google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
updated Currnt affairs logo.jpg

Current Affairs of  - 09th August 2020

01. किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) तकनीक विकसित करने हेतु रक्षा मंत्रालय (MoD) और प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (DAR & PG) के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता किया है?
A.IIT-मद्रास

B.IIT-कानपुर

C.IIT-बॉम्बे 

D.IIT-दिल्ली

 

02. जनरल चार्ल्स क्यू. ब्राउन ने किस देश की वायु सेना के पहले ब्लैक चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में शपथ ली है?
A. इजरायल

B. फ्रांस
C. यूएसए

D. ब्रिटेन
 

03. सार्वजनिक क्षेत्र के किस बैंक ने व्यक्तिगत अल्पकालिक कोरोना कवच नीति की पेशकश करने हेतु न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और HDFC ERGO हेल्थ इंश्योरेंस के साथ साझेदारी की है?
A. भारतीय बैंक

B. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

C. केनरा बैंक

D. यूको बैंक
 

04. किस देश के राष्ट्रीय बैंक ने अपने ट्रांजेक्शन बैंकिंग व्यवसाय को डिजिटल रूप से बदलने हेतु infosys finacle के फिनाकल कैश मैनेजमेंट सूट को अपनाने का फैसला किया है?
A. बहरीन, नेशनल बैंक ऑफ़ बहरीन (NBB)

B. कुवैत, नेशनल बैंक ऑफ कुवैत

C. अफगानिस्तान, दा अफगानिस्तान बैंक

D. इराक, नेशनल बैंक ऑफ इराक
 

05. एक बड़े विस्फोट ने बेरुत को हिला दिया। बेरुत किस देश की राजधानी है?
A. जॉर्डन

 B. लेबनान

C. मिस्र

D. सीरिया

06. निम्नलिखित में से किसने खेलो इंडिया योजना की सामान्य परिषद की पहली बैठक की अध्यक्षता की है?
A. अमित शाह

B. किरन रिजीजू

C. प्रकाश जावड़ेकर

D. रमेश पोखरियाल
 

07. संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय परिसंघ द्वारा NGO (iCONGO) द्वारा स्थापित कर्मवीर चक्र पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?
A. कला नारायणसामी

B. एन. चंद्रशेखरन

C. वेद प्रकाश डुडेजा

D. सुनील यादव एस.एस.
 

08. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) सिरमौर, धौला कुआँ की आधारशिला किस राज्य में रखी है?
A. दिल्ली

B. उत्तराखंड

C. हिमाचल प्रदेश

 D. हरियाणा
 

09. "विशेष: कोड टू विन" नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
A. कादंबरी मुरली

B. निरुपमा यादव

C. महेंद्र सिंह धोनी

D. सुनील छेत्री
 

10. संशोधित प्रतिभूति संविदा (विनियमन) नियम, 1957 के अनुसार, सूचीबद्ध संस्थाओं को 25 प्रतिशत की न्यूनतम सार्वजनिक हिस्सेदारी के मानदंडों को पूरा करने हेतु कितने साल का समय मिलेगा?
A. 2 साल

B. 3 वर्ष

C. 4 वर्ष

D. 5 वर्ष

 

 

Ans 01- B).  IIT-कानपुर

रक्षा मंत्रालय (MoD) ने प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG)  और   भारतीयप्रौद्योगिकी      संस्थान, कानपुर  (IITK) के साथ त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. यह समझौता शिकायतों के कारण और प्रकृति की पहचान और जहां भी आवश्यक हो, प्रणालीगत बदलाव और नीतिगत हस्तक्षेप शुरू करने के लिए रक्षा मंत्रालय (MoD) का समर्थन करेगा.

