google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
images1.jpg

Current Affairs of  - 17th August 2020

1.हाल ही में किन दो भारतीय क्रिकेटरों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया है?
a. महेंद्र सिंह धोनी एवं सुरेश रैना
b. महेंद्र सिंह धोनी एवं विराट कोहली
c. युवराज सिंह एवं रविन्द्र जडेजा
d. रोहित शर्मा एवं केदार जाधव

 

2.यूपी सरकार में किस कैबिनेट मंत्री एवं पूर्व क्रिकेटर का कोरोना के कारण निधन हो गया है?
a. सुनील जोशी
b. चेतन चौहान
c. आविष्कार साल्वी
d. अरुण लाल

 

3.भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने म्यूचुअल फंड नियमों के उल्लंघन के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के कितने वित्तीय संस्थानों पर 10-10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है?
a. दस
b. पांच
c. तीन
d. चार

 

4.केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने हाल ही में उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्रों के तौर पर विकसित किए गए 151 आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए किस ऐप का उद्घाटन किया?
a. उत्कर्ष ऐप
b. स्नेह ऐप
c. मोती ऐप
d. सखी ऐप

 

5.हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में धर्माथ शिक्षण संस्थानों और अस्पतालों को संपत्ति कर पर कितने प्रतिशत छूट देने की घोषणा की?
a. 50 प्रतिशत
b. 100 प्रतिशत
c. 70 प्रतिशत
d. 60 प्रतिशत

 

6.निम्न में से किस भारतीय क्रिकेटर को eBikeGO का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया?
a. हरभजन सिंह
b. महेंद्र सिंह धोनी
c. रोहित शर्मा
d. सुरेश रैना

 

7.भारतीय रेल ने गरीब कल्या ण रोजगार अभियान के तहत कितने राज्योंि में रोजगार का सृजन किया?
a. दस
b. पांच
c. छह
d. चार

 

8.कैलिफोर्निया स्टेट असेंबली ने हाल ही में किस दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता को सम्मानित किया है?
a. सुशांत सिंह राजपूत
b. इरफान खान
c. ऋषि कपूर
d. कादर खान

 

9.हाल ही में किस देश ने मालदीव की आर्थिक सहायता के लिये 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर और ग्रेटर माले कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट के लिये 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर के वित्तीय पैकेज की घोषणा की है?
a. चीन
b. रूस
c. भारत
d. जापान

 

10.ताइवान ने हाल ही में किस देश से नवीनतम 66 एफ -16 जेट खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है?
a. रूस
b. चीन
c. जापान
d. अमेरिका

 

-----------------उत्तर---------------------

1.a. महेंद्र सिंह धोनी एवं सुरेश रैना
महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया है. धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को क्रिकेट में साल 2011 में फिर से विश्व विजेता भी बनाया था. इसके अतिरिक्त साल 2007 में धोनी की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने टी20 विश्वकप अपने नाम किया था. धोनी ने साल 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. सुरेश रैना ने अपने 16 साल के करियर में भारत के लिए 18 टेस्ट, 226 वनडे और 78 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले. उन्होंने इस बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 7000 से ज्यादा रन बनाए हैं.

 

2.b. चेतन चौहान
चेतन चौहान (Chetan Chauhan) भारत के ओपनर बल्लेबाज रहे थे. चेतन चौहान ने टीम इंडिया के लिए 1969 से 1978 के बीच 40 टेस्ट खेले थे. इनमें उन्होंने 31.54 की औसत से 2084 रन बनाए. उनका बेस्ट स्कोर 97 रन रहा. चेतन चौहान का जन्म 21 जुलाई  1947 को हुआ था. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट से साल 1991 में अमरोहा में चुनाव लड़े और वे वहां से सांसद चुने गए थे.

 

3.c. तीन
सेबी ने जिन संस्थानों पर जुर्माना लगाया गया है उनमें भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) तथा बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) शामिल हैं. सेबी ने अपनी जांच में पाया कि एसबीआई, एलआईसी और बीओबी क्रमश: एसबीआई म्यूचुअल फंड, एलआईसी म्यूचुअल फंड और बड़ौदा म्यूचुअल फंड के प्रायोजक हैं. इनके पास इन म्यूचुअल फंड में 10-10 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी है.

