google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0

Current Affairs of  - 04th August 2020

1.हाल ही में किस राज्य सरकार ने “एक मास्क-अनेक ज़िन्दगी” जन जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया है?
a. मध्य प्रदेश
b. केरल
c. असम
d. तमिलनाडु

 

2.राजस्थान सरकार ने हाल ही में अति पिछड़ा वर्ग को राजस्थान न्यायिक सेवा में कितने प्रतिशत आरक्षण देने को मंजूरी दे दी है?
a. सात प्रतिशत
b. दस प्रतिशत
c. पांच प्रतिशत
d. दो प्रतिशत

 

3.हाल ही में किस राज्य सभा सांसद का 64 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a. अमर सिंह
b. राकेश सिन्हा
c. सुब्रमण्यम स्वामी
d. संजय सिंह

 

4.विश्व संस्कृत दिवस-2020 निम्न में से किस दिन मनाया गया?
a. 15 जुलाई
b. 3 अगस्त
c. 5 जून
d. 2 अगस्त

 

5.हाल ही में किस राज्य सरकार ने ‘संजीवन’ (Sanjivan) नाम से एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है?
a. पंजाब
b. झारखंड
c. कर्नाटक
d. बिहार

 

6.हरियाणा पंचायत चुनाव में महिलाओं के लिए कितने फीसदी सीटें अब आरक्षित होगी?
a. 10 फीसदी
b. 30 फीसदी
c. 50 फीसदी
d. 75 फीसदी

 

7.किस राज्य के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने हाल ही में राज्यत सरकार के तीन राजधानी वाले योजना को मंजूरी दे दी है?
a. आंध्र प्रदेश
b. तमिलनाडु
c. कर्नाटक
d. राजस्थान

 

8.किस राज्य सरकार ने हाल ही में अपने अधिकारियों को 20 अगस्त 2020 से इंदिरा रसोई योजना शुरू करने का निर्देश दिया है?
a. पंजाब
b. राजस्थान
c. झारखंड
d. हिमाचल प्रदेश

 

9.सिंगापुर स्थित एक गैर-सरकारी संगठन (NGO) ‘अलायंस टू एंड प्लास्टिक वेस्ट’ आगामी पाँच वर्षों में प्लास्टिक अपशिष्ट को कम करने हेतु किस देश में 70 से 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर निवेश करने की योजना बना रहा है?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. भारत

 

10.हाल ही में केंद्र सरकार ने चीन की सीमा से लगे किस राज्य के गाँवों में पर्यटन को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है?
a. उत्तराखंड
b. हिमाचल प्रदेश
c. सिक्किम 
d. अरुणाचल प्रदेश

 

------------------------------उत्तर-----------------------------------------------------

 

1.a. मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश के शहरी विकास और आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह द्वारा 1 अगस्त से 15 अगस्त तक चलाए जाने वाले जन जागरूकता अभियान “एक मास्क-अनेक जिंदगी” का शुभारंभ किया गया है. यह अभियान कोविड-19 महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए शुरू किया गया है. इस अभियान के अंतर्गत एक मास्क बैंक की स्थापना की गई है, जहां लोग मास्क दान कर सकते हैं, जो बाद में में गरीब लोगों को फ्री में दिया जाएगा. नागरिक किसी भी जिले / शहरी निकाय में गैर-सरकारी संगठनों के माध्यम से मास्क दान कर सकते हैं.

 

2.c. पांच प्रतिशत
राजस्थान सरकार ने गुर्जर समाज सहित अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी) में शामिल पांच जातियों के युवाओं को राजस्थान न्यायिक सेवा में एक प्रतिशत के स्थान पर पांच प्रतिशत आरक्षण देने का निर्णय लिया है. इसके लिए राज्य मंत्रिमंडल ने राजस्थान न्यायिक सेवा नियम 2010 में संशोधन को मंजूरी दी है. इसके बाद प्रदेश में गुर्जर समेत बंजारा, गडरिया आदि कई अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी इसका लाभ उठा सकेंगे. राज्य न्यायिक सेवा में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण मिल रहा है. इस तरह प्रदेश में अब न्यायिक सेवा में कुल 55 प्रतिशत आरक्षण हो गया.

 

3.a. अमर सिंह
राज्यसभा सांसद अमर सिंह का 01 अगस्त 2020 को सिंगापुर में निधन हो गया. वे 64 साल के थे. वे पहली बार साल 1996 में राज्यसभा के सदस्य के रूप में चुने गए थे. अपने राजनीतिक करियर में अमर सिंह कई संसदीय समितियों के सदस्य भी रहे. लेकिन वे लगभग अपने लंबे राजनीतिक करियर में कांग्रेस, बीजेपी और समाजवादी पार्टी के क़रीब रहे. वे ऑल इंडिया कांग्रेस समिति के सदस्य भी रहे और एक समय कलकत्ता ज़िला कांग्रेस से भी जुड़े थे. अमर सिंह वर्तमान में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सांसद थे.

