google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0

Currrent Affairs of 06th July 2020

1.धर्म चक्र दिवस निम्न में से किस दिन मनाया गया?
a. 2 मार्च
b. 4 अप्रैल
c. 7 मई
d. 4 जुलाई

 

2.भारत में कोरोना वायरस (कोविड-19) के सबसे बड़े अस्पताल के वार्ड के नाम हाल ही में किसके नाम पर रखने की घोषणा की गयी है?
a. पुलवामा में शहीद सैनिकों के नाम पर
b. गलवान घाटी में शहीद सैनिकों के नाम पर
c. कानपुर में शहीद पुलिसकर्मियों के नाम पर
d. पठानकोट में शहीद सैनिकों के नाम पर

 

3.न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के किस बल्लेबाजी कोच ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?
a. जीत रावल
b. लॉकी फर्ग्यूसन
c. रॉस टेलर
d. पीटर फुल्टन

 

4.केंद्र सरकार ने भारत बॉन्ड स्कीम को किस तारीख से फिर से शुरू करने की घोषणा की है?
a. 14 जुलाई
b. 25 जुलाई
c. 15 अगस्त
d. 25 सितम्बर

 

5.केयर रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था को कितने प्रतिशत तक सिकुड़ने का अनुमान लगाया है?
a. 7.4 प्रतिशत
b. 8.4 प्रतिशत
c. 6.4 प्रतिशत
d. 6.9 प्रतिशत

 

6.अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस 2020 निम्न में से किस दिन मनाया गया?
a. 4 जुलाई
b. 5 अप्रैल
c. 8 जून
d. 3 मई

 

7.केंद्र सरकार ने किस राज्य में आत्मनिर्भर कार्यक्रम के अंतर्गत फूड पार्कों के ढांचागत सुधार हेतु चार हजार करोड रुपये की राशि मंजूर की है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. कर्नाटक
d. तमिलनाडु

 

8.किस राज्य सरकार ने हाल ही में एक मेगा वृक्षारोपण अभियान ‘पौधे लगाओ, पर्यावरण बचाओ’ को लांच करने का निर्णय लिया है?
a. दिल्ली
b. बिहार
c. कर्नाटक
d. झारखंड

 

9.केंद्र सरकार ने गैरकानूनी संगठन सिख्स फॉर जस्टिस (SFJ) की कितने वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया है?
a. 50
b. 20
c. 55
d. 40

 

10.निम्न में से किस अफ्रीकी देश में पिछले दो महीने में 350 से अधिक हाथियों की रहस्यमय तरीके से मौत हो गई है?
a. सूडान
b. बोत्सवाना
c. कांगो
d. रवांडा

 

 ------------------------------उत्तर--------------------

  1. d. 4 जुलाई
    भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (आईबीसी) 4 जुलाई 2020 को धर्म चक्र दिवस के रूप में आषाढ़ पूर्णिमा मना रहा है. यह दिन दुनिया भर के बौद्धों द्वारा धर्म चक्र प्रवर्तन या ‘धर्म के चक्र के घूमने’ के दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. यह दिन बौद्धों और हिंदुओं दोनों ही के द्वारा अपने-अपने गुरु के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए ‘गुरु पूर्णिमा’ के रूप में भी मनाया जाता है. 

  2. b. गलवान घाटी में शहीद सैनिकों के नाम पर
    डीआरडीओ ने दिल्ली में बन रहे देश के सबसे बड़े कोविड अस्पताल में गलवान शहीदों के नाम पर विभिन्न वार्डों का नामकरण करने का फैसला लिया है. छतरपुर में स्थित इस अस्पताल में एक साथ दस हजार मरीजों को रखने की क्षमता है. इस अस्पताल के मैनेजमेंट की जिम्मेदारी दो हजार से ज्यादा आईटीबीपी जवानों के पास है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 जुलाई को लद्दाख का दौरा किया था और चीन को एक कड़ा संदेश देते हुए कहा कि विस्तारवाद का युग समाप्त हो गया है.

  3. d. पीटर फुल्टन
    पीटर फुल्टन ने कैंटरबरी पुरुष टीम का मुख्य कोच बनने के लिए न्यूजीलैंड का बल्लेबाजी कोच पद छोड़ दिया है. न्यूजीलैंड की तरफ से 23 टेस्ट और 49 वनडे खेलने वाले पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर फुल्टन अगस्त 2019 में राष्ट्रीय टीम के बल्लेबाजी कोच नियुक्त किए गए थे. पीटर फुल्टन ने अपने करियर में कुल 23 टेस्ट, 49 वनडे और 12 टी-20 मुकाबले खेले है. पीटर फुल्टन के अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ हुआ था. उन्होंने 2006 में अपने पहला टेस्ट मैच खेला था. वहीं उन्होंने 2012 में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था.

