google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0

Currrent Affairs of  - 02nd  July 2020

1.विश्वबैंक ने हाल ही में गंगा पुनरोद्धार कार्यक्रम के लिए कितने करोड़ डॉलर की सहायता राशि मंजूर की है?
a. 60 करोड़ डॉलर
b. 40 करोड़ डॉलर
c. 70 करोड़ डॉलर
d. 90 करोड़ डॉलर

 

2.किस वरिष्ठ राजनयिक को जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लिए भारत के अगले स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है?
a. इंद्रमणि पांडेय
b. राहुल सचदेवा
c. निर्मल त्यागी
d. मनोज पांडेय

 

3.केंद्र सरकार ने हाल ही में कितने महीने के लिए पूरे नगालैंड को 'अशांत क्षेत्र' घोषित किया है?
a. दस महीना
b. चौदह महीना
c. तीन महीना
d. छह महीना

 

4.अर्जेंटीना के किस फुटबॉलर ने हाल ही में एटलेटिको मैड्रिड के खिलाफ अपने करियर का 700वां गोल पूरा किया?
a. लियोनल मेसी
b. सर्जियो रोमेरो
c. फ्रैंको अरमानी
d. मार्कोस रोजो

 

5.ICC के अध्यक्ष शशांक मनोहर के पद छोड़ने के बाद निम्न में से किसे चुनाव होने तक अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
a. सौरभ गांगुली
b. सचिन तेंदुलकर
c. इमरान ख्वाजा
d. सुनील गावस्कर

 

6.हाल ही में किस संस्था ने भारत के छह राज्यों में शिक्षा में सुधार हेतु लगभग 3700 करोड़ रूपए के ऋण की मंजूरी प्रदान की है?
a. विश्व बैंक
b. एशियाई विकास बैंक
c. भारतीय रिज़र्व बैंक
d. राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक

 

7.राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 5 मार्च
b. 10 जनवरी
c. 1 जुलाई
d. 8 अप्रैल

 

8.किस राज्य सरकार ने हाल ही में "कौशल कनेक्ट फोरम" नामक एक नया पोर्टल लॉन्च किया है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. तमिलनाडु
d. कर्नाटक

 

9.हाल ही में किस मंत्रालय ने पतंजलि की कोरोनिल दवा की बिक्री पर लगे प्रतिबन्ध को हटा लिया है?
a. आयुष मंत्रालय
b. गृह मंत्रालय
c. मानव संसाधन मंत्रालय
d. रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय

 

10.इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष का पदभार हाल ही में किसने संभाल लिया है?
a. श्रीकांत माधव वैद्य
b. राहुल प्रसाद 
c. अनिल सचदेवा
d. अनमोल सिन्हा

-------------------------उत्तर--------------------------

 

1.b. 40 करोड़ डॉलर
विश्वबैंक ने सरकार के गंगा पुनरोद्धार कार्यक्रम के लिए अपने सहयोग का विस्तार किया है. विश्वबैंक ने हाल ही में गंगा पुनरोद्धार कार्यक्रम के लिए 40 करोड़ डॉलर या करीब 3,000 करोड़ रुपये की सहायता मंजूर की है. इससे गंगा नदी के प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी. विश्वबैंक ने कहा कि इस सहायता से नदी बेसिन के प्रबंधन को मजबूत करने में मदद मिलेगी.

 

2.a. इंद्रमणि पांडेय
इंद्रमणि पांडेय 1990 बैच के भारतीय विदेश सेवा के एक अधिकारी है और इस समय वे विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव हैं. अपने लगभग तीन दशक के कैरियर में इंद्रमणि पांडेय दमिश्क, काहिरा, इस्लामाबाद, काबुल, मस्कट और जिनेवा में भारतीय मिशनों में कार्यरत रहे है.

 

3.d. छह महीना
नागालैंड राज्य में लगातार हो रहे आंतरिक विद्रोह और आतंकी गतिविधियों के चलते राज्य को पहले भी अनेक बार अशांत क्षेत्र घोषित किया जा चुका है. अफ्सपा कानून के तहत सेना के जवानों को किसी भी व्यक्ति की तलाशी केवल संदेह के आधार पर लेने का अधिकार प्राप्ता है. गिरफ्तारी के दौरान सेना के जवान उस व्यक्ति के घर में घुस कर संदेह के आधार पर तलाशी ले सकते हैं.