 

4.b. 3 अगस्त
हर साल श्रावणपपूर्णिमा के दिन को विश्व संस्कृत दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसे रक्षा बंधन के रूप में भी जाना जाता है. इस साल यानि 2020 में इस दिन को 3 अगस्त 2020 को मनाया गया. यह दिन संस्कृत की प्राचीन भारतीय भाषा की याद में मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य इसके पुनरुद्धार और रखरखाव को बढ़ावा देना है. भारत सरकार ने साल 1969 में रक्षा बंधन के अवसर पर विश्व संस्कृत दिवस मनाने का फैसला किया, जो कि हिंदू कैलेंडर अनुसार श्रावण मास की पूर्णिमा का दिन पड़ता है. इस भाषा को दुनिया की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक माना जाता है.

 

5.d. बिहार
बिहार सरकार ने हाल ही में 'संजीवन' ऐप लॉन्च किया है. कोरोना संक्रमण के प्रसार के रोकथाम हेतु स्वास्थ्य विभाग की ओर से नए-नए उपकरण तथा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है. इस ऐप के माध्यम से लोगों को कोविड 19 से संबंधित सभी जानकारियां मिलेगी. यह ऐप केंद्र सरकार की ‘आरोग्य’ सेतु के तर्ज पर बना है. इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद कोविड-19 से संबधित सारी जानकारी ले सकते हैं. इस ऐप में चैट बॉट की भी व्यवस्था है, जिस पर कोविड-19 से संबंधित प्रश्न पूछे जा सकते है.

 

6.c. 50 फीसदी
हरियाणा में भी पंचायती चुनाव में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण मिलेगा. हरियाणा सरकार ने इस फैसले को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण मिलने से ग्रामीण विकास तेजी से हो सकेगा और महिला सशक्तिकरण भी बढ़ेगा. देश के 20 राज्य पहले ही पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दे चुके हैं. इनमें आंध्र प्रदेश, बिहार, पंजाब, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिसा, राजस्थान, तमिलनाडु जैसे बड़े राज्य शामिल हैं.

 

7.a. आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश (एपी) के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने राज्या सरकार के तीन राजधानी वाले योजना को मंजूरी दे दी है. आंध्र प्रदेश की जगनमोहन रेड्डी सरकार ने इस साल की शुरुआत में राज्य की तीन राजधानियां बनाने की योजना को आकार देने संबंधी विधेयक को आंध्र प्रदेश विधानसभा में पेश किया था. इस क़ानून के तहत आंध्र प्रदेश की तीन राजधानियां होंगी और इसके साथ ही ऐसा करने वाला ये देश का पहला राज्य बन गया है. अब आंध्र प्रदेश कार्यपालिका यानी सरकार विशाखापत्तनम से काम करेगी और राज्य विधानसभा अमरावती में होगी और हाई कोर्ट कुर्नूल में होगा.

 

8.b. राजस्थान
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में अपने अधिकारियों को 20 अगस्त 2020 से इंदिरा रसोई योजना शुरू करने का निर्देश दिया है. इस योजना के तहत, जरूरतमंद और गरीबों को 8 रुपये प्रति प्लेट में स्वस्थ और पौष्टिक भोजन मिलेगा. योजना पर राजस्थान सरकार प्रति वर्ष 100 करोड़ खर्च करेगी. राजस्थान सरकार के अनुसार, इस योजना के माध्यम से प्रति वर्ष चार करोड़ 87 लाख लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि भोजन में प्रति थाली 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जी, 250 ग्राम चपाती और अचार का मेन्यू निर्धारित किया गया है.

 

9.d. भारत
यह NGO पर्यावरणीय परियोजनाओं के लिये कुल 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करने की योजना बना रहा है. इसमें से 100 मिलियन डॉलर भारत के लिये जबकि बाकि धनराशि दक्षिण पूर्व एशिया और चीन के लिये आरक्षित है. एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में ‘अलायंस टू एंड प्लास्टिक वेस्ट’ की स्थापना वर्ष 2019 में हुई थी. इसका लक्ष्य प्रत्येक साल 8 मिलियन टन प्लास्टिक अपशिष्ट के समुद्र में फैंके जाने जैसी गंभीर एवं जटिल समस्या के समाधान के लिये कार्य करना है. 

 

10.a. उत्तराखंड
उत्तराखंड चीन के साथ 350 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है. केंद्र सरकार ने भारत के सीमावर्ती गाँवों को सुरक्षित बनाने के लिये 'जनजातीय पर्यटन' की अवधारणा को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है. लेकिन इस दिशा में आगे बढ़ने के लिये 'इनर लाइन परमिट' (ILP) प्रणाली से उत्तराखंड के कुछ हिस्सों को मुक्त करना होगा. इनर लाइन परमिट ऐसा दस्तावेज़ है जो एक भारतीय नागरिक को ILP प्रणाली के तहत संरक्षित राज्य में जाने या रहने की अनुमति देता है. सीमावर्ती क्षेत्रों में ग्रामीण पर्यटन से इन गाँवों की सुरक्षा और निगरानी सुनिश्चित होगी तथा इससे सैनिकों को यहाँ निगरानी में अतिरिक्त सहायता मिलेगी.

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com