google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0

Current Affairs of  - 25th August 2020

1.केंद्र सरकार ने हाल ही में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी के कार्यकाल को कितने साल के लिए बढ़ा दिया है?
a. तीन साल
b. चार साल
c. पांच साल
d. दो साल

 

2.हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने सरकारी नौकरी में प्रदेश के लोगों को निम्न में से कितने प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है?
a. 50 प्रतिशत
b. 70 प्रतिशत
c. 100 प्रतिशत
d. 75 प्रतिशत

 

3.केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए ड्राइविंग लाइसेंस एवं वाहन सम्बन्धी अन्य दस्तावेजों के नवीनीकरण की सीमा कब तक के लिए बढ़ा दी है?
a. 15 अक्टूबर
b. 31 दिसंबर
c. 25 नवंबर
d. 10 दिसंबर

 

4.दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग का चेयरमैन किसे नियुक्त किया गया है?
a. जाकिर खान
b. रोहित शर्मा
c. कमल त्यागी
d. राहुल सचदेवा

 

5.केंद्र सरकार द्वारा अश्वनी भाटिया को किस बैंक का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है?
a. पीएनबी
b. एसबीआई
c. देना बैंक
d. बैंक ऑफ बड़ौदा

 

6.किस राज्य में भारत के सबसे लंबे नदी रोपवे का उद्घाटन किया गया है?
a. तमिलनाडु
b. पंजाब
c. गुजरात
d. असम

 

7.सिक्किम के नामची में किस भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान के नाम पर एक स्टेडियम का नाम रखा जाएगा?
a. बाइचुंग भूटिया
b. मेहताब हुसैन
c. सुब्रत पाल
d. गुरप्रीत सिंह संधू

 

8.निम्न में से किस विंग कमांडर ने एयर एडवेंचर श्रेणी में ‘तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार 2019’ जीता है?
a. गजानंद यादव
b. अभिनंदन वर्धमान
c. कुलदीप वाघेला
d. अमित त्यागी

 

9.भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 20 अगस्त को कहा कि भारत के दूसरे चंद्र अभियान चंद्रयान -2 ने चंद्रमा की कक्षा में कितने वर्ष पूरा कर लिया है?
a. दो वर्ष
b. एक वर्ष
c. तीन वर्ष
d. चार वर्ष

 

10.किस देश के राष्ट्रपति रेचैप तैय्यप अर्दोआन (Recep Tayyip Erdogan) ने काला सागर क्षेत्र में अब तक का सबसे बड़ा प्राकृतिक गैस भंडार की खोज की घोषणा की है?
a. इराक
b. तुर्की
c. ईरान
d. फ्रांस

 

--------------------उत्तर--------------------------------------

 

1.d. दो साल
प्रख्यात वैज्ञानिक जी. सतीश रेड्डी को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के अध्यक्ष के तौर पर दो वर्षों का सेवा विस्तार दिया गया. उन्हें अगस्त 2018 में दो वर्षों के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया था. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने डीआरडीओ अध्यक्ष के रूप में रेड्डी के कार्यकाल के विस्तार को मंजूरी दी है. साथ ही 26 अगस्त के बाद दो वर्षों के लिए वह रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग (डीओडीआरडी) के सचिव भी होंगे.

 

2.c. 100 प्रतिशत
मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में सरकारी नौकरी में प्रदेश के लोगों को 100 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है. दसवीं या बारहवीं की परीक्षा मध्य प्रदेश से उत्तीर्ण करने वाले ही प्रदेश में सेवा के लिए पात्र होंगे. एक साल पहले (9 जुलाई 2019 को) पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी मध्य प्रदेश के स्थानीय लोगों के लिए निजी क्षेत्र की नौकरियों में 70 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की थी. हरियाणा सरकार ने भी जुलाई 2020 को स्थानीय लोगों को आरक्षण देने का एक कानून बनाया है. इस कानून में निजी क्षेत्र की नौकरियों में हरियाणा के स्थानीय निवासियों के लिए 70 प्रतिशत आरक्षण लागू किया गया है.

 

3.b. 31 दिसंबर
केंद्र सरकार ने इस साल वाहन चालकों को तीसरी बार यह राहत प्रदान की है. इससे पहले 30 मार्च और 9 जून को तीन-तीन महीनों के लिए वैधता को बढ़ाया गया था. कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से पहली बार दस्तावेजों को रिन्यू करने की अवधि को बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया था. इसके बाद दूसरी बार उस अवधि को बढ़ाकर 30 सितंबर किया गया था और अब इसे बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया है. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने हेतु कार्यालयों में भीड़ एकत्रित नहीं करने के निर्देश दिए हैं.

