google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
updated Currnt affairs logo.jpg

Currrent Affairs of  -  01  July 2020

1.यूरोपीय संघ (ईयू) ने हाल ही में कितने देशों के नागरिकों के आने जाने के लिए अपनी सीमायें खोल दी हैं?
a. 20 देश
b. 25 देश
c. 14 देश
d. 10 देश

 

2.निम्न में से किस राज्य ने “किल कोरोना” अभियान की शुरुआत करने की घोषणा की है?
a. मध्य प्रदेश
b. बिहार
c. पंजाब
d. उत्तर प्रदेश

 

3.हाल ही में भारत के किस युवा अंपायर को आईसीसी के एलीट पैनल में शामिल किया गया है?
a. राहुल सचदेवा
b. नितिन त्यागी
c. नितिन मेनन
d. मुकेश मेनन

 

4.केंद्र सरकार ने हाल ही में किसको अगले तीन साल के लिए फिर से सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया है?
a. तुषार मेहता
b. अशोक भूषण
c. मुकुल रोहतगी
d. संजय कुमार

 

5.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस योजना को नवंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है?
a. पीएम आवास योजना
b. प्रधानमंत्री जन धन योजना
c. पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना
d. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

 

6.राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस (National Doctors Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 30 जून
b. 15 मार्च
c. 10 जनवरी
d. 01 जुलाई

 

7.हाल ही में किस राज्य ने प्रोजेक्ट ‘प्लेटिना’ के तहत दुनिया का सबसे बड़ा प्लाज्मा थेरेपी परीक्षण शुरू किया?
a. बिहार
b. झारखंड
c. गुजरात
d. महाराष्ट्र

 

8.अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल के कार्यकाल को कितने साल तक के लिए बढ़ा दिया गया है?
a. दो साल
b. तीन साल
c. एक साल
d. पांच साल

 

9.किस राज्य के वन विभाग ने पिथौरागढ़ जिले में कुमाऊँ के मुनस्यारी में भारत का पहला ‘कवक पार्क’ (lichen park) विकसित किया है?
a. पंजाब
b. केरल
c. तमिलनाडु
d. उत्तराखंड

 

10.फिच रेटिंग्स ने 2021-22 में विकास दर के अनुमान को 9.5 प्रतिशत से घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a. 8 प्रतिशत
b. 8.5 प्रतिशत
c. 9 प्रतिशत
d. 5.5 प्रतिशत

 

-----------------------------उत्तर----------------------------------------

 

1.c. 14 देश
यूरोपीय संघ (ईयू) ने 30 जून 2020 को घोषणा की कि वह 14 देशों के यात्रियों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोल रहा है. यूरोप की अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस के कारण काफी प्रभावित हुयी है. एक अनुमान के तहत हर साल 1.5 करोड़ से अधिक अमेरिकी यूरोप की यात्रा करते हैं. यूरोपीय संघ के 27 सदस्य देशों में जिन देशों के नागरिकों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी उनमें अल्जीरिया, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जॉर्जिया, जापान, मोंटेनेग्रो, मोरक्को, न्यूजीलैंड, रवांडा, सर्बिया, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, ट्यूनीशिया और उरुग्वे शामिल हैं.

 

2.a. मध्य प्रदेश
शिवराज सरकार ने मध्य प्रदेश से कोरोना को खत्म करने के लिए 'किल कोरोना' अभियान शुरू किया. सूबे की राजधानी भोपाल में सर्वे के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम युद्ध स्तर पर सर्वे और सैंपलिंग में जुट गई है. लोगों से उनकी सेहत के बारे में पूछा जा रहा है और साथ ही उनका तापमान जांचा जा रहा है. कोरोना के लक्षण होने पर रैपिड टेस्ट किट से उसकी जांच भी की जा रही है. भोपाल के 50 से अधिक इलाकों में यह अभियान चलाया जा रहा है.

 

3.c. नितिन मेनन
भारत के युवा अंपायर नितिन मेनन को इंग्लैंड के नाइजेल लोंग की जगह 2020-21 सत्र के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अंपायरों की एलीट पैनल में शामिल किया गया. मेनन को तीन टेस्ट, 24 एकदिवसीय और 16 टी20 अंतरराष्ट्रीय में अंपायरिंग का अनुभव है. वे इस सूची में जगह बनाने वाले पूर्व कप्तान श्रीनिवास वेंकटराघवन और सुंदरम रवि के बाद तीसरे भारतीय है.

