google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
images1.jpg

Current Affairs of  - 27th August 2020

1.केंद्र सरकार ने जीएसटी में बड़ी राहत देते हुए कितने लाख रुपये सालाना तक के टर्नओवर वाले कारोबारों को इसके दायरे से बाहर रखने का फैसला लिया है?

a.    40 लाख रुपये

b.    50 लाख रुपये

c.    20 लाख रुपये

d.    30 लाख रुपये

 

2.भारतीय जूडो खिलाड़ी दीपांशु बालयान को नाडा के डोपिंग रोधी अनुशासन पैनल (एडीडीपी) ने प्रतिबंधित पदार्थ फ्यूरोसेमाइड के सेवन के कारण कितने महीने के लिए निलंबित किया है?

a.    12 महीने

b.    22 महीने

c.    15 महीने

d.    10 महीने

 

3.केंद्र सरकार खाद्य सामग्रियों में ट्रांस फैट पांच प्रतिशत से घटाकर निम्न में से कितने प्रतिशत करने की तैयारी कर रही है?

a.    तीन प्रतिशत

b.    एक प्रतिशत

c.    दो प्रतिशत

d.    चार प्रतिशत

 

4.निम्न में से किस देश में खुदाई के दौरान 300 मीटर नीचे 3800 साल पुरानी किराट देवी की मूर्ति मिली है?

a.    बांग्लादेश

b.    चीन

c.    रूस

d.    नेपाल

 

5.केंद्र की तरफ से निर्यात सुविधाओं पर आधारित रैंकिंग में किस राज्य को पहला स्थान प्राप्त हुआ है?

a.    गुजरात

b.    बिहार

c.    झारखंड

d.    राजस्थान

 

6.वित्त मंत्रालय द्वारा राज्यसभा में प्रस्तुत किए गए आंकड़ों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत महिलाओं को ऋण देने की सूची में सबसे शीर्ष राज्य कौन सा है?

a.    असम

b.    कर्नाटक

c.    तमिलनाडु

d.    केरल

 

7.हाल ही में किस बैंक ने किसानों की साख का आकलन करने के लिए सॅटॅलाइट डेटा का उपयोग करने का फैसला किया है?

a.    आईसीआईसीआई बैंक

b.    देना बैंक

c.    एसबीआई बैंक

d.    एचडीएफसी बैंक

 

8.हाल ही में किस देश ने एक समारोह के दौरान पाकिस्तानी नौसेना के लिये निर्मित एक उन्नत नौसैनिक युद्धपोत लॉन्च किया है?

a.    रूस

b.    जापान

c.    भारत

d.    चीन

 

9.निम्न में से कौन सा देश लगभग दस लाख रोहिंग्याओं को ‘भाषण चार द्वीप’ पर स्थानांतरित करने की योजना बना रहा है?

a.    चीन

b.    रूस

c.    बांग्लादेश

d.    भारत

 

10.निम्न में से किस देश के साथ भारत ने राष्ट्रीय समन्वय समिति की पहली बैठक की सह-अध्यक्षता की?

a.    रूस

b.    नेपाल

c.    इराक

d.    उज्बेकिस्तान

 

--------------उत्तर -----------------

 

1.a. 40 लाख रुपये

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में बड़ी राहत देते हुए केंद्र सरकार ने 40 लाख रुपये सालाना तक के टर्नओवर वाले कारोबारों को इसके दायरे से बाहर रखने का फैसला लिया है. इससे पहले जीएसटी से छूट की लिमिट 20 लाख रुपये सालाना टर्नओवर की थी. इसके अलावा 1.5 करोड़ रुपये तक सालाना टर्नओवर वाली कंपनियां कंपोजिशन स्कीम का फायदा ले सकती हैं और उन्हें सिर्फ 1 पर्सेंट टैक्स ही अदा करना होगा.

 

2.b. 22 महीने

भारतीय जूडो खिलाड़ी दीपांशु बालयान को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के डोपिंग रोधी अनुशासन पैनल (एडीडीपी) ने प्रतिबंधित पदार्थ फ्यूरोसेमाइड के सेवन के कारण 22 महीने के लिए निलंबित किया है. फ्यूरोसेमाइड एक डॉयूरेटिक दवा है. पिछले साल जूनियर एशियाई जूडो चैंपियनशिप की राष्ट्रीय टीम के चयन के लिए जून में भोपाल में ट्रायल के दौरान बालयान का नमूना लिया गया था, जो प्रतिबंधित पदार्थ के लिए पॉजिटिव आया. उन्होंने 90 किग्रा वर्ग में ट्रायल जीता था.