  4. a. 14 जुलाई
    भारत बॉन्ड ईटीएफ देश का पहला कॉरपोरेट बॉन्ड है. इस बॉन्ड की दो मैच्योरिटी अवधि है. पहली मैच्योरिटी अवधि तीन साल के लिए है जबकि दूसरी मैच्योरिटी की अवधि 10 साल है. इस योजना की दिसंबर 2019 में पेशकश की गई थी. भारत बॉन्ड ईटीएफ की दूसरी खेप 14 जुलाई को पेश होने वाली है. इसका पूरा आकार 14 हजार करोड़ रुपये का है. आमतौर पर सरकारें राजकोषीय घाटे को पूरा करने के लिए बॉन्ड जारी करती हैं. पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (PSUs) के लिए पैसा जुटाने को सरकार ने निवेशकों के सामने यह विकल्प रखा है. पहले सरकारें सिर्फ बड़े निवेशकों के लिए बॉन्डए लॉन्चक करती थीं लेकिन अब छोटे निवेशक भी जुड़ सकते हैं.

  5. c. 6.4 प्रतिशत
    रेटिंग एजेंसी ने कोविड-19 महामारी के कारण लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियों में जारी प्रतिबंधों का हवाला देते हुए भारतीय अर्थव्यवस्था की GDP growth दर को घटा दिया है. इससे पहले, एजेंसी ने मई में 2020-21 में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में 1.5 से 1.6 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान जताया था. केयर रेटिंग्स ने कहा कि देश में जुलाई में भी ‘लॉकडाउन’ जारी है. रिपोर्ट के अनुसार सकारात्मक वृद्धि केवल कृषि और सरकारी क्षेत्र से आएगी. रेटिंग एजेंसी ने मई में जीडीपी में 1.5 से 1.6 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान जताया था.

  6. a. 4 जुलाई
    संयुक्त राष्ट्र प्रत्येक साल जुलाई के पहले शनिवार को अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस सहकारिता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. यह आयोजन संयुक्त राष्ट्र द्वारा संबोधित प्रमुख समस्याओं के समाधान में सहकारी आंदोलन के योगदान को रेखांकित करता है. इसे पहली बार 1923 में मनाया गया था. 

  7. c. कर्नाटक
    केंद्र सरकार ने कर्नाटक में आत्मनिर्भर कार्यक्रम के अंतर्गत फूड पार्कों के ढांचागत सुधार के लिए चार हजार करोड रुपये की राशि मंजूर की है. राज्य में विकसित चार फूड पार्कों में बुनियादी ढांचे में सुधार किया जाएगा और अधिक पार्क स्थापित करने के लिए योजनाएं बनाई जाएंगी. राज्य में कृषि स्टार्ट-अप्स को फूड पार्कों में अपनी इकाईयां स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. फूड पार्क मलूर, बागलकोट, हिरियुरू और जेवारगी में हैं. फूड कर्नाटक लिमिटेड को इन पार्कों के प्रबंधन के लिए विशेष रूप से नियुक्त किया गया है.

  8. a. दिल्ली
    यह अभियान 10 जुलाई 2020 और 26 जुलाई 2020 तक जारी रहेगा. यह अभियान नई दिल्ली में और पूरे भारत में हरित आवरण को बढ़ाकर वायु प्रदूषण को कम करने के लिए है. दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्रालय ने साल 2021 तक 350 वर्ग किलोमीटर के हरित आवरण का लक्ष्य रखा है. नई दिल्ली में साल 2017 में हरियाली का आवरण 299 वर्ग किलोमीटर था, साल 2019 में इसे बढ़ाकर 325 कर दिया गया था.

  9. d. 40
    केंद्र सरकार ने हाल ही में घोषणा किया कि अलगाववादी गतिविधियों का समर्थन करने को लेकर प्रतिबंधित संगठन ‘सिख्स फॉर जस्टिस’ (एसएफजे) से जुड़ी 40 वेबसाइट ब्लॉक कर दी गई है. अमेरिका स्थित एसएफजे एक खालिस्तान समर्थक समूह है. गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ग़ैर क़ानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए), 1967 के तहत सिख्स फॉर जस्टिस (एसएफजे) एक गैरकानूनी संगठन है. गृह मंत्रालय ने अलगाववादी खालिस्तानी संगठन से जुड़े नौ लोगों को एक जुलाई को यूएपीए के तहत आतंकवादी घोषित कर दिया था. 

  10. b. बोत्सवाना
    हाल ही में अफ्रीका महाद्वीप में बोत्सवाना के प्रसिद्ध ओकावांगो डेल्टाई क्षेत्र (Okavango Delta Region) में सैकड़ों हाथियों की रहस्यमय तरीके से मौत हो गई. अफ्रीकी महाद्वीप के दक्षिणी में स्थित बोत्सवाना एक भू-आबद्ध देश है. बोत्सवाना दुनिया की सबसे बड़ी हाथी आबादी वाला देश है. वर्ष 2014 में ओकावांगो डेल्टा को आधिकारिक तौर पर यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया था.

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com