google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
updated Currnt affairs logo.jpg

Current Affairs of  - 10th August 2020

1.केंद्र सरकार ने देश में सैन्य उत्पादन बढ़ाने हेतु बाहर से आने वाले कितने उपकरणों के आयात पर प्रतिबन्ध लगाने का फैसला किया है?
a. 105
b. 110
c. 120
d. 101

 

2.आईसीसी ने 2021 टी-20 विश्व कप की मेजबानी निम्न में से किस देश को सौंपी है?
a. ऑस्ट्रेलिया
b. भारत
c. बांग्लादेश
d. पाकिस्तान

 

3.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 08 अगस्त 2020 को ‘राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र’ का उद्घाटन निम्न में से किस शहर में किया है?
a. जयपुर
b. कानपुर
c. दिल्ली
d. पटना

 

4.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नए नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) के रूप में किसे शपथ दिलाई है?
a. गिरीश चंद्र मुर्मू
b. मनोज सिन्हा
c. सत्यपाल मलिक
d. मनोज तिवारी

 

5.किस राज्य के कोझिकोड में एयर इंडिया के विमान हादसे में दो पायलट सहित लगभग 18 लोगों की मृत्यु हो गयी है?
a. कर्नाटक
b. केरल
c. असम
d. तमिलनाडु

 

6.संघ लोक सेवा आयोग का नया अध्यक्ष निम्न में से किसे चुना गया है?
a. प्रो. प्रदीप कुमार जोशी
b. प्रो. राहुल त्यागी
c. प्रो. विक्रम सचदेवा
d. प्रो. अरुण अग्रवाल

 

7.हाल ही में किस राज्य सरकार ने अगले सत्र से खुद का शिक्षा बोर्ड बनाने की घोषणा की है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. दिल्ली
d. राजस्थान

 

8.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कृषि अवसंरचना कोष (Agricultural Infrastructure Fund) के तहत कितने लाख करोड़ रुपये की वित्तपोषण सुविधा को लॉन्च किया है?
a. तीन लाख करोड़ रुपये
b. एक लाख करोड़ रुपये
c. चार लाख करोड़ रुपये
d. पांच लाख करोड़ रुपये

 

9.श्रीलंका में निम्न में से किसने चौथी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली?
a. महिंदा राजपक्षे
b. रानासिंघे प्रेमदास
c. गोतबया राजपक्षे
d. रानिल विक्रमसिंघे

 

10.राष्ट्रीय हथकरघा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 मार्च
b. 12 अप्रैल
c. 20 मई
d. 7 अगस्त

 

---------------------------------उत्तर-----------------------

1.d. 101
केंद्र सरकार ने 101 रक्षा उपकरणों के विदेश से आयात पर रोक लगाने का फैसला किया है. अब ये रक्षा उपकरण आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत देश में ही बनाए जाएंगे. जिन रक्षा उपकरणों का भारत में निर्माण किया जाएगा उनमें आर्टिलरी गन्स, असॉल्ट राइफल, कॉरवेट्स, सोनार सिस्टम, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, एलसीएच, रडार समेत कई अन्य जरुरी उपकरण शामिल हैं. रक्षा मंत्री ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आत्मनिर्भर भारत की अवधारणा दी थी, जो कि पांच स्तंभों अर्थव्यवस्था, इंफ्रास्ट्रक्चर, व्यवस्था और भूगोल और मांग को आधार बनाया गया था.

 

2.b. भारत
कोरोना वायरस के कारण इस साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी20 विश्व कप एक साल के लिए टल गया है. वहीं, अगले साल यानी 2021 में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप भारत में ही होगा. न्यूजीलैंड में अगले साल होने वाले आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2021 को कोरोना वायरस महामारी के कारण फरवरी-मार्च 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया है. साथ ही पुरुष टी20 विश्व कप को लेकर भी अहम फैसला लिया गया है.साल  2021 में होने वाले टी20 विश्व कप अब भारत में होगा जबकि 2022 के टूर्नामेंट की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया करेगी.

 

3.c. दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्री य राजधानी दिल्ली  में 'स्वच्छ भारत अभियान' के तहत बनाए गए 'राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र' (Rashtriya Swachhta Kendra) का उद्घाटन किया. राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने बच्चोंS से संवाद किया और उन्हेंक स्व्च्छयता की लड़ाई में अपनी सेना बताया. महात्मा गांधी को समर्पित राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र की प्रधानमंत्री ने सबसे पहले घोषणा 10 अप्रैल 2017 को गांधीजी के चंपारण ‘सत्याग्रह’ के 100 वर्ष पूरे होने के मौके पर की थी.

