google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
images1.jpg

Current Affairs of  - 26th August 2020

1.इंग्लैंड के दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में कितने विकेट लेने वाले पहले तेज़ गेंदबाज़ बन गए हैं?

a.    600 विकेट

b.    500 विकेट

c.    400 विकेट

d.    350 विकेट

 

2.शिक्षा मंत्रालय ने शिक्षा के क्षेत्र में सुधार करने के प्रयासों को लेकर कितने शिक्षकों को ‘राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार’ के लिए नामित किया है?

a.    57 शिक्षक

b.    47 शिक्षक

c.    27 शिक्षक

d.    40 शिक्षक

 

3.यूपी सरकार ने कोरोना को देखते हुए कब तक के लिए धार्मिक उत्सव, राजनीतिक आंदोलन और अन्य सभाओं पर पूरी तरह बैन लगा दिया है?

a.    31 अगस्त 

b.    20 अक्टूबर

c.    30 सितम्बर 

d.    25 नवंबर

 

4.भारतीय रिजर्व बैंक ने वर्ष 2020-21 के लिए देश की वृद्धि दर शून्य से कितने प्रतिशत नीचे रहने का अनुमान व्यक्त किया है?

a.    2.5 प्रतिशत

b.    3.5 प्रतिशत

c.    6.5 प्रतिशत

d.    4.5 प्रतिशत

 

5.किस देश की सरकार ने अपनी कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक फाइव के उत्पादन और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के लिए भारत से सहयोग मांगा है?

a.    नेपाल

b.    चीन

c.    रूस

d.    जापान

 

6.भारत और एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक ने मुंबई में उपनगरीय रेलवे प्रणाली की नेटवर्क क्षमता, सेवा गुणवत्ता और सुरक्षा में सुधार हेतु कितने मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?

a.    200 मिलियन डॉलर

b.    500 मिलियन डॉलर

c.    300 मिलियन डॉलर

d.    400 मिलियन डॉलर

 

7.भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) मुक्त बाजार परिचालन (ओएमओ) के जरिए कुल कितने करोड़ रुपये मूल्य की सरकारी प्रतिभूतियों की साथ-साथ खरीद-बिक्री करेगा?

a.    20,000 करोड़ रुपये

b.    10,000 करोड़ रुपये

c.    30,000 करोड़ रुपये

d.    40,000 करोड़ रुपये

 

8.असम में सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम (AFSPA) को कितने महीने के लिए बढ़ा दिया गया है?

a.    छह महीना

b.    आठ महीना

c.    दस महीना

d.    ग्यारह महीना

 

9.राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को लागू करने वाला पहला राज्य निम्न में से कौन सा होगा?

a.    बिहार

b.    पंजाब

c.    कर्नाटक

d.    राजस्थान

 

10.निम्न में से किस आईआईटी संस्था ने शिव नादर विश्वविद्यालय के सहयोग से पर्यावरण के अनुकूल लिथियम बैटरी विकसित की है?

a.    आईआईटी बॉम्बे

b.    आईआईटी कानपुर

c.    आईआईटी दिल्ली

d.    आईआईटी रुड़की

 

-------------------उत्तर----------------------------

 

1.a. 600 विकेट

इंग्लैंड के दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज़ गेंदबाज़ बन गए हैं. इनसे आगे सिर्फ़ श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800), ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (708) और भारत के अनिल कुंबले (619) ही हैं. ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ जेम्स एंडरसन ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला था. वे साल 2018 में सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले कोई पहले गेंदबाज़ बने थे. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज़ ग्लेन मेग्रा का 563 विकेट का रिकॉर्ड तोड़ा था.

 

2.b. 47 शिक्षक

देश भर के 47 शिक्षकों को वर्ष 2020 के लिए राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने वर्ष 2020 के लिए पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं का चयन करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक स्वतंत्र जूरी का गठन किया था. बिहार के दो शिक्षकों को वर्ष 2020 का राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान दिया जायेगा़. उल्लेखनीय है कि अवार्ड की स्वतंत्र राष्ट्रीय चयन समिति ने राज्यों से शिक्षकों का चयन साक्षात्कार आदि के जरिये वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये किया था़.

 

3.c. 30 सितम्बर 

उत्तर प्रदेश में आगामी 30 सितंबर तक कोई भी सार्वजनिक समारोह, धार्मिक उत्सव, राजनीतिक आंदोलन एवं सभाएं आयोजित करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. सार्वजनिक रूप से मूर्तियां, ताजिया एवं अलम भी स्थापित नहीं किए जाएंगे. इसमें कहा गया है कि सभी प्रकार के जुलूस एवं झांकी पर भी प्रतिबंध रहेगा. यह रोक इसलिए लगाई गई है क्योंकि ऐसी आशंका है कि असामाजिक तत्वों द्वारा कानून-व्यवस्था एवं सांप्रदायिक सौहार्द को भंग करने का प्रयास किया जा सकता है.