 

3.c. दो प्रतिशत

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकार (एफएसएसएआई) वर्ष 2022 तक खाद्य सामग्रियों में ट्रांस फैट की मात्रा को कम कर दो प्रतिशत तक सीमित करने के लिए जल्द ही एक विनियमन लाएगा. मौजूदा समय में, एफएसएसएआई की वसा और तेलों में ट्रांस-वसा सामग्री रहने की सीमा पांच प्रतिशत है. इसके बाद वर्ष 2021 तक ट्रांस-वसा की सीमा तीन प्रतिशत करने और वर्ष 2022 तक दो प्रतिशत तक करने की अधिसूचना अभी भी प्रक्रिया के अधीन है. 

 

4.d. नेपाल

नेपाल के धुलीखेल में करीब 3800 साल पुरानी किराट देवी की मूर्तियों के मिलने से पुरातत्वषविद और विरासत को सहेजने वाले लोग उत्साकहित हैं. इन मूर्तियों को जमीन से करीब 300 मीटर नीचे पाया गया. बताया जा रहा है कि यह मूर्ति नेपाल की सबसे पुरानी मूर्तियों में से एक है. 

 

5.a. गुजरात

नीति आयोग की जारी रिपोर्ट के मुताबिक आयोग के 'निर्यात तत्परता सूचकांक 2020 में गुजरात शीर्ष पर है, जबकि महाराष्ट्र का दूसरा और तमिलनाडु का तीसरा स्थान है. रिपोर्ट के मुताबिक शीर्ष 10 स्थानों में आठ तटीय राज्यों में छह जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. इस सूचकांक से पता चलता है कि किस राज्य में निर्यात को बढ़ावा दने के लिेए कितनी सुविधाएं उपलब्ध हैं. भूमि से घिरे राज्यों में राजस्थान का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है, जिसके बाद तेलंगाना और हरियाणा का स्थान है.

 

6.c. तमिलनाडु

तमिलनाडु प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत महिलाओं को ऋण देने में रहा सबसे ऊपर है. इसके बाद पश्चिम बंगाल और कर्नाटक का स्थान है. वित्त मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत किए आंकड़ों के अनुसार, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत के बाद से महिला उधारकर्ताओं के लिए लगभग 4.78 लाख करोड़ रुपये के लगभग 15 करोड़ ऋण वितरित किए गए थे. वर्ष 2015 में गैर-कॉर्पोरेट, छोटे और सूक्ष्म-उद्यमों को ऋण प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरूआत की गई थी.

 

7.a. आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक ने किसानों की साख का आकलन करने के लिए सॅटॅलाइट डेटा का उपयोग करने का फैसला किया है. आईसीआईसीआई बैंक देश का पहला ऐसा बैंक बनने जा रहा है, जो किसानों के क्रेडिट असेसमेंट के लिए सैटेलाइट डेटा का उपयोग करेगा. इससे बैंक किसानों के लोन आवेदनों के बारे में सैटेलाइट डेटा के जरिए उनकी साख जानकर तुरंत निर्णय कर सकेगा. इससे किसानों को अपनी मौजूदा साख को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी.

 

8.d. चीन

यह चीन द्वारा किसी देश के लिये बनाया गया सबसे बड़ा नौसैनिक युद्धपोत है. यह युद्धपोत उन चार सबसे उन्नत नौसैनिक युद्धपोतों में से एक है, जो चीन द्वारा पाकिस्तान की नौसेना के लिये तैयार किया गया है. पाकिस्तान ने चीन की एक कंपनी चाइना शिपबिल्डिंग ट्रेडिंग कंपनी लिमिटेड (CSTC) के साथ टाइप-054 श्रेणी के युद्धपोतों को खरीदने हेतु समझौते पर हस्ताक्षर किये थे. 

 

9.c. बांग्लादेश

बांग्लादेश सरकार रोहिंग्याओं को ‘भाषण चार द्वीप’ में नवनिर्मित सुविधा के लिए स्थानांतरित करने जा रही है. यह म्यांमार के शरणार्थी समुदाय के लिए रहने का एक बेहतर स्थान प्रदान करने के लिए किया जा रहा है. ‘भाषण चार द्वीप’ बंगाल की खाड़ी में स्थित है. यह बांग्लादेश तट से 37 मील की दूरी पर है. 

 

10.d. उज्बेकिस्तान

भारत ने उज्बेकिस्तान के साथ राष्ट्रीय समन्वय समिति की पहली बैठक की सह-अध्यक्षता की. यह बैठक भारत और उज्बेकिस्तान के बीच पारस्परिक रूप से सहमत परियोजनाओं के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए आयोजित की गयी थी. सह अध्यक्षों ने विभिन्न परियोजनाओं में हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और उम्मीद जताई कि परियोजनाओं के शीघ्र पूरा होने से द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को और मजबूती मिलेगी. इसमें द्विपक्षीय निवेश संधि, तरजीही व्यापार समझौते, दोनों देशों की कृषि उपज के लिए परस्पर बाजार पहुंच के संबंध में वार्ता की स्थिति भी शामिल है.