 

4.a. तुषार मेहता
केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने वरिष्ठ वकील तुषार मेहता को सॉलिसिटर जनरल के रूप में तीन वर्षो के लिए फिर से नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है. एक जुलाई 2020 से मेहता का कार्यकाल तीन साल के लिए या अगला आदेश आने तक के लिए बढ़ाया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अटॉर्नी जनरल ऑफ इंडिया के पद पर कार्यरत केके वेणुगोपाल के कार्यकाल को एक साल बढ़ाने की अनुमति दे दी है.

 

5.c. पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को पांच किलो गेहूं या चावल के साथ एक किलो चना भी दिया जाएगा. केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 26 मार्च 2020 को 21 दिन के लॉक डाउन को ध्यान में रखते हुए गरीब जनता को कोई समस्या ना आए इसके लिए आरंभ की है. गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ गरीब लोगों को हर महीने मुफ्त में 5 किलो गेहूं या चावल मिलेगा. प्रोटीन को ध्यान में रखते हुए एक किलो दाल भी मिलेगी.

 

6.d. 01 जुलाई
भारत में प्रत्येक साल 01 जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य डॅाक्टरों को उनके अमूल्य योगदान के लिए सम्मान देना है. डॅाक्टर समाज में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इस समय कोरोना महामारी से बचाव में डॅाक्टर अपनी जान की परवाह किए बगैर देश सेवा में लगे हुए है. भारत में साल 1991 से इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई थी. तब से प्रत्येक साल 01 जुलाई को भारत में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है.

 

7.d. महाराष्ट्र
महाराष्ट्र सरकार ने प्रोजेक्ट ‘प्लेटिना’ के तहत दुनिया का सबसे बड़ा प्लाज्मा थेरेपी परीक्षण शुरू किया है. यह प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) के जरिए गंभीर रूप से कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमितों के इलाज के लिए शुरू किया गया सबसे बड़ा ट्रायल प्रोजेक्ट है. सीएमओ के अनुसार, 'यह दुनिया का सबसे बड़ा ट्रायल-कम-ट्रीटमेंट प्रोजेक्ट है, जिससे महाराष्ट्र में कोविड-19 से गंभीर रूप से बीमार लगभग 500 लोगों का इलाज किया जाएगा'.

 

8.c. एक साल
अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल के कार्यकाल को एक साल तक के लिए बढ़ा दिया गया है. केके वेणुगोपाल का कार्यकाल 30 जून को खत्म हो रहा था. लेकिन एक जुलाई से अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल को एक साल का कार्यकाल और मिला है. देश के जाने-माने अधिवक्ता वेणुगोपाल ने बतौर अटॉर्नी जनरल 30 जून 2017 को मुकुल रोहतगी का स्थान लिया था.

 

9.d. उत्तराखंड
उत्तराखंड के वन विभाग ने पिथौरागढ़ जिले में कुमाऊँ के मुनस्यारी में भारत का पहला ‘कवक पार्क’ (lichen park) विकसित किया है. लाइकेन हिमालय में 5000 मीटर तक की ऊँचाई पर उगने वाली एक महत्वपूर्ण प्रजातियों में से हैं. इस परियोजना का उद्देश्य विभिन्न लाइकेन प्रजातियों के वितरण, उनके निवास, उनके रूपात्मक और शारीरिक पहलुओं, सर्वेक्षण और साहित्य की समीक्षा, प्रजातियों का संस्थापन, मानव जाति और जलवायु कारकों सहित उनके रहने के स्थान पर होने वाले वर्तमान खतरों का अध्ययन करना और उपयुक्त संरक्षण रणनीतियों को तैयार करना है. 

 

10.a. 8 प्रतिशत
फिच रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत के वृद्धि के अनुमान (Indian Economy growth rate) को घटा कर आठ फीसदी कर दिया है. एजेंसी ने पिछले माह इसके 9.5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था. हालांकि, इसने चालू वित्त वर्ष (2019-20) के दौरान अर्थव्यवस्था में पांच फीसदी संकुचन (Economic contraction) के अपने पिछले अनुमान में कोई बदलाव नहीं किया है. भारतीय अर्थव्यवस्था की 2019-20 में अनुमानित वृद्धि दर 4.2 फीसदी रही.

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com