google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
images1.jpg

Current Affairs of  - 24th August 2020

1.पाकिस्तान सरकार ने निम्न में से किस पूर्व प्रधानमंत्री को भगोड़ा घोषित करके ब्रिटेन सरकार से प्रत्यर्पण की मांग की है?
a. शाहिद खाकान अब्बासी
b. नवाज शरीफ
c. यूसुफ रजा गिलानी
d. चौधरी शुजात हुसेन

 

2.सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको ने किस देश के साथ करीब 75 हजार करोड़ रुपये का एक करार खत्म करने का फैसला किया है?
a. चीन
b. नेपाल
c. रूस
d. जापान

 

3.खेल मंत्रालय ने कितने लोगों को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2020 देने की घोषणा की है?
a. सात
b. आठ
c. दस
d. पांच

 

4.हाल ही में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के किस पूर्व कप्तान ने अंतरराष्ट्रीय एवं घरेलू क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की है?
a. कैमरोन व्हाइट
b. स्टीव स्मिथ
c. डैरेन लेहमन
d. रिकी पॉन्टिंग

 

5.उत्तर प्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड क्षेत्र के जल संकट को हल करने के लिए किस देश के साथ 'सहयोग की योजना' पर हस्ताक्षर किए हैं?
a. नेपाल
b. अमेरिका
c. इजराइल
d. बांग्लादेश

 

6.किस राज्य सरकार ने जनजातीय बच्चों को उनकी मातृभाषा में पढ़ाने के लिये नमथ बसई कार्यक्रम (Namath Basai Programme) चलाया है?
a. असम
b. केरल
c. कर्नाटक
d. तमिलनाडु

 

7.वित्त मंत्रालय के मुताबिक अब, कितने लाख रुपये तक के सालाना कारोबार वाले कारोबारियों को जीएसटी से छूट है?
a. 40 लाख रुपये
b. 70 लाख रुपये
c. 80 लाख रुपये
d. 90 लाख रुपये

 

8.किस राज्य सरकार ने हाल ही में इंदिरा रसोई योजना लांच कर दी है?
a. पंजाब 
b. राजस्थान
c. गुजरात
d. कर्नाटक

 

 

9.विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस (World Senior Citizen's Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 15 जनवरी
b. 10 मार्च
c. 21 अगस्त
d. 12 अप्रैल

 

10.हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति ने काला सागर (Black Sea) क्षेत्र में अब तक के सबसे प्राकृतिक बड़े गैस भंडार की खोज की घोषणा की है?
a. ईरान
b. इराक
c. तुर्की
d. जापान

 

-----------------------उत्तर--------------

 

1.b. नवाज शरीफ
पाकिस्तान सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को भगोड़ा घोषित कर दिया है. उनके प्रत्यर्पण के लिये इमरान सरकार ने ब्रिटिश सरकार से संपर्क किया है. पाकिस्तान के तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके शरीफ इलाज के लिए लंदन में हैं. भ्रष्टाचार के एक मामले में शरीफ को एक जवाबदेही अदालत ने कैद की सजा सुनाई थी. नवाज शरीफ का जन्म पाकिस्तान के लाहौर में 25 दिसंबर 1949 को हुआ था. 

 

2.a. चीन
सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको ने चीन के साथ करीब 75 हजार करोड़ रुपये का एक करार खत्म करने का फैसला किया है. इस समझौता के तहत अरामको चीन के साथ मिलकर एक रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स बनाने वाली थी. अरामको ने चीन की कंपनी चाइना नॉर्थ इंडस्ट्रीज ग्रुप कॉर्पोरेशन और पंझिन सिनसेन के साथ फरवरी 2019 में करार किया था. हाल ही मे अरामको ने कहा था कि वह रिलायंस के साथ करार को लेकर अभी भी विचार कर रही है.

 

3.d. पांच
खेल मंत्रालय ने पांच लोगों को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2020 देने की घोषणा की है. इसमें रोहित शर्मा (क्रिकेट), मरियप्पन टी (पैरा एथलीट), मनिका बत्रा (टेबल टेनिस), विनेश फोगाट (रेसलिंग) और रानी रामपाल (महिला हॉकी) शामिल हैं. रोहित शर्मा देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान पाने वाले चौथे क्रिकेटर होंगे. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को यह अवॉर्ड मिल चुका है. तेंदुलकर पहले भारतीय क्रिकेटर थे, जिन्हें 1998 में खेल रत्न दिया गया था.

