google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
images1.jpg

Current Affairs of  - 28th August 2020

1.केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने NCC प्रशिक्षण के लिए निम्न में से किस ऐप को जारी किया है?

a.    डीजीएनसीसी ऐप

b.    इंडिया कोड फाइंडर ऐप

c.    बाइहटके ऐप

d.    मैप माय इंडिया ऐप

 

2.टिकटॉक कंपनी के किस सीईओ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?

a.    राहुल सचदेवा

b.    केविन मेयर

c.    बिन्नी बंसल

d.    आबिदअली नीमचवाला

 

3.केंद्र सरकार तीनों सेनाओं को मजबूती प्रदान करने के लिए किस जगह एयर डिफेंस कमांड की स्थापना कर सकता है?

a.    पटना

b.    रांची

c.    लखनऊ

d.    प्रयागराज

 

4.बांग्लादेश ने किस देश की एक कंपनी द्वारा निर्मित कोविड-19 के संभावित टीके के मनुष्य पर अंतिम स्तर के परीक्षण को हाल ही में मंजूरी दे दी?

a.    चीन

b.    जापान

c.    नेपाल

d.    पाकिस्तान

 

5.केंद्र सरकार ने क्षेत्रीय संपर्क योजना यानी "उड़ान" स्कीम के चौथे चरण में कितने हवाई मार्गो के आवंटन को मंजूरी दे दी है?

a.    85

b.    95

c.    78

d.    65

 

6.200 अरब डॉलर की संपत्ति वाले विश्व के पहले व्यक्ति निम्न में से कौन बन गए हैं?

a.    जेफ बेजोस

b.    बिल गेट्स

c.    मार्क जुकरबर्ग

d.    बिन्नी बंसल

 

7.उत्तर प्रदेश सरकार ने एसके भगत को हटाकर निम्न में से किसे नया गृह सचिव नियुक्त किया है?

a.    तरुण गाबा

b.    राजेंद्र कुमार तिवारी

c.    विजय पिपलानी

d.    मनोज कुमार सिंह

 

8.हाल ही में केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने स्मारकों के प्रबंधन में सुधार हेतु भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण के कितने नए प्रशासनिक सर्कल की स्थापना की घोषणा की?

a.    दस

b.    सात

c.    चार

d.    तीन

 

9.केंद्र सरकार ने मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास के लिये निम्न में से किस हेल्पलाइन सेवा शुरू की है?

a.    मदद

b.    कल्याण

c.    किरण

d.    हमसफर

 

10.असम सरकार ने ड्यूटी पर कोविड-19 से मौत होने पर पत्रकारों, होमगार्ड्स और अन्य अस्थायी कर्मचारियों के लिए कितने लाख रुपये के बीमा कवर को मंज़ूरी दे दी है?

a.    40 लाख रुपये

b.    30 लाख रुपये

c.    20 लाख रुपये

d.    50 लाख रुपये

 

-----------------------उत्तर---------------------------------

 

1.a. डीजीएनसीसी ऐप

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने एनसीसी प्रशिक्षण के लिए ‘डीजीएनसीसी ऐप’ को जारी किया है. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस के कारण लगाए गए प्रतिबंधों के मद्देनजर एनसीसी कैडेट्स के प्रशिक्षण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है. बयान में कहा गया है कि 'डीजीएनसीसी' नामक मोबाइल ऐप का उद्देश्य एनसीसी कैडेट्स को पाठ्यक्रम, प्रशिक्षण वीडियो और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न सहित सभी प्रशिक्षण सामग्री प्रदान करना है. यह ऐप एनसीसी कैडेटों के देशव्यापी ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित करने में सहायता करेगा. यह डिजिटल लर्निंग में एनसीसी कैडेट्स के लिए उपयोगी होगा और कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न कठिनाइयों का सामना करने में भी मदद करेगा.

 

2.b. केविन मेयर

भारत में बैन के बाद अमेरिका में भी संकट का सामना कर रहे टिकटॉक के सीईओ ने इस्तीफा दे दिया है. बता दें कि अमेरिका ने टिकटॉक को सुरक्षा के लिए खतरा बताया है. डिजनी के पूर्व कार्यकारी अधिकारी मेयर मई में टिकटॉक के सीईओ बने थे. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है, जिससे बचने के लिए इसकी मूल कंपनी बाइटडांस को 90 दिनों के भीतर अपना अमेरिकी परिचालन किसी अमेरिकी कंपनी को बेचना होगा. 

 

3.d. प्रयागराज

एलएसी और एलओसी पर जारी तनाव के बीच सरकार तीनों सेनाओं को लगातार तेजी से मजबूत करने में लगी हुई है. सैन्य मामलों के विभाग ने सशस्त्र बलों के पुनर्गठन की प्रक्रिया तेज कर दी है. इसी के तहत अक्तूबर के दूसरे सप्ताह के दौरान प्रयागराज में भारतीय वायुसेना के तहत नई एयर डिफेंस कमांड की स्थापना हो सकती है. इस एयर डिफेंस कमांड का गठन भारतीय वायुसेना की मध्य कमान मुख्यालय के साथ किया जाना प्रस्तावित है. इसके तहत आगरा, ग्वालियर और बरेली एयरबेस आते हैं. कमांड का उद्देश्य तीन सेवाओं के संसाधनों को एक कमांड के तहत संयोजित करना है. इसे सक्रिय कर देश की वायुक्षेत्र को सुरक्षित करना है.

