का पालन सुनिश्चित करते हुए धार्मिक स्थलों को खोले जाने के लिए अभी से तैयारी शुरू करें. 

 

4.b. 16.75 फीसदी

दिल्ली सरकार ने डीजल पर वैट की दर को 30 फीसदी से घटाकर 16.75 फीसदी करने का फैसला किया है. इससे राजधानी में डीजल की कीमत 8.36 रुपये प्रति लीटर सस्ती हो गई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस कटौती के बाद दिल्ली में अब डीजल का दाम 82 रुपये प्रति लीटर से घटकर 73.64 रुपये प्रति लीटर रह जाएगा.

 

5.a. 371 श्रेणियाँ

भारत ने मार्च 2021 तक अनिवार्य रूप से भारतीय मानक (IS) व्यवस्था के तहत लगभग 371 श्रेणियों की वस्तुओं को शामिल करने का फैसला किया है. इन वस्तुओं में उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, खिलौने, कागज, ग्लास, रबर का सामान, भारी मशीनरी, स्टील बार और स्टील ट्यूब शामिल हैं. इनमें से अधिकांश आइटम जो भारत ने अपनी गुणवत्ता प्रतिबंध व्यवस्था के तहत शामिल करने की योजना बनाई है, वे बड़े पैमाने पर चीन से आयात किए जाते हैं. इस कदम से विभिन्न अवमानक वस्तुओं के आयात पर अंकुश लगेगा.

 

6.a. कविता दलाल

हरियाणा सरकार ने पहलवान बबीता फोगाट और कविता देवी को खेल एवं युवा मामले विभाग में उप निदेशक नियुक्त किया हैं. इन दोनों पहलवानों ने इस पद के लिए राज्य सरकार को आवेदन दिया था. उन्हें हरियाणा उत्कृष्ट खिलाड़ी (भर्ती और सेवा की शर्तें) नियम, 2018 के तहत उप निदेशक (खेल) के पद पर नियुक्त किया गया हैं. आदेशों के अनुसार, दोनों को एक महीने के अंदर विभाग से जुड़ना होगा. अंतरराष्ट्रीय पहलवान बबीता फोगाट प्रसिद्ध कुश्ती कोच महावीर फोगाट की बेटी हैं. वे 2014 राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता है.

 

7.c. मार्श 2020

मंगल ग्रह की चट्टान को पहली बार धरती पर लाकर किसी प्राचीन जीवन के प्रमाण की जांच के लिए उसका विश्लेषण करने के वास्ते नासा ने अब तक का सबसे बड़ा और जटिल रोवर प्रक्षेपित किया है. लंबे समय तक चलने वाली इस महत्वाकांक्षी परियोजना के अंतर्गत कार के आकार का रोवर बनाया गया है जो कैमरा, माइक्रोफोन, ड्रिल और लेजर से युक्त है. हाल के दिनों में चीन और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बाद अमेरिका तीसरा देश बना है जिसने मंगल ग्रह के लिए अपना उपग्रह रवाना किया है. तीनों ही उपग्रह फरवरी में मंगल पर पहुंचेंगे और अपने प्रयोग करेंगे.

 

8.c. 30 जुलाई

मानव तस्करी के विरुद्ध जागरूकता और पीड़ित व्यक्तियों के अधिकारों की रक्षा के लिए 30 जुलाई को मानव तस्करी के विरुद्ध विश्व दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष UNODC (United Nations Office on Drugs and Crime) द्वारा मानव तस्करी के विरुद्ध विश्व दिवस की थीम ‘Committed To The Cause: Working On The Frontline To End Human Trafficking’ है. मानव तस्करी में लगभग 1 तिहाई पीड़ित बच्चें होते हैं. अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के अनुसार विश्व भर में लगभग 21 मिलियन लोग बंधुआ मजदूरी के शिकार हैं.

 

9.b. प्रीतम सिंह

प्रीतम सिंह की वर्कर्स पार्टी (Workers’ Party) ने 10 जुलाई को हुए आम चुनाव में कुल 93 सीटों में से 10 संसदीय सीटें जीती थीं, जिससे उनकी पार्टी सिंगापुर की संसद में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी रही थी. उल्लेखनीय है कि सिंगापुर के इतिहास में अभी तक कभी भी औपचारिक रूप से विपक्ष के नेता को नामित नहीं किया गया, इस प्रकार प्रीतम सिंह के साथ सिंगापुर की संसदीय प्रणाली में एक नए अध्याय की शुरुआत हुई है. 

 

10.a. अर्चना सोरेंग

भारत की जलवायु कार्यकर्ता, ओडिशा की अर्चना सोरेंग को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने अपने नये सलाहकार समूह में शामिल करने के लिए नामित किया है. अर्चना सोरेंग विश्व के उन छह अन्य युवा जलवायु नेताओं के साथ शामिल होंगी जिन्हें गुतारेस ने जलवायु परिवर्तन पर युवा सलाहकार समूह के लिए नामित किया है. अर्चना सोरेंग वकालत एवं अनुसंधान में अनुभवी हैं और वह जातीय समुदायों के पारंपरिक ज्ञान एवं सांस्कृतिक आचार-व्यवहार को कलमबंद करने, संरक्षण देने और बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है.