google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0

Current Affairs of -  24th July 2020

1.राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (National Mineral Development Corporation) का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हाल ही में किसे नियुक्त किया गया?
a. सुमित देब
b. अनुज प्रताप
c. राहुल कुमार
d. प्रमोद त्यागी

 

2.राष्ट्रीय प्रसारण दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 15 जून
b. 10 मार्च
c. 23 जुलाई
d. 18 अप्रैल

 

3.झारखंड में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लागू लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं करने वालों को कितने साल तक की जेल हो सकती है?
a. चार साल
b. सात साल
c. एक साल 
d. दो साल

 

4.पुडुचेरी सरकार ने कोरोना से मरने वाले व्यक्ति के परिजनों को निम्न में से कितनी आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है?
a. एक लाख
b. सात लाख
c. पांच लाख
d. तीन लाख

 

5.निम्न में से किस राज्य सरकार ने पंचायती चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाले विधेयक पेश करने वाली है?
a. कर्नाटक
b. बिहार
c. झारखंड
d. हरियाणा

 

6.हाल ही में किस बैंक ने देश के सभी जिलों में सैनिटाइजर और मास्क बाँटने का अभियान लॉन्च किया है?
a. पंजाब नेशनल बैंक
b. भारतीय स्टेट बैंक
c. देना बैंक
d. एक्सिस बैंक

 

7.किस देश ने चीन से भारत के साथ तनाव कम करने की अपील संबंधी प्रस्ताव पारित किया है?
a. रूस
b. जापान
c. अमेरिका
d. पाकिस्तान

 

8.ब्रिक्स सीसीआई के लिए सलाहकार के रूप में हाल ही में किसे नियुक्त किया गया?
a. विक्रम सेठ
b. साहिल सेठ
c. मनोज त्रिपाठी
d. आलोक शर्मा

 

9.हाल ही में किस देश ने पहले मंगल जांच तियानवेन-1 को वेनचांग अंतरिक्ष यान लॉन्च साइट से लॉन्च किया?
a. पाकिस्तान
b. बांग्लादेश
c. चीन
d. नेपाल

 

10.हाल ही में किस राज्य के काकरापार परमाणु ऊर्जा परियोजना से जुड़े वैज्ञानिकों ने इस संयत्र की तीसरी इकाई में पहली बार क्रांतिकता (Criticality) प्राप्त की है?
a. कर्नाटक
b. तमिलनाडु
c. असम
d. गुजरात

------------------------उत्तर--------------------

 

1.a. सुमित देब
सुमित देब को राष्ट्रीय खनिज विकास निगम का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) नियुक्त किया गया है. सुमित देब वर्तमान में NMDC के निदेशक (कार्मिक) पद पर कार्यरत हैं. NMDC के सीएमडी के रूप में उनका कार्यकाल 28 फरवरी 2023 तक का रहेगा. वे NMDC के सीएमडी के रूप में एन बैजेंद्र कुमार को स्थान लेंगे, जो 31 जुलाई 2020 को सीएमडी के पद सेवानिवृत्त होंगे.

 

2.c. 23 जुलाई
राष्ट्रीय प्रसारण दिवस (National Broadcasting Day) भारत में प्रत्येक वर्ष 23 जुलाई को मनाया जाता है. इस दिन वर्ष 1927 में इंडियन प्रसारण कंपनी ने बंबई स्टेशन से रेडियो प्रसारण शुरू किया था. भारत में रेडियो प्रसारण की शुरुआत 1920 के दशक में हुई थी. पहला कार्यक्रम 1923 में मुंबई के रेडियो क्ललब द्वारा प्रसारित किया गया था. इसके बाद 1927 में मुंबई और कोलकाता में निजी स्वा मित्वस वाले दो ट्रांसमीटरों से प्रसारण सेवा की शुरुआत हुई थी.

 

3.d. दो साल
झारखंड में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लागू लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं करने वालों को दो साल तक की जेल हो सकती है और एक लाख रुपये तक जुर्माना देना पड़ सकता है. झारखंड कैबिनेट सचिव अजय कुमार ने बताया कि सरकार की तरफ से लॉकडाउन के संबंध में समय-समय पर दिशा-निर्देश लागू किए जा रहे हैं. झारखंड सरकार अब जुर्माने और दंड के प्रावधान संबंधी अध्यादेश पर राज्यपाल की अऩुमति लेगी. इसके बाद यह लागू हो जाएगा. 