 

4.d. 4.5 प्रतिशत

भारतीय रिजर्व बैंक ने वर्ष 2020-21 के लिए देश की वृद्धि दर शून्य से चार दशमलव पांच प्रतिशत नीचे रहने का अनुमान व्यक्त किया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने वैश्विक वृद्धि दर शून्य से छह प्रतिशत से लेकर सात दशमलव छह प्रतिशत नीचे रहने की संभावना जताई है. बैंक ने कहा कि जनवरी से मार्च 2020-21 तिमाही में वृद्धि दर सकारात्मक रहने की संभावना है.

 

5.c. रूस

रूस ने कोविड-19 की वैक्सीन के उत्पादन के लिए भारत से सहयोग मांगा है. कोविड-19 के लिए वैक्सीन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह ने 22 अगस्त को हुई अपनी बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की थी. गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमिओलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के साथ मिलकर स्पुतनिक फाइव तैयार की है. 

 

6.b. 500 मिलियन डॉलर

इस परियोजना से मुंबई में उपनगरीय रेलवे प्रणाली की नेटवर्क क्षमता में वृद्धि होने के साथ ही यात्रियों के यात्रा समय और जानलेवा दुर्घटनाओं में कमी आने की उम्मीद है. अनुमान के अनुसार, इस परियोजना के प्राथमिक लाभार्थियों में 22 प्रतिशत महिला यात्री शामिल हैं जो बेहतर सुरक्षा और सेवा की गुणवत्ता से लाभान्वित होंगी. यह परियोजना सड़क आधारित परिवहन की तुलना में तेज़, अधिक विश्वसनीय और उच्च गुणवत्ता वाली परिवहन सेवाएँ प्रदान करके मुंबई की उपनगरीय रेलवे प्रणाली के यात्रियों को बेहतर गतिशीलता, सेवा गुणवत्ता और सुरक्षा प्रदान में सहायता करेगी.

 

7.a. 20,000 करोड़ रुपये

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) मुक्त बाजार परिचालन (ओएमओ) के जरिए कुल 20,000 करोड़ रुपये मूल्य की सरकारी प्रतिभूतियों की साथ-साथ खरीद-बिक्री करेगा. इस ओएमओ का परिचालन दो चरण में किया जाएगा. आरबीआई ने कहा कि नीलामी 2 चरणों में 27 अगस्त और 3 सितंबर को आयोजित की जाएगी. आरबीआई 27 अगस्त को आयोजित किए जाने वाले ओएमओ के अंतर्गत साल 2024 से साल 2032 के बीच परिपक्व होने वाली लंबी अवधि की सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदेगा.

 

8.a. छह महीना

असम में सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम (AFSPA) को छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है. राज्य सरकार ने जानकारी दी कि इस अधिनियम को 18 अगस्त से छह और महीने के लिए बढ़ा दिया गया है.  यह कानून सुरक्षा बलों को बिना किसी पूर्व सूचना कार्रवाई करने और किसी को भी कहीं भी गिरफ्तार करने का अधिकार देता है. यह कानून असम में नवंबर 1990 से जारी है. इसे हर छह महीने में नवीनीकृत किया जाता है.

 

9.c. कर्नाटक

कर्नाटक नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति करने लागू करने वाला देश का पहला राज्य बनेगा. राज्य के उप मुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर सी एन अश्वथ नारायण ने यह घोषणा की है. केंद्रीय कैबिनेट ने पिछले महीने नई शिक्षा नीति, 2019 को को हरी झंडी दी थी. यह 1986 की शिक्षा नीति की जगह लेगा. इसके तहत देश की शिक्षा व्यवस्था में व्यापक बदलावों को लागू किया जाएगा. नई शिक्षा नीति में शिक्षा का अधिकार (Right to Eductaion) कानून के दायरे को व्यापक बनाया गया है. अब 3 साल से 18 वर्ष के बच्चों को शिक्षा का अधिकार कानून, 2009 के अंदर लाया जाएगा.

 

10.a. आईआईटी बॉम्बे

आईआईटी बॉम्बे ने शिव नादर विश्वविद्यालय के सहयोग से पर्यावरण के अनुकूल लिथियम बैटरी विकसित की है. अनुसंधानकर्ताओं के दल के अनुसार एलआई-एस बैटरी की प्रौद्योगिकी हरित रसायन विज्ञान के सिद्धांत पर आधारित है. अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि इस प्रौद्योगिकी में अरबों डॉलर के उद्योगों की सहायता की क्षमता है जिनमें तकनीकी गैजेट, ड्रोन, विद्युत चालित वाहन और कई अन्य उत्पादों के कारोबार हैं जो ऐसी बैटरियों पर आधारित हैं.