 

Ans 02 – C). यूएसए

जनरल चार्ल्स क्यू. ब्राउन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले ब्लैक चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में शपथ ली है।
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जनरल चार्ल्स क्यू ब्राउन के शपथ ग्रहण की मेजबानी की।
 उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने जनरल ब्राउन को पद की शपथ दिलाई।

 

Ans:- 03 – C). केनरा बैंक

 केनरा बैंक ने व्यक्तिगत अल्पकालिक कोरोना कवच पॉलिसी की पेशकश करने के लिए 3 बीमा कंपनियों के साथ भागीदारी की है:- न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और एचडीएफसी ईआरजीओ हेल्थ इंश्योरेंस.  पॉलिसी का प्रीमियम 300 रुपये से शुरू होता है। खरीद व्यक्तिगत आधार पर और पारिवारिक आधार पर की जा सकती है।  यह पॉलिसी अधिकतम या 285 दिनों के लिए उपलब्ध होगी। बीमा राशि न्यूनतम 50,000 रु और अधिकतम 5 लाख रु. है।

 

Ans:- 04 – A).  बहरीन, नेशनल बैंक ऑफ़ बहरीन (NBB)

नेशनल बैंक ऑफ बहरीन (NBB) ने अपने लेनदेन बैंकिंग व्यवसाय को डिजिटल रूप से बदलने के लिए Infosys Finacle को चुना है. नेशनल बैंक ऑफ बहरीन (NBB) फिनेक्ल लिक्विडिटी मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म को क्रियान्वित करेगा ।

 

Ans:- 05 – B). लेबनान

 

Ans:- 06 – B. किरन रिजीजू

 

Ans:- 07 – D). सुनील यादव एस.एस.

 एसएस मोटिवेशन के संस्थापक, सुनील यादव एस.एस. को आईआईटी दिल्ली में आयोजित पुन: सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय परिसंघ (एनजीओ) द्वारा स्थापित ग्लोबल फैलोशिप अवार्ड द्वारा "करमवीर चक्र अवार्ड" से सम्मानित किया गया।
 उन्हें अपने टेलीग्राम चैनल "एसएस मोटिवेशन" के माध्यम से समाज के प्रति अथक योगदान के लिए पुरस्कार मिला।
वह सामाजिक मुद्दों को संबोधित करते हैं और अपने चैनल के माध्यम से हर दिन लोगों को प्रेरित करते हैं।

पिछले साल उन्होंने जो पुरस्कार जीते, उनमें भारत की प्रतिष्ठित व्यक्तित्व, अतुल्य भारतीय आइकन और मानवतावादी उत्कृष्टता पुरस्कार शामिल हैं।

 

Ans:- 08 - C). हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में, केंद्रीय शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल निशंक ने सिरमौर जिले के धौला कुआँ में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) की आधारशिला रखी है.
इस संस्थान का पहला चरण 392.51 करोड़ रुपये की राशि खर्च करके पूरा किया जाएगा.
2014 में, केंद्र सरकार ने IIM धौलाधर सहित सात नए IIM स्थापित करने का निर्णय लिया था.

 

Ans:- 09 – B). निरुपमा यादव

 “Vishesh: Code To Win” शीर्षक वाली पुस्तक को स्पोर्ट्स वूमेन लेखिका निरुपमा यादव ने लिखा है और इसका प्रकाशन house Bluerose पब्लिकेशन ने किया है. पुस्तक को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर 29 अगस्त को लाँच किया जायेगा. यह पुस्तक भारत के सबसे युवा बास्केटबॉल टीम कप्तान, विश्वेश भृगुवंशी के जीवन पर आधारित प्रेरणादायक कहानी है. यह पुस्तक एक क्रिकेट-प्रभुत्व वाले राष्ट्र में बास्केटबॉल खिलाड़ी की मानसिकता को बयान करती है

 

Ans:- 10 – B). 3 वर्ष

25% की न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता (एमपीएस) के मानदंडों को पूरा करने के लिए सूचीबद्ध संस्थाओं को अधिक समय प्रदान करने के लिए, केंद्र सरकार ने प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) नियम, 1957 में उप-नियम (1) में बदलाव किए हैं,जहां "दो साल" शब्द "तीन साल" द्वारा प्रतिस्थापित किया गया। सूचीबद्ध संस्थाओं के लिए नियमों में ढील दी गई थी, जिनके लिए MPS आवश्यकताओं का पालन करने की समय सीमा 1 मार्च, 2020 से 31 अगस्त, 2020 तक की अवधि के बीच है।