 

4.a. लियोनल मेसी
अर्जेंटीना के लियोनल मेसी ने हाल ही में एटलेटिको मैड्रिड के खिलाफ अपने करियर का 700वां गोल पूरा किया, लेकिन वह अपनी टीम बार्सिलोना को जीत नहीं दिला सके. स्पेनिश फुटबॉल टूर्नामेंट ला लिगा में बार्सिलोना और एटलेटिको मैड्रिड का मैच 2-2 से ड्रॉ रहा. मेसी ने 862वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने अपने क्लब बार्सिलोना के लिए 724वें मैच में 630 गोल किए हैं. उन्होंने अपने देश अर्जेटीना के लिए अब तक 70 गोल दागे हैं. 700 गोल करने वाले खिलाड़ियों में मेसी 7वें नंबर पर हैं. अब तक सबसे ज्यादा 805 गोल ऑस्ट्रेलिया के जोसेफ बीकॉन ने किए हैं.

 

5.c. इमरान ख्वाजा
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के चेयरमैन शशांक मनोहर ने अपने दो साल के दो कार्यकाल पूरे करने के बाद त्यागपत्र दे दिया है. जब तक नए चेयरमैन की नियुक्ति नहीं हो जाती तब तक डिप्टी चेयरमैन इमरान ख्वाजा उनकी जगह लेंगे. शशांक मनोहर ने नवंबर 2015 में आईसीसी चेयरमैन का पद संभाला था. शशांक मनोहर इससे पहले 2008 से 2011 तक भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष भी रहे. आईसीसी बोर्ड के अगले हफ्ते तक अगले अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया को स्वीकृति देने की उम्मीद है.

 

6.a. विश्व बैंक
विश्व बैंक ने भारत में शिक्षा में सुधार से जुड़े कार्यों के लिए करीब 3,700 करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी दी है. इस पैसे से स्कूली शिक्षा में गुणवत्ता को बढ़ाया जाएगा और स्कूलों के संचालन में सुधार लाया जाएगा. इससे 15 लाख स्कूलों के छह से 17 साल की आयु के 25 करोड़ स्टूडेंट्स व एक करोड़ से अधिक शिक्षकों को फायदा पहुंचेगा.

 

7.c. 1 जुलाई
हर साल 1 जुलाई को राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस मनाया जाता है. यह दिन दुनिया भर में डाक कर्मियों द्वारा की जाने वाली सेवा के सम्मान में मनाया जाता है. भारत में, COVID-19 महामारी के दौरान डाक सेवाओं में विशिष्ट विविधता आई है. अब डाक विभागों में कार्यकर्ता नए 'कोरोना योद्धा' बन गए हैं, जो COVID-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं.

 

8.d. कर्नाटक
यह पोर्टल नौकरी की तलाश करने वालों को एक मंच पर नियोक्ताओं के साथ जोड़ने का प्रयास है. यह रोजगार की तलाश करने वालों को उपलब्ध नौकरियों की जानकारी भी प्रदान करेगा. इसके अलावा यह पोर्टल नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं के बीच के अंतर को कम करने का काम भी करेगा. कोई भी व्यक्ति अपनी योग्यता, कौशल ब्यौरा और अन्य जानकारी अपलोड करके "कौशल कनेक्ट फोरम" पोर्टल पर पंजीकरण कर सकता है.

 

9.a. आयुष मंत्रालय 
केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने कहा कि पतंजलि कोरोनिल दवाई को केवल शरीर की ‘रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने’वाली बताकर बेच सकता है. पतंजलि आयुर्वेद के योग गुरु रामदेव ने कहा कि कोरोनिल दवाई की बिक्री पर आयुष मंत्रालय द्वारा कोई प्रतिबंध नहीं है. कोरोनिल बनाने की पूरी प्रक्रिया को अब कोविड मैनेजमेंट नाम दिया गया है. मंत्रालय की परमिशन के बाद अब पतंजलि कोरोनिल किट की तीन दवाई दिव्य कोरोनिल टैबलेट, दिव्य श्वासारी, दिव्य अणु तेल को पूरे देश में बेच सकते हैं. इसके तहत पतंजलि को उत्तराखंड सरकार के तहत आयुर्वेदिक सर्विस के तहत लाइसेंस मिला है.

 

10.a. श्रीकांत माधव वैद्य
श्रीकांत माधव वैद्य ने देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के चेयरमैन का कार्यभार संभाल लिया. उन्होंने संजीव सिंह का स्थान लिया है. संजीव सिंह 30 जून 2020 को सेवानिवृत हुए. आईओसीएल ने एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी देते हुये कहा कि वैद्य इंडियन आयल के चेयरमैन होने के साथ ही चेन्नई पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड और इंडियन आयलटैंकिंग लिमिटेड के भी चेयरमैन होंगे. आईओसीएल का चेयरमैन बनने से पहले श्रीकांत माधव वैद्य कंपनी के निदेशक मंडल में निदेशक (रिफाइनरी) के तौर पर अक्टूबर 2019 से काम कर रहे थे.

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com