google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0

Current Affairs of - 25th July 2020

1.हाल ही में किस देश ने एक बार पुनः वर्ष 1996 के भू-हस्तांतरण के प्रस्ताव की ओर संकेत देते हुए सीमा विवाद को सुलझाने के लिये भूटान को एक समाधान पैकेज का प्रस्ताव दिया है?
a. नेपाल
b. बांग्लादेश
c. चीन
d. भारत

 

2.विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने देश की राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (एनडीटीएल) के निलंबन को कितने और महीने के लिए बढ़ा दिया है?
a. दस महीने
b. छह महीने
c. आठ महीने
d. तीन महीने

 

3.झारखंड में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लागू लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं करने वालों को कितने साल तक की जेल हो सकती है?
a. चार साल
b. सात साल
c. एक साल 
d. दो साल

 

4.पुडुचेरी सरकार ने कोरोना से मरने वाले व्यक्ति के परिजनों को निम्न में से कितनी आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है?
a. एक लाख
b. सात लाख
c. पांच लाख
d. तीन लाख

 

5.हाल ही में किस राज्य सरकार ने 'मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना' शुरू करने का निर्णय लिया है?
a. पंजाब
b. बिहार
c. झारखंड
d. दिल्ली

 

6.किस राज्य सरकार ने हाल ही में मधु बाबू पेंशन योजना के तहत ट्रांसजेंडर समुदाय को शामिल किया है?
a. ओडिशा
b. उत्तर प्रदेश
c. कर्नाटक
d. तमिलनाडु

 

7.जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने शहरी स्थानीय निकायों और पंचायती राज संस्थाओं के सभी निर्वाचित सदस्यों को कितने लाख रुपये के जीवन बीमा कवर की घोषणा की?
a. 55 लाख रुपये
b. 25 लाख रुपये
c. 35 लाख रुपये
d. 45 लाख रुपये

 

8.किस देश ने हाल ही में हांगकांग के साथ अपने प्रत्यर्पण की व्यवस्था को निलंबित कर दिया है?
a. रूस
b. जापान
c. ब्रिटेन
d. बांग्लादेश

 

9.भारत और किस देश ने साइबर हमलों से निपटने में सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. इजरायल

 

10.फीफा ने घोषणा की कि 2022 विश्व कप किस देश में आयोजित किया जायेगा?
a. कतर
b. इजरायल
c. रूस
d. जापान

----------------------उत्तर--------------------------------------

 

1.c. चीन
चीन ने इस समाधान पैकेज के तहत विवादित पश्चिमी क्षेत्र (डोकलाम सहित) के बदले में उत्तर में स्थित विवादित क्षेत्रों को भूटान को देने का प्रस्ताव किया है. गौरतलब है कि इससे पहले वर्ष 1996 में चीन ने भूटान को पश्चिम में स्थित 269 वर्ग किमी. की चारागाह भूमि के बदले उत्तर में 495 वर्ग किमी के घाटियों वाले क्षेत्र को बदलने का प्रस्ताव रखा था. विशेषज्ञों के अनुसार,  चीन द्वारा भूटान की सीमा पर किया गया नया दावा भूटान को चीन द्वारा प्रस्तावित सीमा समझौते को मानने पर विवश करने की एक नई रणनीति हो सकती है.

 

2.b. छह महीने
वाडा ने देश की राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (एनडीटीएल) के निलंबन को छह और महीने के लिए बढ़ा दिया है. वाडा ने कहा कि प्रयोगशाला के अंतरराष्ट्रीय स्तर के अनुरूप नहीं होने के कारण निलंबन बढ़ाया गया. वाडा ने पिछले साल अगस्त में एनडीटीएल को पहली बार छह महीने के लिए निलंबित किया था. वैश्विक संस्था के नवीनतम निरीक्षण में पता चला है कि अब भी कुछ मापदंडों को पूरा नहीं किया गया है. वाडा ने कहा कि विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी ने नई दिल्ली की राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला की मान्यता दूसरी बार छह महीने के लिए निलंबित कर दी है.

 

3.d. दो साल
झारखंड में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लागू लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं करने वालों को दो साल तक की जेल हो सकती है और एक लाख रुपये तक जुर्माना देना पड़ सकता है. झारखंड कैबिनेट सचिव अजय कुमार ने बताया कि सरकार की तरफ से लॉकडाउन के संबंध में समय-समय पर दिशा-निर्देश लागू किए जा रहे हैं. झारखंड सरकार अब जुर्माने और दंड के प्रावधान संबंधी अध्यादेश पर राज्यपाल की अऩुमति लेगी. इसके बाद यह लागू हो जाएगा. 

