google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
updated Currnt affairs logo.jpg

Current Affairs of  - 13th August 2020

1.अमेरिकी डेमोक्रेट्स पार्टी ने निम्न में से किस भारतीय मूल की महिला को उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार के लिए चुना है?

a. कमला हैरिस

b. दीपा अंबेकर

c. अर्चना राव

d. मेधा राज

 

2.हाल ही में किस देश ने कोरोना की ‘स्पूतनिक वी वैक्सीन’ के इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है?

a. चीन

b. रूस

c. जापान

d. भारत

 

3.किस राज्य सरकार ने महिलाओं के कल्याण के लिए वाईएसआर चेयुता स्कीम को शुरू करने की घोषणा की है?

a. उत्तर प्रदेश

b. हिमाचल प्रदेश

c. आंध्र प्रदेश

d. मध्य प्रदेश

 

4.हाल ही में किस संगठन ने भारत में मानसून से सर्वाधिक प्रभावित समुदायों को सहायता देने की घोषणा की है?

a. विश्व बैंक

b. संयुक्त राष्ट्र

c. एडीबी

d. डब्ल्यूएचओ

 

5.किस राज्य सरकार ने 2 अक्टूबर से औरुनोदोय योजना लागू करने की घोषणा की?

a. असम

b. बिहार

c. पंजाब

d. दिल्ली

 

6.हाल ही में किस राज्य सरकार ने सूखे, अत्यधिक वर्षा या बिन मौसम बरसात के कारण फसल नुकसान का सामना करने वाले किसानों हेतु एक नई योजना की शुरुआत की है?

a. पंजाब

b. झारखंड

c. कर्नाटक

d. गुजरात

 

7.भारतीय वायु सेना ने 12 अगस्त 2020 को लद्दाख क्षेत्र में एचएएल द्वारा निर्मित कितने लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टरों (एलसीएच) को तैनात किया है?

a. सात

b. दो

c. चार

d. पांच

 

8.विश्व अंगदान दिवस (World Organ Donation Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 जनवरी

b. 12 मार्च

c. 20 अप्रैल

d. 13 अगस्त

 

9.हाल ही में किस राज्य का नगर निगम शहरी निवासियों को वन अधिकार पत्रक प्रदान करने वाला पहला राज्य बन गया है?

a. बिहार

b. कर्नाटक

c. छत्तीसगढ़

d. राजस्थान

 

10.हाल ही में किस मंत्रालय ने स्वच्छ भारत मिशन अकादमी का शुभारंभ किया है?

a. जल शक्ति मंत्रालय

b. रेल मंत्रालय

c. कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय

d. शिक्षा मंत्रालय

 

---------------------उत्तर------------------------------

 

1.a. कमला हैरिस

अमेरिका में इस साल नवंबर माह में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के चुनाव होने हैं. कमला हैरिस भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक हैं. कमला हैरिस दो बार कैलीफोर्निया की अटार्नी जनरल रह चुकी है. कमला हैरिस ऑकलैंड में पली-बढ़ी हैं. उन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री ली है. इसके बाद कमला ने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की है. वे साल 2003 में सैन फ्रांसिस्को की जिला वकील बनी थीं. हैरिस ने साल 2017 में कैलिफोर्निया से संयुक्त राज्य सीनेटर के रूप में शपथ ली थीं.

 

2.b. रूस

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोरोना की ‘स्पूतनिक वी वैक्सीन’ के इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. रूस के स्वास्थ्यमंत्री मिखाइल मुरास्खो का कहना है कि पहले चरण में वैक्सीन स्वास्थ्यकर्मियों और उसके बाद शिक्षकों को लगाई जाएगी. रूस की कंपनी सिस्टेमा ने उत्पादन शुरू कर दिया है. सरकार की योजना है कि अक्टूबर में वैक्सीन को पूरे रूस में बड़े पैमाने पर लॉन्च कर दिया जाएगा. स्वास्थ्यमंत्री के मुताबिक ट्रेसिंग ऐप भी तैयार हो रहा है, जो लोगों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखेगा. ऐप से उन लोगों पर भी नजर रखी जाएगी, जिन्हें ये वैक्सीन लग गई है.

 

3.c. आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने राज्य में महिलाओं के कल्याण के लिए एक नई स्कीम लॉन्च की है. मुख्यमंत्री रेड्डी ने वाईएसआर चेयुता स्कीम 2020 के नाम से एक नई स्कीम की शुरुआत की. इस योजना के तहत 45-60 साल की उम्र की करीब 23 लाख महिलाओं को लाभ दिया जाएगा. राज्य की एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक समुदाय ताल्लुक रखने वाली महिलाओं को इस योजना का फायदा मिलेगा. इस योजना के तहत महिलाओं को हर साल 18,750 रुपये का इंसेंटिव मिलेगा. इस स्कीम के जरिए महिलाओं को बैंक से 75,000 रुपये तक का ऋण दिया जाएगा.

