google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0

Current Affairs of  - 29th August 2020

1.ब्लैक पैंथर का किरदार निभाने वाले एक्टर चैडविक बोसमैन का 43 की उम्र में किस वजह से निधन हो गया है?
A. कोरोना

B. कैंसर
C.हार्ट अटैक

D.ब्रेन स्ट्रोक
 

2. स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय ने कौन सा या स्टार्टअप चैलेंज शुरू किया है?
A. चुनौती

B. ड्रीम स्टार्टअप
C.स्टार्टअप चैलेंज

D.ड्रीम
 

3. किस देश ने हवा में ‘उड़ने वाली कार’ का सफल परीक्षण किया है?
A.भारत

B. अमेरिका
C.जापान

D.फ्रांस
 

4. किस देश को WHO द्वारा पोलियो मुक्त घोषित किया गया है?
A. भारत

B. आफ्रिका
C. चीन

D. नेपाल
 

5. मुद्रा ऋण योजना के लाभार्थियों की सूची में किस राज्य की महिलाएं सबसे शीर्ष पर हैं ?
A. बिहार

B. उत्तरप्रदेश
C. तमिलनाडु

D. आंध्रप्रदेश
 

6.एसबीआई म्यूचुअल फंड (एमएफ) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
A. रविंद्र आचार्य

B. विनय टोंस
C. अमित कुमार साहू

D. नरेंद्र विश्वकर्मा
 

7. हाल ही में पास्कल लिसौबा का निधन हो गया है, वे किस देश के पूर्व राष्ट्रपति थे?
A. युगांडा

B. रवांडा
C. केन्या

D. कांगो गणराज्य
 

8. किस रेलवे स्टेशन पर भारतीय रेलवे ने पहली बार ‘बैगेज सैनिटाइजेशन एंड रैपिंग मशीन’ स्थापित की है?
A. अहमदाबाद

B. लखनऊ
C. इटारसी

D. मुंबई
 

9. हाल ही में किस राज्य के कृषि विभाग ने व्यापार को बढ़ाने के लिए एक ई-नीलामी पोर्टल का शुभारंभ किया है?
A. दिल्ली

B. महाराष्ट्र
C. उत्तरप्रदेश

D. जम्मू कश्मीर
 

10. किस देश के प्रधानमंत्री ने स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है?
A. चीन

B. फ्रांस
C. जापान

D. इरान
 

 

--------------------------  उत्तर व्याख्या सहित ---------------------------

 

Ans1 - B. कैंसर

हॉलीवुड की सुपरहिट मार्वल फिल्मों में ब्लैक पैंथर (Black Panther) का किरदार निभाने वाले एक्टर चैडविक बोसमैन का कैंसर की वजह से 43 की उम्र में निधन हो गया है। चैडविक 4 साल से कैंसर से लड़ रहे थे। उन्हें कोलोन कैंसर (आंत का कैंसर) था।

 

Ans 2 -  A. चुनौती

देश में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए तरह-तरह की प्रतियोगिताएं लेकर आ रहे केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय ने एक नया कदम उठाया है। देश में स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने ‘चुनौती’ नाम से नया स्टार्टअप चैलेंज शुरू किया है। इस चैलेंज का मकसद देश में सॉफ्टवेयर उत्पाद बनाने वाले स्टार्टअप्स को बढ़ावा देना है। इस चैलेंज के तहत देश के छोटे शहरों से आने वाले स्टार्टअप्स को प्राथमिकता दी जाएगी।

इस चैलेंज के तहत विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े करीब 300 स्टार्टअप्स का चयन किया जाएगा। चुने गए प्रत्येक स्टार्टअप को 25 लाख रुपए का सीड फंड और अन्य सहायता दी जाएगी। इस नई प्रतियोगिता के लिए सरकार ने तीन साल के अवधि के लिए 95 करोड़ रुपए के बजट का आवंटन किया है।

 

Ans 3 - C.जापान

जापान की स्काईड्राइव इंक ने एक व्यक्ति के साथ अपनी ‘उड़ने वाली कार’ का सफल परीक्षण किया है। परीक्षण के दौरान यह 3 मीटर (10 फुट) की ऊंचाई तक गई। करीब एक मिनट तक हवा में एक जगह पर रही। यह कार ड्रोन की तरह एक बड़ी मशीन जैसी है। इसमें चार पंखे (प्रोपेलर) लगे हैं। एनईसी ने सुरक्षा को ध्यान में रखकर यह परीक्षण एक जाल-नुमा आकृति (पिंजरा) में किया गया।

 