 

4.d. सखी ऐप
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आंगनवाड़ी के लिए सखी ऐप को जारी किया है. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों को उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्र बनाने के लिए किया गया प्रयास सराहनीय है. आगामी एक वर्ष में 500 और आंगनवाड़ी केंद्रों को उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्रों के रूप में विकसित किया जाए. सखी एप्लीकेशन के जरिए वह सभी उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्रों को आवश्यक निर्देश देंगे. इसके अलावा आंगनवाड़ी में रहने वाले बच्चों के ऑनलाइन शिक्षण का कार्य भी इसी एप्लीकेशन के जरिए होगा.

 

5.b. 100 प्रतिशत
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राज्य में धर्माथ शिक्षण संस्थानों और अस्पतालों को संपत्ति कर पर 100 प्रतिशत छूट देने की घोषणा की. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हाल ही में सभी धार्मिक स्थलों के लिए अप्रैल-जून के बिजली बिलों पर सरचार्ज समेत अन्य छूट देने की भी घोषणा की. साथ ही नगर निकायों के तहत आने वाले लाल डोरा गांव में स्थित रिहायशी संपत्तियों के लिए संपत्ति कर में एकबारगी 50 प्रतिशत छूट देने का भी ऐलान किया. 

 

6.a. हरभजन सिंह
ई-वाहन स्टार्टअप कंपनी ईबाइकगो (eBikeGO) ने भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है. बयान के मुताबिक हरभजन सिंह को ब्रांड एंबेसडर बनाने के साथ कंपनी का लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाना है. उन्हें ई-वाहन अपनाने के लिए प्रेरित करना भी है. कंपनी अभी मुंबई, बेंगलुरू, दिल्ली, अमृतसर, जयपुर और हैदराबादमें अपना परिचालन करती है. बयान में कहा है कि हरभजन सिंह के जुड़ने से उसे पुणे और चेन्नई जैसे नए बाजारों में बढ़त बनाने में मदद मिलेगी.

 

7.c. छह
भारतीय रेलवे ने कहा है कि उसने गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत छह राज्यों में पांच लाख से ज्यादा मानव दिवस रोजगार सृजित किए हैं. रोजगार सृजित होने वाले राज्यों में उत्तखर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान और ओडिशा शामिल हैं. इन राज्यों में प्रवासी भारतीयों को रोजगार देने के लिए रेलवे की बुनियादी ढांचे से जुड़ीं लगभग 165 योजनाएं चल रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना महामारी के चलते घरों को लौटे प्रवासी मजदूरों को आजीविका उपलब्ध कराने के लिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत की थी. यह योजना छह राज्यों के 116 जिलों में चलाई जा रही है.

 

8.a. सुशांत सिंह राजपूत
कैलिफोर्निया स्टेट असेंबली ने दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को सम्मानित किया है. उन्हें यह सम्मान भारतीय सिनेमा और संस्कृति में योगदान के लिए दिया गया है. बता दें कि सुशांत का शव 14 जून को मुंबई के उपनगर बांद्रा स्थित घर में फंदे से लटका मिला था. इस कथित खुदकशी की सीबीआइ जांच कर रही है. भारतीय समुदाय के नेता अजय भूटोरिया ने कैलिफोर्निया स्टेट असेंबली की ओर से सम्मान के तौर पर प्रमाणपत्र प्रदान किया. 

 

9.c. भारत
भारत सरकार मालदीव को कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न हुई आर्थिक अनिश्चितता से निपटने और मालदीव की अर्थव्यवस्था को नई दिशा देने के लिये 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी. भारत सरकार के 500 मिलियन डॉलर के वित्तीय पैकेज में 100 मिलियन डॉलर का अनुदान और 400 मिलियन डॉलर की एक नई लाइन ऑफ क्रेडिट (LoC) शामिल है. भारत सरकार की इस घोषणा के माध्यम से मौजूदा कोरोना वायरस महामारी के बीच दोनों देशों के संबंधों को और अधिक मज़बूत करने में सहायता मिलेगी.

 

10.d. अमेरिका
ताइवान ने हाल ही में अमेरिका से नवीनतम 66 एफ-16 जेट खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है. इससे आगे अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है. 1992 के बाद यह अमेरिका से ताइवान की यह पहली खरीद है. ताइवान के पास पुराने 150 एफ-16 लड़ाकू विमान हैं. अब ताइवान को नई तकनीक के साथ ये लड़ाकू विमान मिलेंगे. अमेरिका ने अपनी लड़ाकू विमान निर्माता कंपनी लॉकहीड मार्टिन को अगले दस साल तक एफ-16 विमान का आधुनिक संस्करण बनाने का 62 अरब डॉलर (4.65 लाख करोड़ रुपये) का ठेका दिया है.