google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
images1.jpg

Current Affairs of  - 19th August 2020

1.विश्व फोटोग्राफी दिवस (World Photography Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जनवरी
b. 12 मार्च
c. 19 अगस्त
d. 15 अप्रैल

 

2.निर्वाचन चुनाव आयुक्त ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है उनका नाम क्या है?
a. अशोक लवासा
b. ‎सुनील अरोड़ा
c. ओम प्रकाश रावत
d. मनोज कुमार

 

3.राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समिति ने हाल ही में किस भारतीय क्रिकेटर का नाम राजीव गाँधी खेल रत्न के लिए भेजा है?
a. शिखर धवन
b. रोहित शर्मा
c. ऋषभ पंत
d. हार्दिक पांड्या

 

4.एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल के लिए कितने करोड़ रुपये फाइनेंस करने की मंजूरी दे दी है?
a. 1500 करोड़ रुपये
b. 2500 करोड़ रुपये
c. 7500 करोड़ रुपये
d. 5500 करोड़ रुपये

 

5.भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने किसको अपना कार्यकारी निदेशक (ईडी) नियुक्त किया है?
a. जीपी गर्ग
b. राहुल सचदेवा
c. कमल त्यागी
d. नमन सिंह

 

6.किस राज्य सरकार ने ‘Padhai Tuhar Para’ नामक एक नई छात्र केंद्रित योजना शुरू करने की घोषणा की है?
a. छत्तीसगढ़
b. बिहार
c. झारखंड
d. उत्तर प्रदेश

 

7.सरकार ने 'इथेनॉल सम्मिश्रण कार्यक्रम' (Ethanol Blending Programme) के तहत वर्ष 2022 तक पेट्रोल में कितने प्रतिशत बायो इथेनॉल सम्मिश्रण का लक्ष्य रखा है?
a. 20 प्रतिशत
b. 10 प्रतिशत
c. 30 प्रतिशत
d. 40 प्रतिशत

 

8.हाल ही में किस राज्य सरकार ने भरूच में भादभूत परियोजना (Bhadbhut Project) के लिये अनुबंध प्रदान किया है?
a. गुजरात
b. कर्नाटक
c. उतराखंड
d. तमिलनाडु

 

9.विश्व मानवता दिवस (World Humanitarian Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 अगस्त
b. 15 मार्च
c. 12 जून
d. 19 अगस्त

 

10.अरुण-3 जल विद्युत परियोजना के निर्माण में भारत निम्नलिखित में से किस देश की सहायता कर रहा है?
a. चीन
b. रूस
c. जापान
d. नेपाल

 

-----------------------------उत्तर-----------------------------------

1.c. 19 अगस्त
हर साल 19 अगस्त को पूरी दुनिया में 'विश्व फोटोग्राफी दिवस' मनाया जाता है. यह दिन उनलोगों को समर्पित होता है, जिन्होंने खास पलों को तस्वीरों में कैद कर उन्हें हमेशा-हमेशा के लिए यादगार बना दिया. विश्व फोटोग्राफी दिवस का महत्व जागरूकता पैदा करना, विचारों को साझा करना और फोटोग्राफी के क्षेत्र में लोगों को आने के लिए प्रोत्साहित करना है.

 

2.a. अशोक लवासा
अशोक लवासा ने चुनाव आयुक्त के पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने 18 अगस्त 2020 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंपा. अब अशोक लवासा एशियाई विकास बैंक (एडीबी) में उपाध्यक्ष पद को संभालेंगे. वे एडीबी में दिवाकर गुप्ता का स्थान लेंगे. दिवाकर गुप्ता का कार्यकाल 31 अगस्त को समाप्त होने वाला है. अशोक लवासा हरियाणा कैडर के 1980 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं. अशोक लवासा के पास ऑस्ट्रेलिया में दक्षिणी क्रॉस विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री, और मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा और सामरिक अध्ययन में एमफिल डिग्री है.

 

3.b. रोहित शर्मा
राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समिति ने हाल ही में क्रिकेटर रोहित शर्मा, पहलवान विनेश फोगाट, टेबल टेनिस चैंपियन मनिका बत्रा और पैरालंपियन मरियप्पन थंगावेलु को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की. खेल रत्न भारत के किसी नागरिक को दिया जाने वाला सर्वोच्च खेल सम्मान है. रोहित राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान पाने वाले भारत के चौथे क्रिकेटर होंगे. रोहित शर्मा से पहले सचिन तेंदुलकर(1997-98), एमएस धौनी (2007) और विराट कोहली(2018) को इस सम्मान से नवाजा जा चुका है.