 

4.a. कैमरोन व्हाइट
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कैमरोन व्हाइट ने अंतरराष्ट्रीय एवं घरेलू क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की है. 4 टेस्ट, 91 वनडे और 47 टी20 मैच देश के लिए खेलने वाले कैमरोन व्हाइट ने 47 आइपीएल मैच भी खेले हैं. बतौर बल्लेबाज व्हाइट ने 4 टेस्ट मैचों में वे 146 रन, 91 वनडे मैचों में 2072 रन, 47 टी20 मैचों में 984 रन और 47 आइपीएल मैचों में 954 रन बनाए हैं. बतौर गेंदबाज उन्होंने टेस्ट में 5, वनडे में 12 और टी20 और आइपीएल मैचों में 1-1 विकेट लिए है.

 

5.c. इजराइल
दोनों सरकारों के बीच साझेदारी बुंदेलखंड के सूखा प्रभावित क्षेत्रों में जल संकट की समस्या का समाधान करना है. यह बुंदेलखंड जैसे पानी की कमी वाले क्षेत्रों के लिए नवीनतम कृषि प्रौद्योगिकियों जैसे ड्रिप सिंचाई से क्षेत्रीय किसानों की सहायता करेगा. यह परियोजना बुंदेलखंड और उसके आसपास के क्षेत्रों में पानी की कमी समस्या से निपटेगी, और देश के बाकी हिस्सों के लिए भूजल प्रबंधन, सिंचाई और पीने योग्य जल प्रबंधन के लिए एक आदर्श बनेगी.

 

6.b. केरल
नमथ बसई कार्यक्रम’ को समग्र शिक्षा केरल (Samagra Shiksha Kerala) द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है. इस कार्यक्रम ने आदिवासी बच्चों के लिये घर पर ही शिक्षा की ज़रूरत को महसूस करके सैकड़ों आदिवासी बच्चों को उनकी ऑनलाइन कक्षाओं से जोड़े रखने में सफलता पाई है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत समग्र शिक्षा केरल ने विशेष रूप से 50 लैपटॉप वितरित किये हैं. प्री-रिकॉर्डेड कक्षाएँ एक YouTube चैनल के माध्यम से संचालित की जाती हैं.

 

7.a. 40 लाख रुपये
वित्त मंत्रालय के मुताबिक अब, 40 लाख रुपये तक के सालाना कारोबार वाले कारोबारियों को जीएसटी से छूट है. शुरुआत में यह सीमा 20 लाख रुपये थी. इसके अतिरिक्त, 1.5 करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाले लोग कंपोजिशन स्कीम का विकल्प चुन सकते हैं, जिसमें उन्हें केवल 1 प्रतिशत कर का भुगतान करना होगा. वित्त मंत्रालय ने बताया कि जीएसटी से रोल आउट होने के बाद करदाता आधार लगभग दोगुना हो गया है.

 

8.b. राजस्थान
इस योजना के तहत, जरूरतमंद और गरीबों को 8 रुपये प्रति प्लेट में स्वस्थ और पौष्टिक भोजन मिलेगा. योजना पर राज्य सरकार प्रति वर्ष 100 करोड़ खर्च करेगी. पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर बनी इंदिरा रसोई योजना राज्य के 213 शहरी स्थानीय निकायों में 358 रसोई में चलेगी. राज्य सरकार प्रति थाली सरकार 12 रुपये का अनुदान दे रही है और 8 रुपये खाने वाले को देना पड़ेगा यानी 20 रुपये की एक थाली होगी. इस योजना के तहत रोजाना 1 लाख 34 हजार और पूरे साल में 4 करोड़ 87 लाख लोगों को भोजन कराने का लक्ष्य रखा गया है.

 

9.c. 21 अगस्त
21 अगस्त के प्रतिवर्ष विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों की परिस्थितियों के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना तथा उनकी सहायता करना है. इस दिवस के द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को प्रभावित करने वाले कारकों तथा उनकी सामाजिक स्थिति के बारे में अवगत करवाया जाता है. इस दिवस के द्वारा समाज के प्रति वरिष्ठ नागरिकों के योगदान के लिए उनका आभार व्यक्त किया जाता है.

 

10.c. तुर्की
तुर्की के राष्ट्रपति के अनुसार, काला सागर में ‘फ़तेह नामक ड्रिलिंग जहाज़’ द्वारा खोजा गया यह गैस भंडार 320 अरब क्यूबिक मीटर का है. तुर्की द्वारा वर्ष 2023 तक इस गैस भंडार से गैस निकालकर इसका प्रयोग प्रारंभ करने का लक्ष्य रखा गया है. तुर्की के ऊर्जा मंत्री के अनुसार, गैस का यह भंडार पानी की सतह से 2100 मीटर की गहराई में स्थित है. यह गैस भंडार तुर्की की अर्थव्यवस्था को मज़बूती प्रदान करने और देश के चालू खाता घाटे को कम करने में बहुत ही सहायक होगा.