Ans 4 - B. आफ्रिका

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा स्थापित स्वतंत्र संस्था अफ्रीका क्षेत्रीय प्रमाणन आयोग ने अफ्रीकी महाद्वीप को पोलियो वायरस से मुक्त होने का ऐलान किया है। अफ्रीकी महाद्वीप में पिछले चार वर्षों से पोलियो का कोई मामला सामने नहीं आया है। पोलियो आमतौर पर पांच साल से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करता है। पोलियो एक विषाणुजन्य और जानलेवा बीमारी है। यह डब्ल्यूएचओ के लिए एक जीत की स्थिति रही है क्योंकि छह डब्ल्यूएचओ क्षेत्रों में से पांच क्षेत्र अब वाइल्ड पोलियो वायरस से मुक्त हैं । यह दुनिया को वैश्विक पोलियो उन्मूलन प्राप्त करने और इसे पोलियो मुक्त ग्रह बनाने के करीब ले जा रहा है। केवल पाकिस्तान और अफगानिस्तान में ही वाइल्ड पोलियो वायरस संक्रमण देखने को मिलता है।

 

Ans 5 - C. तमिलनाडु

वित्त मंत्रालय द्वारा राज्यसभा को साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार तमिलनाडु की महिलाओं ने ऋण लेने में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमवाई) की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। 31 मार्च 2020 तक तमिलनाडु ने 58227 करोड़ रुपये का लाभ उठाया था। पश्चिम बंगाल और कर्नाटक ने क्रमश दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है। वित्त मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरू होने के बाद से महिला उधारकर्ताओं को 4.78 लाख करोड़ रुपये से अधिक का ऋण वितरित किया जा चुका है।

 

Ans 6 - B. विनय टोंस

विनय टोंस को एसबीआई म्यूचुअल फंड (एमएफ) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। एसबीआई म्यूचुअल फंड प्रबंधन में नियुक्त होने से पहले वह एसबीआई में चेन्नई मण्डल के मुख्य महाप्रबंधक के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे थे। वह अश्विनी भाटिया की जगह लेंगे जिन्हें एसबीआई का एमडी नियुक्त किया गया है। टोंस 1988 में एसबीआई में प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में शामिल हुए और भारत और विदेशों में विभिन्न स्थानों पर काम किया। भारतीय स्टेट बैंक के साथ 32 वर्षों के अपने कार्यकाल में उन्होंने विभिन्न कार्यों और असाइनमेंट के माध्यम से काम किया है जिसमें वाणिज्यिक बैंकिंग कोषागार खुदरा और अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग जैसे वाणिज्यिक बैंकिंग के कई पहलुओं का बहुत अनुभव है।

 

Ans 7 -  D. कांगो गणराज्य

हाल ही में कांगो गणराज्य के पूर्व राष्ट्रपति पास्कल लिसौबा का निधन हो गया है। उनका जन्म देश के दक्षिण-पश्चिम में सिंघुडी में हुआ था। उन्होंने कृषि इंजीनियरिंग का अध्ययन किया और फ्रांस में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। वह 1963 में नव-स्वतंत्र कांगो में कृषि पशुधन जल और वानिकी मंत्री बने। वह कांगो गणराज्य के पहले लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति थे और 1992 से 1997 तक कार्य किया। उन्हें 1997 के गृहयुद्ध में वर्तमान राष्ट्रपति डेनिस ससौ नगेसो द्वारा जबरन सत्ता से हटा दिया गया था।

 

Ans 8 -  A. अहमदाबाद

भारतीय रेलवे ने गुजरात के अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर अहमदाबाद रेल मंडल पर पहली बार ‘बैगेज सैनिटाइजेशन एंड रैपिंग मशीन’ स्थापित की है। मशीन का उद्देश्य महामारी के दौरान सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करना है। इसे अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर लगभग 69 वर्ग मीटर जगह में स्थापित किया गया है। पराबैंगनी विकिरण का उपयोग मशीन द्वारा सामान के 360-डिग्री स्वच्छताकरण के लिए किया जाता है। मशीन द्वारा इस्तेमाल होने वाले पराबैंगनी रेडिएशन का सामान में रखे खाने टिफिन सब्जियों या पानी पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

 

Ans 9 -  D. जम्मू कश्मीर

जम्मू-कश्मीर के कृषि विभाग ने जीआई-टैग प्राप्त कश्मीरी केसर के व्यापार को बढ़ाने के लिए एक ई-नीलामी पोर्टल का शुभारंभ किया है। कृषि विभाग ने इंडिया इंटरनेशनल कश्मीर केसर ट्रेडिंग सेंटर (IIKSTC) के तत्वावधान में डिपार्टमेंट ने एनएसई-आईटी के साथ साझेदारी में पोर्टल की स्थापना की है। इस पोर्टल की स्थापना का उद्देश्य खरीदारों तक गुणवत्ता पूर्ण कश्मीरी केसर पहुँचाना केसर के उत्पादकों के साथ-साथ भारत भर के खरीदार पोर्टल पर ई-ट्रेडिंग के लिए संभावित विक्रेताओं और खरीदारों के रूप में ई-नीलामी पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे।

 

 

 

Ans 10 -  C. जापान

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। शिंजो आबे पेट की बीमारी से परेशान चल रहे हैं और उन्‍हें कई बार हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा है। यह दूसरी बार है जब स्वास्थ्य कारणों से आबे को अपना पद छोड़ना पड़ा है। 

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com