google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
updated Currnt affairs logo.jpg

Current Affairs of  - 12th August 2020

1.विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 जनवरी

b. 12 मार्च

c. 12 अगस्त 

d. 14 अप्रैल

 

2.विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव मनीष प्रभात को किस देश में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है?

a. उज्बेकिस्तान

b. रूस

c. जापान

d. इराक

 

3.केंद्र सरकार ने निम्न में से किस राज्य के कुछ हिस्सों में 15 अगस्त से 4G सेवा के ट्रायल की शुरआत करने की घोषणा की है?

a. झारखंड

b. जम्मू कश्मीर

c. छतीसगढ़

d. हिमाचल प्रदेश

 

4.इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकोनॉमिक रिलेशंस (ICRIER) के नए चेयरमैन के रूप में निम्नलिखित में से किसे नियुक्त किया गया है?

a. राहुल सचदेवा

b. अमित त्यागी

c. मनोज शर्मा

d. प्रमोद भसीन

 

5.भारतीय सशस्त्र बल द्वारा चीन के साथ तनाव के बीच किस परियोजना को पुनर्जीवित करने की घोषणा की?

a. प्रोजेक्ट चीता

b. प्रोजेक्ट लायन

c. प्रोजेक्ट अमन

d. प्रोजेक्ट सूर्या

 

6.दिल्ली सरकार शहर के रेहड़ी-पटरी वालों को कितने हजार तक का कर्ज मुहैया कराएगी?

a. 40 हजार

b. 20 हजार

c. 50 हजार

d. 60 हजार

 

7.फोर्ब्स की दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाले टॉप-10 अभिनेताओं की सूची में निम्न में से कौन इकलौते भारतीय शामिल हैं?

a. अक्षय कुमार

b. संजय दत्त

c. ऋतिक रोशन

d. अजय देवगन

 

8.अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 जनवरी

b. 15 मार्च

c. 11 जुलाई

d. 12 अगस्त

 

9.किस प्रसिद्ध उर्दू कवि का 70 वर्ष की आयु में इंदौर में 11 अगस्त 2020 को COVID -19 में इलाज के दौरान निधन हो गया?

a. राहत इंदौरी

b. जावेद अख्तर

c. अहमद फ़राज़

d. इनमें से कोई नहीं

 

10.निम्न में से किस जानवर के साथ मानव टकराव पर राष्ट्रीय पोर्टल सुरक्ष्य लॉन्च किया गया है?

a. बाघ

b. शेर

c. हाथी

d. लोमड़ी

------------------------उत्तर------------------------------

 

1.c. 12 अगस्त

प्रतिवर्ष 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस का रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य एशियाई व अफ्रीकी हाथियों के बारे में जागरूकता फैलाना है. पहली बार 12 अगस्त 2012 को अंतर्राष्ट्रीय गज दिवस के रूप में मनाया गया था. इसकी शुरुआत साल 2011 में सबसे पहले माइकल क्लार्क तथा पेट्रीशिया सिम्स ने की थी. इसका उद्देश्य हाथियों के संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाना, हाथियों के प्राकृतिक आवास की सुरक्षा तथा हाथी दांत के अवैध व्यापार पर रोक लगाना है.

 

2.a. उज्बेकिस्तान

विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव मनीष प्रभात को उज्बेकिस्तान में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है. विदेश मंत्रालय के अनुसार 13 मार्च 2019 को संतोष झा को उज्बेकिस्तान गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था. इसके पहले संतोष झा भारत के दूतावास, वाशिंगटन डीसी यूएसए के उप प्रमुख के रूप में काम कर रहे थे. मनीष प्रभात अब संतोष झा की जगह लेंगे.

 

3.b. जम्मू कश्मीर

केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में 15 अगस्त से 4G सेवा के ट्रायल की शुरआत करने की घोषणा की है. न्यायमूर्ति एनवी रमण, न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति बीआर गवई की पीठ को केन्द्र की तरफ से अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि विशेष समिति ने जम्मू कश्मीर डिवीजन के एक-एक जिले में प्रयोग के आधार पर तेज गति वाली इंटरनेट सेवाएं बहाल करने का निर्णय लिया है. वेणुगोपाल ने कहा कि समिति ने उच्च गति वाली इंटरनेट सेवा प्रयोग के आधार पर थोड़ा-थोड़ा करके प्रदान करने का निर्णय लिया है और सुरक्षा पर इसके प्रभाव का आकलन किया जाएगा.