 

4.a. एक लाख
पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने हाल ही में विधानसभा में घोषणा किया कि उनकी सरकार कोरोना संक्रमण के चलते जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से एक लाख रुपये की आर्थिक मदद मुहैया कराएगी. केंद्रीय स्वापस्य्ल   मंत्रालय की मानें तो संक्रमण से ठीक होने की दर अब 63.18 प्रतिशत पर पहुंच गई है. अब तक 7,82,606 मरीज ठीक हो चुके हैं. मौजूदा समय में 3,56,439 संक्रमित मरीज हैं. देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 12,38,635 हो गए हैं.

 

5.d. हरियाणा
हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हाल ही में पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए अगले विधानसभा सत्र में एक विधेयक लाएगी. चौटाला उद्योग, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मामलों के मंत्री भी हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पंचायती राज संस्थाओं और समाज में महिलाओं की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त कदम उठा रही है. 

 

6.a. पंजाब नेशनल बैंक
पंजाब नेशनल बैंक ने देश के सभी जिलों में सैनिटाइजर और मास्क बाँटने का अभियान लॉन्च किया है. पंजाब नैशनल बैंक अपनी स्थापना के समय से ही समाज के हित में कार्य करने के लिए तत्पर रहा है. बैंक विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के माध्यम से वृद्ध, दिव्यांगों, नि:सहाय का मदद करता रहा है. पंजाब नैशनल बैंक भारत का एक प्रमुख और पुराना बैंक है. यह एक अनुसूचित बैंक है. पंजाब नैशनल बैंक को 19 मई 1894 को भारतीय कंपनी अधिनियम के तहत अनारकली बाज़ार लाहौर में इसके कार्यालय के साथ पंजीकृत किया गया था. पंजाब नैशनल बैंक भारत का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी वाणिज्यिक बैंक है.

 

7.c. अमेरिका
अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने एक द्विदलीय प्रस्ताव पारित किया है, जिसमें चीन से अपील की गई है कि वह नियंत्रण रेखा के पास भारत के साथ शांतिपूर्ण तरीके से तनाव कम करे. इस प्रस्ताव को पारित किए जाने से पहले प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (एनडीएए) में सर्वसम्मति से संशोधन पारित किया था, जिसमें गलवान घाटी में भारत के खिलाफ चीन की आक्रामकता और दक्षिण चीन सागर जैसे विवादित क्षेत्रों में उसके बढ़ते क्षेत्रीय दबावों की निंदा की गई है. प्रस्ताव में इस बात का जिक्र किया गया है कि भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास तनाव कम करने और बलों के पीछे हटने को लेकर सहमति बन गई है.

 

8.b. साहिल सेठ
साहिल सेठ को ब्रिक्स सीसीआई के लिए सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया. ब्रिक्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री एक मूल संगठन है जो ब्रिक्स में वाणिज्य और उद्योग को बढ़ावा देता है. यह 2012 में स्थापित किया गया था. ब्रिक्स सीसीआई का मुख्य उद्देश्य एमएसएमई खंड के लिए समर्थन प्रणाली बनाना है.

 

9.c. चीन
चीन ने मंगल ग्रह के बारे में जानकारी जुटाने के उद्देश्य से हैनान द्वीप के वेनचांग अंतरिक्ष यान प्रक्षेपण केंद्र से हाल ही में अपना पहला यान प्रक्षेपित किया. चीन के सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी. ‘तियानवेन-1’ नामक यान मंगल ग्रह का चक्कर लगाने, मंगल पर उतरने और वहां रोवर की चहलकदमी के उद्देश्य से प्रक्षेपित किया गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यान मंगल ग्रह की मिट्टी, चट्टानों की संरचना, पर्यावरण, वातावरण और जल के बारे में जानकारी एकत्रित करेगा.

 

10.d. गुजरात
काकरापार परमाणु ऊर्जा संयंत्र गुजरात के तापी जिले में स्थित है. इस संयंत्र की पहली दो इकाइयाँ कनेडियन तकनीकी पर आधारित हैं,  जबकि इसकी तीसरी इकाई पूर्णरूप से स्वदेशी तकनीकी पर आधारित है. गुजरात में स्थित 700 मेगावाट की क्षमता वाले इस ऊर्जा संयंत्र के सामान्य परिचालन स्थिति में आना इस बात का संकेत है कि यह संयंत्र ऊर्जा उत्पादन के लिए अब तैयार है. यह देश का एकलौता सबसे बड़ा रिएक्टर है. काकरापार परमाणु ऊर्जा संयन्त्र, भारत का एक परमाणु ऊर्जा संयंत्र है. काकरापार परमाणु ऊर्जा संयंत्र गुजरात के सूरत शहर से 80 किलोमीटर दूर ताप्ती नदी के किनारे स्थित है.

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com