 

4.b. संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र भारत में सबसे वंचित और प्रभावित समुदायों को मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए तैयार है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एशिया में बाढ़ की स्थिति के बारे में कहा कि बांग्लादेश में पिछले कुछ वर्षों का सबसे भयंकर एवं सबसे लंबा मानसून आया है और एक चौथाई देश बाढ़ से जूझ रहा है. संयुक्त राष्ट्र एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है. यह संगठन अंतरराष्ट्रीय कानून को सुविधाजनक बनाने के सहयोग, अन्तर्राष्ट्रीय सुरक्षा, आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति, मानव अधिकार और विश्व शांति के लिए कार्यरत है. संयुक्त राष्ट्र की स्थापना 24 अक्टूबर 1945 को हुई थी.

 

5.a. असम

लगभग 17 लाख परिवारों को वित्ती य सहायता उपलब्धख कराने के उद्देश्य  से असम सरकार राज्य  में दो अक्टूबर से औरुनोदोय योजना लागू करने के लिए पूरी तरह तैयार है. इस योजना के तहत आवश्यसक वस्तु‍एं खरीदने के लिए पात्र परिवारों को 830 रुपये प्रति महीने दिए जायेंगे. असम में यह सबसे बडी प्रत्यतक्ष लाभ अंतरण योजना होगी. इस योजना से प्रत्येतक विधानसभा क्षेत्र के 15 से 17 हजार परिवारों को लाभ पहुंचेगा. औरुनोदोय योजना के लिए असम सरकार 210 करोड रुपये प्रति महीने वहन करेगी.

 

6.d. गुजरात

इसके तहत किसानों को उक्त स्थितियों में हुए नुकसान की भरपाई के लिये बिना कोई प्रीमियम दिये मुआवज़ा मिल सकेगा. गुजरात के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की नई योजना इस वर्ष के लिये प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना' का स्थान लेगी. हालाँकि यह योजना केवल एक वर्ष के लिये ही लागू होगी. इस योजना के तहत राज्य सरकार कुल 4,500 करोड़ रुपए खर्च करेगी. इस वर्ष खरीफ (मानसून) के मौसम में फसल बोने वाले किसानों को इस योजना के तहत लाभ मिलेगा. क्षतिपूर्ति केवल तभी दी जाएगी जब फसल का नुकसान 33 प्रतिशत से अधिक होगा.

 

7.b. दो

हिंदुस्तान एयरॉनोटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने हाल ही में कहा कि वायुसेना के मिशन में सहयोग के लिए कम समय के नोटिस पर उसके द्वारा निर्मित दो हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (लेह के) ऊंचाई वाले स्थान पर तैनात किये गये हैं. सबसे हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर (एलसीएच) में दो इंजन हैं और यह दुनिया का सबसे हल्का अटैक हेलीकॉप्टर है. यह एचएएल द्वारा विकसित किया गया था और इस प्रकार यह देश की रक्षा की आवश्यकताओं को आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत पूरा करता है.

 

8.d. 13 अगस्त

प्रतिवर्ष 13 अगस्त को विश्व अंगदान दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य अंगदान के बारे में जागरूकता फैलाना हैं. अंगदान और प्रत्यारोपण 'मानव अंग प्रत्यारोपण अधिनियम (टीएचओए) 1994' के अंतर्गत आता है, जो फरवरी 1995 से लागू हुआ था. अंगदान के अंतर्गत अंगदाता (organ donor) के अंगों-जैसे कि हृदय, लीवर (यकृत), गुर्दे, आंत, फेफड़े, और अग्न्याशय का दान उसकी मृत्यु के पश्चात ज़रूरतमंद व्यक्ति में प्रत्यारोपित करने के लिए किया जाता है.

 

9.c. छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य बन गया है जहां शहरी लोगों को वन भूमि अधिकार प्रदान किया गया है. इसकी शुरुआत जगदलपुर से की गई है जहां नगर निगम ने 11 आदिवासियों को वन भूमि के अधिकार पत्र दिए गए हैं. जगदलपुर देश के गिने-चुने नगर निगमों में शामिल है जिसकी सीमा में आज भी छोटे और बड़े जंगल क्षेत्र हैं. मुख्यमंत्री बघेल की विशेष पहल पर वन अधिकार अधिनियम के तहत शहरी क्षेत्र के निवासियों को भी वन अधिकार पत्रक देने की शुरुआत की गई है. 

 

10.a. जल शक्ति मंत्रालय

केंद्रीय जल मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत द्वारा स्वच्छ भारत मिशन अकादमी का शुभारंभ किया गया है. एसबीएम एकेडमी को मौजूदा सप्ताह भर के व्यवहार परिवर्तन अभियान 'गन्दगीमुक्त भारत' के दौरान लॉन्च किया गया. स्वच्छ भारत मिशन अकादमी फोन-आधारित एक अकादमी है और यह 60 मिनट का एक मॉड्यूल ऑफर करती है, जो एक आईवीआर आधारित प्रशिक्षण पाठ्यक्रम है.