 

4.a. चीन

बांग्लादेश ने चीन की एक कंपनी द्वारा निर्मित कोविड-19 के संभावित टीके के मनुष्य पर अंतिम स्तर के परीक्षण को हाल ही में मंजूरी दे दी. चीन की सिनोवाक बायोटेक लिमिटेड द्वारा विकसित टीके को देश के स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मलिक ने दुनिया के सबसे प्रभावशाली टीकों में शुमार बताया. मंत्री ने कहा कि सरकार ने टीके के अंतिम चरण के परीक्षण की मंजूरी देने का फैसला किया है. इससे पहले संबंधित सरकारी संस्थानों ने टीके के प्रभाव और सुरक्षा समेत अनेक जरूर पहलुओं का अध्ययन किया.

 

5.c. 78

केंद्र सरकार ने क्षेत्रीय संपर्क योजना 'उड़े देश का आम नागरिक' (उड़ान) के चौथे दौर के तहत 78 नए अतिरिक्त मार्गों को अनुमति दे दी है. इन मार्गों को अनुमति देकर उत्तर पूर्व, पर्वतीय राज्यों और द्वीपों तक कनेक्टिविटी बढ़ाने पर फोकस किया किया है. उड़ान एक क्षेत्रीय एयरपोर्ट विकास योजना है. इसका मुख्य लक्ष्य दूरजराज के और क्षेत्रीय इलाकों तक संपर्क बेहतर बनाना और हवाई यात्रा को किफायती बनाना है. यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शुरू की गई केंद्र की राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति की एक प्रमुख घटक है, जिसे जून 2016 में लॉन्च किया गया था.

 

6.a. जेफ बेजोस

जेफ बेजोस 200 अरब डॉलर की संपत्ति वाले धरती पर पहले व्ययक्ति बन गए है. कोरोना वायरस (कोविड-19) की वजह से टेक्नोलॉजी कंपनियों की संपत्ति में जमकर इजाफा हो रहा है. दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति जेफ बेजोस पहले से अब और धनी हो गए हैं. 26 अगस्त 2020 को अमेजन के संस्थासपक और सीईओ जेफ बेजोस की संपत्ति बढ़कर 204.6 अरब डॉलर हो गई. उनकी यह संपत्ति दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यऔक्ति बिल गेट्स से पूरी 90 अरब डॉलर अधिक है. बिल गेट्स की वर्तमान में संपत्ति 116.1 अरब डॉलर है.

 

7.a. तरुण गाबा

उत्तर प्रदेश सरकार ने एसके भगत को हटाकर तरुण गाबा को नया गृह सचिव नियुक्त किया है. इससे पहले तरुण गाबा, आईजी विजिलेंस थे. उनकी जगह पर एसके भगत को भेजा गया है. 2001 बैच के आईपीएस अफसर तरुण गाबा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से यूपी कैडर में वापस आए हैं. तरुण गाबा सीबीआई में तैनात थे और आईपीएस राकेश अस्थाना के केस के इंचार्ज थे. केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद तरुण गाबा को आईजी (विजिलेंस) बनाया गया था.

 

8.b. सात

इस निर्णय का मुख्य उद्देश्य पुरातात्विक स्मारकों के संरक्षण एवं पंजीकरण की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाना है. ये नए सर्कल जबलपुर (मध्य प्रदेश), त्रिची (तमिलनाडु), झांसी एवं मेरठ (उत्तर प्रदेश), हम्पी (कर्नाटक), रायगंज (पश्चिम बंगाल) और राजकोट (गुजरात) में बनाए गए हैं. हम्पी मिनी सर्कल को एक नए सर्कल में अपग्रेड किया गया है और दिल्ली मिनी सर्कल को दिल्ली सर्कल के साथ मिला दिया गया है. कर्नाटक में हम्पी शहर पुरातात्विक विरासत के दृष्टिकोण से अंतर्राष्ट्रीय महत्त्व का स्थान है इसलिये हम्पी उप-सर्कल को अब एक नया पूर्ण विकसित सर्कल बना दिया गया है.

 

9.c. किरण

केंद्र सरकार ने मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास के लिये ‘किरण’ हेल्पलाइन सेवा शुरू की है. यह एक फ्री हेल्पलाइन है, जिसे केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय व इसके सहयोगियों द्वारा तैयार हेल्पलाइन 1800-599-0019 का उद्देश्य प्राथमिक जाँच, प्राथमिक उपचार, मनोवैज्ञानिक समर्थन, तनाव प्रबंधन, मानसिक स्वास्थ्य की बेहतरी, विचलित व्यवहार के रोकथाम और मनोवैज्ञानिक क्षेत्र में संकट प्रबंधन को उपलब्ध कराना है. मानसिक स्वास्थ्य पुर्नसुधार संबंधी सेवाएँ उपलब्ध कराने के साथ ही हेल्पलाइन का उद्देश्य तनाव, चिंता, डिप्रेशन, पैनिक अटैक, पोस्ट ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर और महामारी के चलते पैदा हुए मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी आपातकालीन सेवाएँ उपलब्ध कराना है.

10.d. 50 लाख रुपये

असम सरकार ने कोविड-19 से मरने वाले पत्रकारों, होमगार्ड के जवानों और अन्य अस्थायी कर्मचारियों के लिए 50 लाख रुपये की बीमा कवर को मंजूरी दे दी है. मंत्रिमंडल ने साथ ही ग्रुप थ्री व ग्रुप फोर की सरकारी नौकरियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 2 साल बढ़ाकर 40 वर्ष करने को भी स्वीकृति दे दी.