google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0

Current Affairs of  - 30th August 2020

1. निम्न में से किसने डायरेक्टोरेट जनरल नेशनल कैडेट कॉर्स (डीजीएनसीसी) मोबाइल प्रशिक्षण ऐप लॉन्च किया?

A. अमित शाह        

B. नरेंद्र मोदी

C. राजनाथ सिंह      

D. योगीआदित्य नाथ

 

2. हाल ही में  विश्व के सबसे बड़े और सबसे तेज हाइब्रिड क्वांटम कंप्यूटर के निर्माण हेतु आईआईटी एलुमिनाई परिषद ने किस देश के साथ समझौता किया है ?

A. फ़्रांस          

B. चीन

C. रूस          

D. अमेरिका

 

 3. अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार 2020 जीतने वाले सबसे युवा लेखक बताइये ?

A. गीता बोस        

B. नरेंद्र सिंघानिया

C. हिलेरी मांटेल गुलेरी  

 

D. मैरीके लुकास रिजनेवेल्ड

4. राष्ट्रीय ई-गवर्नेस डिविजन (एनईजीडी) और सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) ई-गवर्नेस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड ने नागरिकों को कौन सा ऐप उपलब्ध कराने हेतु समझौता किया ?

A. उमंग        

B. यात्री

C. किश्त        

D. नारंग

 

5. केंद्रीय सड़क मंत्री श्री नितिन गडकरी ने किस राज्य के लिए 45 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया?

A. उत्तरप्रदेश        

B. बिहार

C. मध्य प्रदेश      

D. अरुणाचल प्रदेश

 

6. किस बैंक ने भारत के युवाओं के लिए ‘लिबर्टी सेविंग्स अकाउंट’ सेवा की शुरुआत की है ?

A. यस बैंक      

B. एक्सिस बैंक

C. स्टेट बैंक        

D. महाराष्ट्र बैंक

 

7. भारत की 5 वीं आभासी ब्रिक्स उद्योग मंत्री बैठक का सम्बोधन निम्न में से किसने किया?

A. अमित शाह        

B. सोम प्रकाश

C. प्रह्लाद पटेल        

D. नीता अम्बानी

 

8.प्रसिद्ध कोच वासुदेव जगन्नाथ परांजपे अथवा वासु परांजपे पर लिखी गई पुस्तक ‘क्रिकेट द्रोण’ का किस तिथि को विमोचन किया जाएगा?

A. 31 अगस्त, 2020    

B. 1 सितंबर, 2020

C. 2 सितंबर, 2020    

D. 30 अगस्त, 2020

 

9.लाइफटाइम कटेगरी में द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित होने से एक दिन पहले ही किस एथलेटिक्स कोच का 79 वर्ष की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है?

A.धर्मेंद्र तिवारी        

B.रमेंश पठनीय

C.पुरुषोत्तम रॉय      

D. ओम प्रकाश दहिया

10.  किसने अपने सेवानिवृत्त कर्मियों को पेंशन देने के लिए एक ऐप को लॉन्च किया है?

A. सीआईएसएफ      

B. रेलवे

C. बीएसएफ          

D. एयर फोर्स

 

----------------------------उत्तर व्याख्या सहित--------------------

 

Ans:- 1. - C. राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने डायरेक्टोरेट जनरल नेशनल कैडेट कॉर्न्स (डीजीएनसीसी) मोबाइल प्रशिक्षण ऐप लॉन्च किया। डीजीएनसीसी मोबाइल प्रशिक्षण ऐप का उद्देश्य एनसीसी कैडेटों को एक प्लेटफार्म पर समस्त प्रशिक्षण सामग्री उपलब्ध कराना है। इस ऐप को एक प्रश्न विकल्प शामिल करने के द्वारा परस्पर संवादमूलक बनाया गया है। इस विकल्प का उपयोग करने के द्वारा कोई भी कैडेट प्रशिक्षण सिलेबस के बारे में प्रश्न पूछ सकता है और उसका उत्तर योग्य इंस्ट्रक्टरों के एक पैनल द्वारा दिया जाएगा।

 

Ans:- 2. - C. रूस  

भारत के प्रौद्योगिकी संस्थान के पूर्व छात्रों ने आत्म निर्भर भारत के उद्देश्य से रूसी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों, रोसॉफ्ट और लोमोनोसोव मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ भारत में दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज हाइब्रिड क्वांटम कंप्यूटर बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता रूस से आईआईटी पूर्व छात्रों के लिए महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों को प्राप्त करने और स्थानांतरित करने का लक्ष्य है।

 

Ans:- 3. - D. मैरीके लुकास रिजनेवेल्ड

 मैरीके लुकास रिजेनवेल्ड (29 वर्षीय) अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार 2020 जीतने वाले सबसे कम उम्र के लेखक बन गए हैं। उन्होंने उनके पहले उपन्यास द डिस्कमोर्ट ऑफ इवनिंग के लिए अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार 2020 जीता है। वह एक डच लेखिका हैं और उन्होंने इसे डच भाषा में लिखा है इसका अनुवाद डच से अंग्रेज़ी में मिशेल हचिसन ने किया है। इस पुरस्कार के तहत 66000 डॉलर का नकद पुरस्कार दोनों को बराबर पहचान देने के लिए लेखक और अनुवादक के बीच समान रूप से विभाजित किया जाएगा।