 

4.a. जाकिर खान
जाकिर खान को दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन डॉ.जफरुल इस्लाम का कार्यकाल खत्म होने के बाद जाकिर खान को नया चेयरमैन बनाया गया है. अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन का कार्यकाल तीन साल का होता है.

 

5.b. एसबीआई
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने हाल ही में कहा कि अश्विनी भाटिया ने बैंक के प्रबंध निदेशक का पदभार संभाल लिया है. अश्विनी भाटिया एसबीआई के चौथे प्रबंध निदेशक हैं. वे अपनी सेवानिवृत्ति की उम्र होने तक पद पर बने रहेंगे जो 31 मई 2022 को होगी. अश्विनी भाटिया वर्तमान में एसबीआई म्यूचुअल फंड में प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम कर रहे हैं. उन्हें पीके गुप्ता के स्थान पर नियुक्त किया गया है, जो 31 मार्च को सेवानिवृत्ति हुए है.

 

6.d. असम
असम में भारत के सबसे लंबे नदी रोपवे का उद्घाटन किया गया है. यह रोपवे कुल 1.8 किलोमीटर लंबा है, जो ब्रह्मपुत्र नदी पर गुवाहाटी और उत्तरी गुवाहाटी को आपस में जोड़ता है. इस रोपवे का संचालन गुवाहाटी के कचहरी घाट से उत्तरी गुवाहाटी के डोल गोविंदा मंदिर के बीच में किया जाएगा. इस रोपवे से उत्तरी गुवाहाटी और शहर के मध्य हिस्सों के बीच यात्रा का समय घटकर आठ मिनट रह जाएगा. इस रोपवे के निर्माण में 56 करोड़ रुपये की लागत आई है. इसमें सभी सुरक्षा उपकरणों का ध्यान रखा गया है.

 

7.a. बाइचुंग भूटिया
सिक्किम के नामची में भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया के नाम पर एक स्टेडियम का नाम रखा जाएगा. यह स्टेडियम बाइचुंग भूटिया के जन्मस्थल दक्षिणी सिक्किम के तिन्कीतम जिले से 25 किलोमीटर दूर है. भारत में अब तक का यह पहला ऐसा स्टेडियम होगा, जिसका नाम किसी फुटबॉलर के नाम पर होगा. साल 1995 में भारतीय सीनियर फुटबॉल टीम में पदार्पण करने वाले बाइचुंग भूटिया ने 2011 में फुटबॉल से संन्यास ले लिया था. उन्हें साल 1998 में अर्जुन अवॉर्ड और 2008 में पद्मश्री पुरस्कार मिल चुका है.

 

8.a. गजानंद यादव
विंग कमांडर गजानंद यादव ने एयर एडवेंचर श्रेणी में ‘तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार 2019’ जीता है. गजानंद यादव पैराशूट जंप प्रशिक्षक हैं. वे भारतीय वायु सेना की स्काइडाइविंग टीम ‘आकाश गंगा’ के सदस्य भी हैं. उन्होंने अब तक 2900 से अधिक बार छलांग लगाई हैं. तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कारों को साहसिक खेलों के लिये भारत का सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार माना जाता है. इन पुरस्कारों को अर्जुन पुरस्कार के समकक्ष माना जाता है. 

 

9.b. एक वर्ष
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 20 अगस्त को कहा कि भारत के दूसरे चंद्र अभियान चंद्रयान -2 ने चंद्रमा की कक्षा में एक वर्ष पूरा कर लिया है. इसरो के अनुसार, वर्तमान में चंद्रयान -2 के सभी उपकरण अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. इसरो ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि चंद्रयान -2 को सात और वर्षों तक चालू रखने के लिए ईंधन पर्याप्त है.

 

10.b. तुर्की
दरअसल तुर्की के काले सागर तट से एक बड़े प्राकृतिक गैस का भंडार मिला है. इसके बाद तुर्की प्राकृतिक गैस के आयात पर देश की निर्भरता को कम करने में मदद करेगा. इस खोज के बाद अब तुर्की की गैस के लिए विदेशी निर्भरता और कम हो जाएगी. राष्ट्रपति ने इसे तुर्की के इतिहास की सबसे बड़ी प्राकृतिक गैस की खोज बताया है.

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com