 

4.a. गिरीश चंद्र मुर्मू
जम्मू कश्मीर के पूर्व उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू को राष्ट्रपति भवन में नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) पद की शपथ दिलाई गई हैं. शपथ लेने का साथ ही उन्होंने अपना कार्यभार भी संभाल लिया है. इस नियुक्ति से एक दिन पहले ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर के पहले उप-राज्यपाल के रूप में तैनात जीसी मुर्मू का इस्तीफा स्वीकार किया था. गिरीश चंद्र मुर्मू 1985 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस रहे हैं. गिरीश चंद्र मुर्मू का CAG के तौर पर कार्यकाल 20 नवंबर 2024 तक होगा.

 

5.b. केरल
दुबई से आ रहा एयर इंडिया का विमान केरल के कोझिकोड में एयरपोर्ट पर हादसे का शिकार हो गया. भारी बारिश के चलते रनवे पर पानी भरा था और लैंडिंग के समय विमान फिसलकर लगभग 50 फीट गहरी खाई में जा गिरा. हादसे में दो पायलट समेत 18 लोगों की मौत हो गई है. विमान में चालक दल के सदस्यों समेत 190 लोग सवार थे. केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने विमान हादसे में मारे गए प्रत्येक यात्री के परिजनों को 10 लाख रूपये का मुआवजा देने की घोषणा की है.

 

6.a. प्रोफ़ेसर प्रदीप कुमार जोशी
संघ लोक सेवा आयोग के नए अध्यक्ष प्रदीप कुमार जोशी का कार्यकाल चार अप्रैल 2022 तक रहेगा. जोशी 12 मई 2015 को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के सदस्य बने थे. उन्हें यूपीएससी के निवर्तमान अध्यक्ष अरविंद सक्सेना ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. संघ लोक सेवा आयोग देश के नौकरशाहों और राजनयिकों का चयन करने के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है.  जोशी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग दोनों के अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

 

7.c. दिल्ली
दिल्ली के शिक्षा व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगले सत्र से दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड काम करने लगेगा. दिल्ली सरकार ने पिछले महीने राज्य शिक्षा बोर्ड के गठन और पाठ्यक्रम सुधारों के लिए योजना एवं रूपरेखा तैयार करने के लिए दो समितियों का गठन किया था. दिल्ली का शिक्षा बोर्ड पूरे साल सतत् मूल्यांकन वाली व्यवस्था पर काम करेगा. यह सभी कक्षा की बच्चों के लिए यह व्यवस्था होगी.

 

8.b. एक लाख करोड़ रुपये
केंद्र सरकार ने एक लाख करोड़ रुपये की वित्तपोषण सुविधा शुरू कर किसानों को राहत दी है. प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम किसान निधि योजना (PM Kisan Nidhi Scheme) के तहत धन की छठी किस्त जारी की. केंद्र सरकार ने कोरोना के कहर के बीच किसानों को बड़ी राहत दी है. इस योजना की अवधि वित्तर वर्ष 2020 से 2029 होगी. इसी कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ने लगभग 8.5 करोड़ किसानों को 17000 करोड़ रूपये की पीएम-किसान योजना के तहत छठीं किस्त  भी जारी की.

 

9.a. महिंदा राजपक्षे
श्रीलंका पीपुल्स पार्टी (एसएलपीपी) के 74 वर्षीय नेता महिंदा राजपक्षे ने 09 अगस्त 2020 को चौथी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. महिंदा राजपक्षे के छोटे भाई और श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे ने उन्हें प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई. श्रीलंका में 68 लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया और मतदान प्रतिशत 59.9 रहा था. महिंदा राजपक्षे 2005 से 2015 के बीच क़रीब एक दशक तक देश के राष्ट्रपति भी रह चुके हैं.

 

10.d. 7 अगस्त
प्रतिवर्ष 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष राष्ट्रीय हथकरघा दिवस का पांचवां संस्करण मनाया जा रहा है. इसका उद्देश्य भारत में हथकरघा कारीगरों को सम्मानित करना है तथा देश देश के हथकरघा उद्योग पर प्रकाश डालना है. राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के द्वारा भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास पर हथकरघा उद्योग के योगदान तथा कारीगरों की आय में वृद्धि किये जाने पर फोकस किया जायेगा.