 

Ans:- 4. - A. उमंग

राष्ट्रीय ई-गवर्नेस डिविजन (एनईजीडी) और सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) ई-गवर्नेस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के बीच 3.75 लाख सीएससीएस के नेटवर्क के माध्यम से नागरिकों को “उमंग” ऐप पर सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। सीएससी ऑपरेटर्स, ग्रामीण स्तर के उद्यमी (वीएलई) उमंग ऐप के माध्यम से नागरिकों को 140 विभागों की ई-गवर्नेस सेवाओं का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को सक्षम बनाएगें। इससे उन नागरिकों को लाभ मिलेगा जिनके पास या तो स्मार्टफोन नहीं है या वह स्वयं ऐप आधारित ई-सेवाओं तक पहुंचने में समर्थ नहीं हैं।

 

Ans:- 5. - C. मध्य प्रदेश

केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री श्री नितिन गडकरी ने मध्य प्रदेश के लिए 45 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। बैठक की अध्यक्षता मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की। उद्घाटन परियोजनाओं में 1 हजार 361 किमी सड़क दो ओवर ब्रिज और छह पुल हैं जिसमें 11427 करोड़ रुपये का निर्माण मूल्य शामिल इन 45 राजमार्ग परियोजनाओं से मध्य प्रदेश में पर्यटन और रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद  मिलेगी। इससे पिछड़े क्षेत्रों सहित पूरे मध्यप्रदेश के विकास में मदद मिलेगी।

 

Ans:- 6. - B. एक्सिस बैंक

 एक्सिस बैंक ने भारत के युवाओं के लिए ‘लिबर्टी सेविंग्स अकाउंट’ सेवा की शुरुआत की है। यह युवाओं और डिजिटल इच्छुक भारतीयों की बदलती जीवन शैली की जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू किया गया है। यह प्रति वर्ष 20000 रुपये के अस्पताल नकद बीमा कवर प्रदान करता है जो कोविड-19 के तहत किए गए अस्पताल के खर्चों को कवर करेगा। यह कोविड-19 महामारी को कवर करने के लिए अपनी तरह का पहला बचत खाता है। यह खाता 35 वर्ष से कम आयु के श्रमिक वर्ग की जीवनशैली की आवश्यकताओं को पूरा करने के लक्ष्य एक साथ शुरू किया गया है। लिबर्टी सेविंग्स अकाउंट की विशेषताएं: मिनिमम बैलेंस: यह ग्राहकों को प्रति माह 25000 रुपये का न्यूनतम बैलेंस बनाए रखने या लिबर्टी डेबिट कार्ड या बचत खाते (नेटबैंकिंग एक्सिस मोबाइल या यूपीआई- यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस के माध्यम से जीवन शैली की जरूरतों पर हर महीने उतनी ही राशि) खर्च करने की अनुमति देता है। वार्षिक बचत और लाउंज लाभ: यह 15000 रुपये की वार्षिक बचत प्रदान करता है। यह 1 वर्ष में 4 बार हवाई अड्डे के लाउंज के उपयोग की सुविधा भी प्रदान करता है। कैशबैक और गिफ्ट वाउचर: यह फूड एंटरटेनमेंट शॉपिंग और ट्रैवल और गिफ्ट वाउचर्स पर डेबिट कार्ड पर 5% कैशबैक देता है।

 

Ans:- 7. - B. सोम प्रकाश

कतिम बुद्धिमता और 5जी सहित क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए ब्रिक्स । (ब्राजील- रूस- भारत- चीन और दक्षिण अफ्रीका) देशों के उद्योग मंत्रियों की 5 वीं आभासी बैठक आयोजित की गई थी। भारत से इसे केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री श्री सोम प्रकाश ने संबोधित किया। ब्रिक्स देशों के बीच कृतिम बुद्धिमता (एआई) 5 जी और औद्योगिक इंटरनेट जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की गई। नई औद्योगिक क्रांति (PartNIR) पर ब्रिक्स भागीदारी के कार्यान्वयन को शुरू करने के लिए बैठक ने एक संयुक्त घोषणा को अपनाया।

 

Ans:- 8. - C. 2 सितंबर, 2020

प्रसिद्ध कोच वासुदेव जगन्नाथ परांजपे अथवा वासु परांजपे पर लिखी गई पुस्तक क्रिकेट द्रोण’ का 2 सितंबर 2020 को विमोचन किया जाएगा। यह पुस्तक वासुदेव जगन्नाथ परांजपे के बेटे और वर्तमान राष्ट्रीय चयनकर्ता जतिन परांजपे के साथ मिलकर क्रिकेट पत्रकार आनंद वासु द्वारा लिखी गई है और इसे पेंगुइन द्वारा प्रकाशित किया गया है।

 

Ans:- 9. - C.पुरुषोत्तम रॉय

 

Ans:- 10. - A. सीआईएसएफ

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com