 

4.a. एक लाख
पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने हाल ही में विधानसभा में घोषणा किया कि उनकी सरकार कोरोना संक्रमण के चलते जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से एक लाख रुपये की आर्थिक मदद मुहैया कराएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो संक्रमण से ठीक होने की दर अब 63.18 प्रतिशत पर पहुंच गई है. अब तक 7,82,606 मरीज ठीक हो चुके हैं. मौजूदा समय में 3,56,439 संक्रमित मरीज हैं. देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 12,38,635 हो गए हैं.

 

5.d. दिल्ली
दिल्ली सरकार ने हाल ही में बड़ा फैसला लेते हुए घर-घर राशन योजना' को मंजूरी दे दी है. इस योजना के लागू हो जाने से अब लोगों को राशन की दुकान पर नहीं आना होगा. सरकार गरीब लोगों के घर तक राशन पहुंचाएगी. केजरीवाल सरकार ने कहा कि योजना के लागू होने पर लोगों के घर राशन भिजवाया जाएगा, उन्हें राशन की दुकान पर नहीं आना पड़ेगा. होम डेलिवेरी की तहत गेहूं की जगह आटा दिया जाएगा. यह योजना 6-7 महीने में शुरू होने की उम्मीद है.

 

6.a. ओडिशा
ओडिशा सरकार ने जरूरतमंदों को मासिक पेंशन देने वाली समाज कल्याण योजना में ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों को भी शामिल करने का फैसला किया है. करीब 5,000 ट्रांसजेंडर लोगों को उनकी आयु के आधार पर 500 से 900 रुपये मासिक पेंशन दी जाएगी. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बेसहारा बुजुर्गों, दिव्यांग जन और विधवाओं को वित्तीय मदद देने वाली मधु बाबू पेंशन योजना के लाभार्थियों में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को भी शामिल किए जाने को मंजूरी दे दी है.

 

7.b. 25 लाख रुपये
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने एक बड़े फैसले में पंचायती राज संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए 25 लाख के बीमा कवर को मंजूरी प्रदान कर दी है. आतंकवादी घटना में मौत होने पर यह राशि संबंधित प्रतिनिधि के परिजनों को मिलेगी. सरकार के फैसले से पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित सदस्यों-सरपंच, पंच और बीडीसी अध्यक्ष के साथ ही शहरी स्थानीय निकायों के निर्वाचित सदस्यों का बीमा कवर की सुविधा दी जाएगी. 

 

8.c. ब्रिटेन
चीन द्वारा हांगकांग पर नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लगाये जाने के बाद ब्रिटिश विदेश मंत्री डोमनिक राब उसके (हांगकांग के) साथ ब्रिटेन की प्रत्यर्पण संधि को निलंबित कर दिया हैं. चीन के साथ तनाव बढ़ने के बीच ब्रिटिश विदेश मंत्री डोमनिक राब ने कहा कि ‘पहले की तरह अब चीजें’ नहीं हो सकतीं. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार हांगकांग में नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लगाने के चीन के निर्णय की पहले ही आलोचना कर चुकी है. चीन द्वारा जून में हांगकांग को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के दायरे में लिए जाने से अब वहां पर कोई प्रदर्शन या सरकार विरोधी बयान दंडनीय अपराध बन गया है.

 

9.d. इजरायल
इजरायल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला और इजरायल के राष्ट्रीय साइबर निदेशालय के महानिदेशक यिगल उन्ना ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इस समझौते से साइबर खतरों पर देशों के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान के दायरे का विस्तार होगा. यह समझौता क्षमता निर्माण और क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रथाओं के आपसी आदान-प्रदान में सहायता करेगा.

 

10.a. कतर
फीफा ने घोषणा की कि 2022 विश्व कप कतर में आयोजित किया जायेगा. फीफा ने मैचों की अनुसूची भी जारी की. 2022 का फीफा विश्व कप अरब में आयोजित होने वाला पहला विश्व कप होगा और मुस्लिम बहुल देश में भी पहला होगा. विश्व कप 32 टीमों को शामिल करने वाला अंतिम टूर्नामेंट होगा क्योंकि 2026 टूर्नामेंट में टीमों को 48 तक बढ़ाया जायेगा. यह टूर्नामेंट नवंबर-दिसंबर में होना है.

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com