 

4.d. प्रमोद भसीन 

इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकोनॉमिक रिलेशंस (ICRIER) के नए चेयरमैन के रूप में प्रमोद भसीन को नियुक्त किया गया है. प्रमोद भसीन, जीई कैपिटल इंडिया एंड एशिया के पूर्व अध्यक्ष और सीईओ रह चुके हैं. वे पेशे से चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं और उन्होंने इसकी डिग्री इंगलैंड और वेल्स से ली. वे श्रीराम कॉलेज ऑफ कामर्स के छात्र रहे हैं. 

 

5.a. प्रोजेक्ट चीता

भारतीय सशस्त्र बलों ने चीन के साथ तनाव के बीच ‘प्रोजेक्ट चीता’ को पुनर्जीवित करने का फैसला किया है. यह परियोजना लंबे समय से लंबित थी और त्रि-सेवाओं ने अब इस परियोजना को 3,500 करोड़ रुपये में पुनर्जीवित करने का निर्णय लिया है. प्रोजेक्ट चीता को पुनर्जीवित करने का प्रस्ताव अजय कुमार के तहत एक नई गठित उच्च-स्तरीय रक्षा मंत्रालय समिति को भेजा गया है. इस परियोजना के तहत, लगभग 90 हेरॉन ड्रोन को लेजर-निर्देशित बम, हवा से लांच की जाने वाली टैंक-रोधी गाइडेड मिसाइल के साथ अपग्रेड किया जाएगा.

 

6.b. 20 हजार

दिल्ली की आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने व लोगों को आर्थिक मदद देने के मकसद से दिल्ली सरकार रेहड़ी- पटरी वालों को 20 हजार रुपये तक का कर्ज उपलब्ध कराएगी. इसमें सब्जी व फल विक्रेता भी शामिल होंगे. दिल्ली सरकार के एससी, एसटी, अल्पसंख्यक विभाग की एक बैठक में यह फैसला लिया गया है. इस फैसले से एक लाख से अधिक पंजीकृत रेहड़ी-पटरी वालों को फायदा होगा. सरकार का कहना है कि जल्द ही इस योजना को जमीन पर उतारने का काम शुरू कर दिया जाएगा.

 

7.a. अक्षय कुमार

फोर्ब्स की दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाले टॉप-10 अभिनेताओं की सूची में अक्षय कुमार इकलौते भारतीय हैं. इसमें 362 करोड़ रुपये ($4.85 करोड़) की कमाई के साथ अक्षय छठे नंबर पर हैं जबकि 654 करोड़ रुपये ($8.75 करोड़) के साथ ड्वेन जॉनसन सूची में शीर्ष पर हैं. फोर्ब्स ने बताया कि अक्षय की अधिकतर कमाई ब्रैंड एंडोर्समेंट के ज़रिए होती है. 

 

8.d. 12 अगस्त

प्रत्येक साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) मनाया जाता है. साल 1999 में संयुक्त राष्ट्र महासभा की सिफारिश के बाद पहली बार 12 अगस्त 2000 को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया था. युवा दिवस का मुख्य उद्देश्य सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों से लेकर तमाम अन्य विषयों पर युवाओं की भागीदारी और उनके विचारों पर चर्चा करना है. इस साल विश्व युवा दिवस की थीम 'वैश्विक कार्य के लिए युवाओं की भागीदारी' (Youth Engagement for Global Action) है.

 

9.a. राहत इंदौरी

मशहूर उर्दू शायर और गीतकार राहत इंदौरी का निधन हो गया है. वे 70 साल के थे. वे देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर में उर्दू साहित्य के प्राध्यापक भी रह चुके हैं. राहत इंदौरी ने बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी से उर्दू में एमए किया था. राहत इंदौरी ने मुन्ना भाई एमबीबीएस, मीनाक्षी, खुद्दार, नाराज, मर्डर, मिशन कश्मीर, करीब, बेगम जान, घातक, इश्क, जानम, सर, आशियां और मैं तेरा आशिक जैसी फिल्मों में गीत लिखे थे.

 

10.c. हाथी

राष्ट्रीय पोर्टल "सुरक्ष्य" मानव-हाथी संघर्ष से संबंधित है. इस पोर्टल का उद्देश्य वास्तविक समय पर जानकारी के संग्रह और सही समय पर मानव-हाथी टकरावों के निपटान का प्रबंधन भी करेगा. यह पोर्टल डेटा संग्रह प्रोटोकॉल, डेटा ट्रांसमिशन पाइपलाइन, और डेटा विज़ुअलाइज़ेशन टूल सेट करने में भी मदद करेगा. विश्व हाथी दिवस का लक्ष्य हाथी संरक्षण पर लोगों में जागरूकता पैदा करना और जंगली तथा पालतू हाथियों के बेहतर संरक्षण और प्रबंधन के लिए जानकारी और सकारात्मक समाधानों को साझा करना है.