google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
images1.jpg

Current Affairs of  - 18th August 2020

1.महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को किस राज्य का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है?
a. बिहार
b. झारखंड
c. गोवा
d. कर्नाटक

 

2.शास्त्रीय संगीत के किस प्रसिद्ध गायक का हाल ही में अमेरिका में 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a. पंडित जसराज
b. अरुण भादुड़ी
c. बिरजू महाराज
d. भीमसेन जोशी

 

3.केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में किस रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस करने को मंजूरी प्रदान कर दी है?
a. तारी घाट रेलवे स्टेशन
b. मंडुआडीह रेलवे स्टेशन
c. अमौसी रेलवे स्टेशन
d. बलरामपुर रेलवे स्टेशन

 

4.सीबीआई के किस पूर्व विशेष निदेशक को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है?
a. ऋषि कुमार शुक्ला
b. एनके सिंह
c. राकेश अस्थाना
d. जावीद अहमद

 

5.निम्न में से किस देश ने बांग्लादेश की तीस्ता नदी परियोजना के लिए 01 बिलियन कर्ज देने की घोषणा की है?
a. नेपाल
b. रूस
c. जापान
d. चीन

 

6.'मदारी' और 'दृश्यम' फिल्म के किस निर्माता का हाल ही में निधन हो गया?
a. निशिकांत कामत
b. कमल हासन
c. अनील सूरी
d. टीनू आनंद

 

7.हाल ही में किस IPS अधिकारी को गृह मंत्रालय के आंतरिक मामलों के लिए विशेष सचिव नियुक्त किया गया है?
a. सुधीर कुमार पोरिका
b. प्रमोद कुमार मंडल
c. वीएसके कौमुदी
d. हरकिशोर राय 

 

8.यूनाइटेड किंगडम ने भारत में कितने मिलियन पाउंड का इनोवेशन चैलेंज फंड लॉन्च किया है?
a. 3 मिलियन पाउंड
b. 2 मिलियन पाउंड
c. 1 मिलियन पाउंड
d. 7 मिलियन पाउंड

 

9.हाल ही में मेघालय का राज्यपाल किसे नियुक्त किया गया है?
a. सत्यपाल मलिक
b. भगत सिंह कोश्यारी
c. गिरीश चंद्र मुर्मू
d. फागु चौहान

 

10.भारतीय रेलवे किस राज्य में दुनिया का सबसे लंबा पियर ब्रिज का निर्माण कर रहा है?
a. कर्नाटक
b. बिहार
c. तमिलनाडु
d. मणिपुर

 

--------------------उत्तर----------------------------

1.c. गोवा
महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को गोवा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. भगत सिंह कोश्या्री को पिछले साल सितंबर में सी विद्यासागर राव की जगह महाराष्ट्रं का राज्यापाल बनाया गया था. अभी उनके कार्यकाल को सालभर भी पूरा नहीं हुआ है. भाजपा ने साल 2008 में उन्हें राज्यसभा भेजा था. वे साल 2014 के लोकसभा चुनाव में नैनीताल सीट से जीत हासिल कर संसद पहुंचे. वे विद्यार्थी जीवन से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े रहे हैं.

 

2.a. पंडित जसराज
जाने माने शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का अमेरिका में 17 अगस्त 2020 को निधन हो गया है. वे 90 साल के थे. उन्होंने अमेरिका के न्यू जर्सी में अंतिम सांस ली. पंडित जसराज का जन्म 28 जनवरी 1930 को हिसार (हरियाणा) में हुआ था. उनके पिता पंडित मोतीराम जी भी मेवात घराने में एक संगीतज्ञ थे. उन्हें साल 2000 में भारत सरकार की ओर से  पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था. पंडित जसराज ने भारतीय शास्त्रीय संगीत को नई ऊंचाई दी थी.

 

3.b. मंडुआडीह रेलवे स्टेशन
उत्तर प्रदेश में अब एक और रेलवे स्टेशन के नाम को बदल दिया गया है. मंडुआडीह रेलवे स्टेशन अब बनारस के नाम से जाना जाएगा. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस करने की मंजूरी दे दी है. जबकि इससे पहले मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन किया जा चुका है.

