google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
updated Currnt affairs logo.jpg

Current Affairs of 15th July 2020

1.विश्व युवा कौशल दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 मार्च
b. 15 जनवरी
c. 12 अप्रैल
d. 15 जुलाई

2.गूगल ने हाल ही में जियो प्लेटफॉर्म्स में कितने हजार करोड़ रूपए निवेश करने की घोषणा की है?
a. 30 हजार करोड़ रूपए
b. 25 हजार करोड़ रुपए
c. 10 हजार करोड़ रुपए
d. 15 हजार करोड़ रुपए

3.हाल ही में किस राज्य सरकार ने बढ़ते कोरोना संकट के कारण 16 जुलाई से 31 जुलाई तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है?
a. दिल्ली
b. उत्तर प्रदेश
c. बिहार
d. गोवा

4.मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने डॉ. अनीता भटनागर को कितने वर्ष के लिए नैशनल बुक ट्रस्ट के बोर्ड ऑफ़ ट्रस्टी में नामित किया गया है?
a. चार वर्ष
b. सात वर्ष
c. पांच वर्ष
d. तीन वर्ष

5.बीसीसीआई ने पिछले हफ्ते राहुल जौहरी का इस्तीफा स्वीकार करने के बाद किसको बीसीसीआई का अंतरिम सीईओ नियुक्त किया है?
a. हेमंग अमीन
b. जय शाह
c. अरुण धूमल
d. सीके खन्ना

6.छत्तीसगढ़ सरकार ने किस योजना के तहत किसानों से 2 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीदने को मंज़ूरी दी है? 
a. मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान
b. गोधन न्याय योजना
c. कृषक जीवन ज्योति योजना
d. मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना

7.हाल ही में किस आईआईटी संस्था ने “SHUDH” नामक एक अल्ट्रा वायलेट सैनिटाइजिंग उत्पाद विकसित किया है?
a. आईआईटी कानपुर
b. आईआईटी दिल्ली
c. आईआईटी खड़गपुर
d. आईआईटी रुड़की

8.हाल ही में सर्वोच्च न्यायलय ने केरल के तिरुवनंतपुरम में किस प्रसिद्ध मंदिर के प्रशासन में त्रावणकोर रियासत के पूर्ववर्ती शाही परिवार के अधिकारों को बरकरार रखा है?
a. शबरीमला मंदिर
b. अट्टकल भगवती मंदिर
c. चट्टानीककर मंदिर
d. श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर

9.हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनावों में किस देश के मौजूदा राष्ट्रपति आंद्रेज़ डूडा (Andrzej Duda) लगातार दूसरी बार पाँच वर्ष के कार्यकाल के लिये राष्ट्रपति के तौर पर चुने गए हैं?
a. फ्रांस
b. पोलैंड
c. जर्मनी
d. रूस

10.जहाजरानी मंत्रालय ने कोलकाता बंदरगाह में हल्दिया गोदी परिसर की पांच जेट्टी में अग्निशमन की सुविधाएं लगाने हेतु कितने रुपए जारी करने को मंजूरी दी है?
a. 205 करोड़ रुपए
b. 107 करोड़ रुपए
c. 305 करोड़ रुपए
d. 405 करोड़ रुपए

--------उत्तर व्याख्या सहित ------------

1.d. 15 जुलाई
प्रतिवर्ष 15 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) मनाया जाता है. विश्व युवा कौशल दिवस पहली बार 15 जुलाई 2015 को विश्व स्तर पर मनाया गया था. यह जीवन तथा कार्यों में युवा कौशल के महत्व के एजेंडे के साथ मनाया गया. इस दिन को हर साल युवाओं को कौशल विकास (स्किल डेवलप) करने और उसके फायदे के बारे में जागरुक करने के लिए मनाया जाता है. 

 

2.a. 30 हजार करोड़ रूपए
गूगल जियो प्लैटफॉर्म्स में 30 हजार करोड़ रुपये (चार अरब डॉलर) निवेश करने जा रही है. ब्लूमबर्ग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, दोनों कंपनियों के बीच वार्ता अंतिम दौर में पहुंच गई है. गौरतलब है कि मार्च से लेकर अब तक रिलायंस जियो में फेसबुक सहित दुनिया की बड़ी कंपनियों ने करीब 1.18 लाख करोड़ रुपये निवेश किया है. अब गूगल भी जियो प्लैटफॉर्म्स में बड़ा निवेश करने जा रही है. गूगल ने हाल ही में कहा था कि वह भारतीय डिजिटल बाजार में अगले पांच साल में 75 हजार करोड़ निवेश करेगी.

 

3.c. बिहार
नीतीश सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए फिर लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है. बिहार के सभी जिला मुख्यालय अनुमंडल और ब्लॉक मुख्यालय में 16 से 31 जुलाई तक लॉकडाउन रहेगा. इस दौरान रेलवे और विमान सेवा जारी रहेंगी. वहीं, शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल, सार्वजनिक परिवहन बंद रहेंगे. बिहार में कुल मरीजों का आंकड़ा 18 हजार के करीब है.