 

4.c. 7500 करोड़ रुपये
एडीबी ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल के लिए 7500 करोड़ रुपये फाइनेंस करने की मंजूरी दे दी है. इससे रैपिड रेल परियोजना का काम तेजी के साथ पूरा होगा. एनसीआरटीसी के मुताबिक एडीबी द्वारा रेपिड रेल कॉरिडोर के लिए पैकेज को मंजूरी से क्षेत्रीय परिवहन में अभूतपूर्व परिवर्तन के साथ क्षेत्र में आर्थिक विकास के साथ जीवनशैली में सुधार लाएगा. दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल प्रोजेक्ट के तहत बनने वाला यह 82 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर दिल्ली के सराय काले खां, गाजियाबाद, मेरेठ को जोड़ेगा.

 

5.a. जीपी गर्ग
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने 14 अगस्त 2020 को कहा कि जीपी गर्ग ने कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यभार संभाल लिया है. सेबी ने एक बयान में कहा कि अपनी पदोन्नति से पहले जीपी गर्ग सेबी में मुख्य महाप्रबंधक थे. उन्होंने जनवरी 1994 में नियामक से जुड़ने के बाद कई महत्वपूर्ण कार्यभार संभाले हैं. वे देश में वित्तीय साक्षरता और निवेशक शिक्षा पर सेबी की पहल के साथ निकटता से जुड़े रहे हैं. उन्होंने पातालगंगा में कला परिसर की स्थापना सहित राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार (एनआईएसएम) की स्थापना में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी. जीपी गर्ग ने इंजीनियरिंग, कानून और प्रबंधन की पढ़ाई की है.

 

6.a. छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान प्रत्येक बच्चे तक शिक्षा पहुंचाने के लिए ‘Padhai Tuhar Para’ योजना शुरू करेगी. यह योजना स्कूली छात्रों को कोरोनोवायरस प्रकोप के कारण कक्षाओं के बंद होने के मद्देनजर अपने क्षेत्रों और गांवों में समुदाय की मदद से अध्ययन करने में सक्षम बनाएगी.

 

7.b. 10 प्रतिशत
इथेनॉल सम्मिश्रण कार्यक्रम' को ‘राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति’- 2018 के अनुरूप लॉन्च किया गया था. इथेनॉल एक जल रहित एथिल अल्कोहल है, जिसका रासायनिक सूत्र C2H5OH होता है. भारत आयातित कच्चे तेल पर अपनी निर्भरता को कम करना चाहता है. यह अनुमान है कि 5 प्रतिशत इथेनॉल सम्मिश्रण के परिणामस्वरूप लगभग 1.8 मिलियन बैरल कच्चे तेल का आयात कम हो जाएगा. इथेनॉल सामग्री के रूप में चीनी उद्योग के उप-उत्पाद का प्रयोग किया जाता है, जिससे कार्बन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और हाइड्रोकार्बन के उत्सर्जन में शुद्ध कमी होने की उम्मीद है.

 

8.a. गुजरात
गुजरात सरकार ने भरूच में भादभूत परियोजना के लिये अनुबंध प्रदान किया है. उल्लेखनीय है कि भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (Inland Waterway Authority) ने इस परियोजना को मंज़ूरी दे दी है. इस परियोजना को स्थानीय मछुआरों के विरोध का सामना करना पड़ा है क्योंकि इसके निर्माण से मछली पकड़ने के पैटर्न, मुख्य रूप से हिल्सा को पकड़ने के पैटर्न के प्रभावित होने की संभावना है. यह नर्मदा नदी के पार, भादभूत गाँव से 5 किमी. और नदी के मुहाने से 25 किमी. दूर स्थित है, जहाँ नर्मदा नदी खंभात की खाड़ी में गिरती है.

 

9.d. 19 अगस्त
19 अगस्त को प्रत्येक वर्ष विश्व मानवता दिवस (World Humanitarian Day) के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस उन लोगों के लिए समर्पित हैं जो मानवता के लिए कार्य करते हैं तथा इसके लिए उन्होंने अपने प्राणों की आहुति दी. इस दिवस के द्वारा विश्व में मानवता के लिए कार्य करने की प्रेरणा दी जाती है. विश्व मानवता दिवस की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गयी थी.

 

10.d. नेपाल
भारत अरुण-3 जल विद्युत परियोजना के निर्माण में नेपाल की सहायता कर रहा है. बता दें कि अरुण-3 नेपाल की सबसे बड़ी पनबिजली परियोजना है और इसे भारत की सहायता से बनाया जा रहा है. परियोजना की शुरुआत नेपाल सरकार ने 1992 में की थी. इस परियोजना के निर्माण को पांच भारतीय बैंकों (भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एक्ज़िम बैंक और यूबीआई) और दो नेपाली बैंकों (एवरेस्ट बैंक और नबील बैंक) ने इसके निर्माण के लिए ऋण देने का वादा किया है. यह 900 मेगावाट की उत्पादन क्षमता के साथ एक निर्यातोन्मुख परियोजना है.