 

4.c. राकेश अस्थाना
केंद्र सरकार ने सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का महानिदेशक नियुक्त किया है. राकेश अस्थाना अभी नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक का पद संभाल रहे थे. वे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के महानिदेशालय के अतिरिक्त प्रभार भी बने रहेंगे. राकेश अस्थाना पद का कार्यभार संभालने की तारीख से 31 जुलाई 2021 तक बीएसएफ महानिदेशक के रूप में रहेंगे. वे 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.

 

5.d. चीन
चीन ने बांग्लादेश की तीस्ता नदी परियोजना के लिए 01 बिलियन कर्ज देने की घोषणा की है. नेपाल के बाद अब चीन ने बांग्लादेश को अपनी आर्थिक मदद से लुभाने की कोशिश करनी शुरू कर दी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मई महीने में बांग्लादेश के वित्त मंत्रालय ने रंगपुर इलाके में तीस्ता नदी प्रबंधन परियोजना के लिए 853 मिलियन डॉलर की मदद मांगी थी. ये पहली बार है जब चीन बांग्लादेश की नदी प्रबंधन से जुड़ी किसी परियोजना में शामिल होगा और फंडिंग के लिए कर्ज देगा.

 

6.a. निशिकांत कामत
निशिकांत कामत ने अजय देवगन और तब्बू स्टारर 'दृश्यम', इरफान खान स्टारर 'मदारी' जैसी फिल्म को डायरेक्ट किया. इसके अलावा उन्होंने जॉन अब्राहम के साथ 'फोर्स' और 'रॉकी हैंडसम' जैसी फिल्में बनाई. निशिकांत कामत का जन्म महाराष्ट्र में हुआ था. उन्होंने साल 2005 में मराठी फिल्म 'डोंबिवली फास्ट' से डायरेक्शन में डेब्यू किया था. उनकी पहली ही फिल्म को मराठी बेस्ट फीचर फिल्म का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था. यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी हिट मराठी फिल्मों में से एक थी.

 

7.c. वीएसके कौमुदी
पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) के मौजूदा प्रमुख वीएसके कौमुदी का ट्रांसफर करके उन्हें गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) के पद पर तैनात किया गया है. वीएसके कौमुदी आंध्र प्रदेश कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं जो वर्तमान में पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं. वे 30 नवंबर 2022 तक इस पद पर रहेंगे, जो उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख है.

8.a. 3 मिलियन पाउंड
यूनाइटेड किंगडम ने भारत में 3 मिलियन पाउंड का इनोवेशन चैलेंज फंड लॉन्च किया. कोविड-19 और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए उद्योगों और शिक्षाविदों में भारतीय वैज्ञानिकों का समर्थन करने हेतु यह फंड लॉन्च किया गया है. इस फण्ड ने कर्नाटक में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्लस्टर्स और महाराष्ट्र में भविष्य की गतिशीलता क्लस्टर से जुड़ने के लिए इनोवेटर्स को आमंत्रित किया. यह पहल यूके-भारत टेक साझेदारी के निर्माण में मदद करेगी.

 

9.a. सत्यपाल मलिक
गोवा के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को मेघालय का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. सत्यपाल मलिक अगस्त 2018 से अक्टूबर 2019 तक जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल थे. सत्यपाल मलिक को पहली बार बिहार के राज्यपाल के तैर पर नियुक्त किया गया था. उन्हें 2018 में कुछ महीनों के लिए ओडिशा के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया था. मलिक 21 अप्रैल 1990 से 10 नवंबर 1990 तक केंद्रीय राज्यमंत्री (संसदीय और पर्यटन) भी रह चुके हैं.

 

10.d. मणिपुर
भारतीय रेलवे की तरफ से दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल पर काम चल रहा है. यह पुल पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से मणिपुर में तैयार किया जा रहा है. यह 111 किलोमीटर लंबे जिरिबाम-इम्फाल रेलवे प्रोजेक्ट का हिस्सा है. यह पुल 141 मीटर ऊंचाई पर बन रहा है. एक तरह से यह पुल कुतुब मीनार से भी दोगुना ऊंचा होगा. यह यूरोप के मोन्टेनग्रो में बने 139 मीटर ऊंचे पुल का रिकॉर्ड तोड़ देगा. 703 मीटर लंबे इस पुल का निर्माण इंफाल से 65 किमी दूर नोनी जिले के मरांगचिंग गांव में किया जा रहा है. इस पुल पर रेलवे की ओर से कुल 280 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है.