 

4.d. तीन वर्ष
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्रदेश की पूर्व अपर मुख्य सचिव डॉ. अनिता भटनागर को नेशनल बुक ट्रस्ट के बोर्ड ऑफ ट्रस्टी में 3 वर्ष के लिए नामित किया है. डॉ. अनीता भटनागर के अतिरिक्त देश के 13 अन्य लेखक व साहित्यकार बोर्ड में नामित किए गए हैं. डॉ. अनीता भटनागर के अब तक 50 से अधिक विविध प्रकार के लेखन प्रकाशित हो चुके हैं. इनके द्वारा मुख्यता बच्चों के लिए पर्यावरण व नैतिकता पर केंद्रित कहानियां लिखी गई हैं जो इनके प्रशासनिक अनुभव पर आधारित हैं. 

 

5.a. हेमंग अमीन
बीसीसीआई पूर्व सीईओ राहुल जौहरी ने पिछले दिनों अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. राहुल जौहरी को 2016 में बीसीसीआई के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया था जब शशांक मनोहर निकाय के अध्यक्ष थे. हेमांग अमीन फिलहाल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के संचालन समिति में शामिल हैं. वे आइपीएल के सीओओ हैं. अमीन चर्चित इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर हैं और 2017 से ही आईपीएल के ऑपरेशन का काम देख रहे हैं.

 

6.b. गोधन न्याय योजना
छत्तीसगढ़ सरकार ने ‘गोधन न्याय योजना‘ के तहत गौ पालक किसानों से दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीदने को मंजूरी दी है. इस योजना की शुरूआत राज्य में हरेली पर्व से होगी. राज्य में अब तक 5,300 गोठान स्वीकृत किए जा चुके हैं जिसमें से ग्रामीण क्षेत्रों में 2,408 और शहरी क्षेत्रों में 377 गोठान बन चुके हैं जहां से इस योजना की शुरूआत की जाएगी. इस योजना से जैविक खेती को बढ़ावा मिलने के साथ ही ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर, गौपालन एवं गौ-सुरक्षा को प्रोत्साहन, खुली चराई पर रोक, द्विफसली क्षेत्र के विस्तार के साथ ही पशुपालकों को आर्थिक लाभ प्राप्त होगा. 

 

7.a. आईआईटी कानपुर
आईआईटी कानपुर के शोध से तैयार मोबाइल की सहायता से चलने वाली डिवाइस ‘शुद्ध’ कमरे को कोरोना वायरस जैसे अनेक कीटाणुओं से मुक्त कर देगी. यूवी (अल्ट्रावायलेट) सेनेटाइजिंग उत्पाद होने से इसमें किसी प्रकार के केमिकल का प्रयोग नहीं किया गया है. शुद्ध में 15 वाट की छह यूवी लाइट्स लगी हुई हैं, जिन्हें व्यक्तिगत रूप से दूरस्थ स्थान से ही नियंत्रित किया जा सकता है. प्रारंभिक परीक्षणों से यह साबित हुआ है कि अपने पूर्ण ऑपरेशन में यह डिवाइस करीब 15 मिनट में ही 10x10 वर्ग फुट के कमरे को कीटाणुरहित कर सकता है.

 

8.d. श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर
न्यायालय ने इस संबंध में कहा कि प्रथागत कानून के अनुसार, अंतिम शासक की मृत्यु के बाद भी, शबैत अधिकार अर्थात मंदिर से संबंधित मामलों के प्रबंधन करने का अधिकार परिवार के शेष सदस्यों के साथ बना रहता है. पद्मनाभस्वामी मंदिर केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित भगवान श्री विष्णु का प्रसिद्ध मंदिर है. भारत के प्रमुख वैष्णव मंदिरों में शामिल यह ऐतिहासिक मंदिर तिरुवनंतपुरम के अनेक पर्यटन स्थलों में से एक है.

 

9.b. पोलैंड
पोलैंड के रूढ़िवादी विचारों वाले दल के आंद्रेज़ डूडा को चुनावों में कुल 50.21 प्रतिशत मत प्राप्त हुए, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 48.79 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं. गौरतलब है कि पोलैंड मध्य यूरोप में स्थित एक देश है. यह पश्चिम में जर्मनी, दक्षिण में चेक गणराज्य और स्लोवाकिया, पूर्व में बेलारूस और यूक्रेन तथा उत्तर में रूस और बाल्टिक सागर से घिरा है. पोलैंड की आबादी 38.5 मिलियन से अधिक है और लगभग 312,000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में रहती है.

 

10.b. 107 करोड़ रुपए
बंदरगाह पर मौजूदा अग्निशमन सुविधा एलपीजी और अन्य पेट्रोलियम उत्पादों से निपटने का समर्थन नहीं करती है. यह तेल उद्योग सुरक्षा निदेशालय (ओआईएसडी) के दिशानिर्देशों के अनुसार सुरक्षा सावधानी नहीं रखता है. इसलिए, बंदरगाह को आधुनिक अग्निशमन सुविधाओं के साथ उन्नत किया जा रहा है. स्थापित अग्निशमन सुविधाएं पेट्रो-रासायनिक उत्पादों की आवाजाही को सुरक्षित बनाए रखेंगी.