google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
Curent%2520Affairs_edited_edited.jpg

1.विश्व पर्यटन दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 मार्च

b. 15 अप्रैल

c. 20 मई

d. 27 सितंबर

 

Ans:- d. 27 सितंबर
हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है. हर साल इसकी अलग थीम होती है. इस साल का विषय पर्यटन और ग्रामीण विकास है. इस वर्ष का पर्यटन दिवस ऐसे समय में आया है जब दुनियाभर के देश कोविड-19 के प्रभाव से उबरने के लिए पर्यटन की ओर देख रहे हैं. यह दिवस दुनिया भर के लोगों में आपसी समझ बढ़ाने के साथ एक दूसरे की सभ्यता और संस्कृति समझने में सहायता करता है.

 

2. किस दिग्गज बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री का 82 साल की उम्र में निधन हो गया?

a. जसवंत सिंह

b. नारायण राणे

c. जेपी नड्डा

d. सूरत सिंह नेगी

Ans:- a. जसवंत सिंह 
दिग्गज बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का 82 साल की उम्र में निधन हो गया. जसवंत सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्वत वाली एनडीए सरकार में 1996 से 2004 के बीच रक्षा, विदेश और वित्त जैसे मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली थी. भारतीय सेना में लंबे समय तक सेवा देने के बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा था. जसवंत सिंह संसद के दोनों सदनों के सदस्य रहे थे.

 

3.अमेरिका की एक संघीय अदालत ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के किस ऐप को प्ले स्टोर पर बैन के आदेश पर रोक लगा दी है?

a. इंस्टाग्राम

b. टिकटॉक

c. स्नैपचैट

d. ट्विटर

Ans:- b. टिकटॉक
अमेरिकी संघीय जज ने देश में मध्यलरात्रि से चीनी वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक पर बैन लगाने के राष्ट्र पति डोनाल्ड  ट्रंप प्रशासन के फैसले को स्थचगित कर दिया है. ट्रंप ने हाल ही में ऐप को सुरक्षा के लिहाज से टिकटॉक को ऐप स्टोर पर बैन करने का आदेश दिया था. इसमें ट्रंप प्रशासन की ओर से कहा गया था कि 27 सितम्बर 2020 के बाद एप्पल और गूगल प्ले स्टोर से टिकटॉक को डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा.

 

4.अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर के रूप में निम्न में से किन दो खिलाड़ियों को चुना गया है?

a. इंदुमति कथिरेसन एवं सुनील छेत्री

b. डालिमा छिब्बर एवं इगोर स्टिमैक

c. गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू एवं महिला मिडफील्डर संजू

d. बाला देवी एवं अनिरुद्ध थापा

Ans:- c. गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू एवं महिला मिडफील्डर संजू
भारतीय पुरुष टीम के गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू और महिला टीम की मिडफील्डर संजू 2019-20 सत्र के लिए साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बने. रतनबाला देवी को महिला और अनिरुद्ध थापा को पुरुष वर्ग में ‘एमर्जिंग फुटबॉलर ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार दिया गया. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने हाल ही में यह घोषणा की. गुरप्रीत का यह पहला पुरस्कार है. वह एआईएफएफ के ‘प्लेयर ऑफ द ईयर’ बनने वाले दूसरे और शहर के पहले गोलकीपर हैं. उनसे पहले सुब्रत पॉल ने 2009 में यह पुरस्कार जीता था.

 

5.टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन ने भारत सरकार के खिलाफ कितने करोड़ रूपए का टैक्स केस जीत लिया है?

a. 10 हजार करोड़

b. 12 हजार करोड़

c. 29 हजार करोड़

d. 20 हजार करोड़

Ans:- d. 20 हजार करोड़
टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन ने भारत सरकार के खिलाफ 20 हजार करोड़ रूपए का टैक्स केस जीत लिया है. सरकार ने फैसले की जानकारी मिलने के बाद कहा है कि वह मध्यस्थता अदालत के फैसले का अध्ययन करेगी और उसके बाद ही आगे की कार्रवाई के बारे में कोई निर्णय लेगी. रिपोर्ट के मुताबिक, कोर्ट अपने फैसले में कहा है कि भारत सरकार की ओर से वोडाफोन पर टैक्स लायबिलिटी भारत और नीदरलैंड्स के बीच हुए निवेश संधि समझौते का उल्लंघन है.

 

6.विश्व मूक बधिर दिवस (World Deaf Dumb Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 26 सितंबर

b. 10 जनवरी

c. 15 मार्च

d. 12 अगस्त

 

Ans:- a. 26 सितंबर
विश्व मूक बधिर दिवस हर साल 26 सितंबर को मनाया जाता है. विश्व बधिर संघ (डब्ल्यूएफडी) ने वर्ष 1958 से विश्व मूक बधिर दिवस की शुरुआत की थी. इस दिन बधिरों के सामाजिक, आर्थिक एवं राजनैतिक अधिकारों के प्रति लोगों में जागरूकता उत्पन्न करने के साथ-साथ समाज और देश में उनकी उपयोगिता के बारे में भी बताया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य साधारण जनता तथा सबन्धित सत्ता का बधिरों की क्षमता, उपलब्धि इत्यादि की तरफ ध्यान आकर्षित करना है.

7.हाल ही में किस राज्य ने गैर-संचारी रोगों नियंत्रित करने से संबंधित सतत विकास लक्ष्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए यूनाइटेड नेशन इंटरएजेंसी टास्क फोर्स अवार्ड जीता है?

a. केरल

b. बिहार

c. पंजाब

d. तमिलनाडु

Ans:- a. केरल
केरल ने गैर-संचारी रोगों नियंत्रित करने से संबंधित सतत विकास लक्ष्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए यूनाइटेड नेशन इंटरएजेंसी टास्क फोर्स अवार्ड जीता. इस पुरस्कार ने गैर संचारी रोगों और मानसिक स्वास्थ्य की रोकथाम और नियंत्रण में 2019 के दौरान राज्य की उपलब्धियों को सम्मानित किया. सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों से अस्पतालों तक जीवन शैली की बीमारियों के इलाज के लिए राज्य में सभी स्तरों पर सुविधाएं हैं. राज्य COVID-19 की मृत्यु दर को नियंत्रित करने में सक्षम था क्योंकि इसने गैर-संचारी रोगों पर ध्यान केंद्रित किया. पुरस्कार प्राप्त करने के लिए केरल दुनिया भर में 7 स्वास्थ्य मंत्रालयों में से एक है.

8.किस पूर्व भारतीय क्रिकेटर को उनके लंबे अनुभव के कारण बीसीसीआइ ने सीनियर महिला चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है?

a. दीप्ति शर्मा

b. नीतू डेविड

c. डायना इडुल्जी

d. अंजुम चोपड़ा

 

Ans:- b. नीतू डेविड
बीसीसीआइ ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर नीतू डेविड को उनके लंबे अनुभव के कारण सीनियर महिला चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है. वे वर्तमान में उत्तर प्रदेश की सीनियर महिला टीम की मुख्य कोच हैं. बीसीसीआइ ने कहा कि वह हेमलता काला की जगह लेंगी और पांच सदस्यीय समिति की अध्यक्ष होंगी.

 

9.प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले संस्थान आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) ने हाल ही में किस क्रिकेटर को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की?

a. महेंद्र सिंह धोनी

b. सचिन तेंदुलकर

c. युवराज सिंह

d. गौतम गंभीर

 

Ans:- c. युवराज सिंह
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले संस्थान आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) ने क्रिकेटर युवराज सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की. आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड ने एक विज्ञप्ति में बताया कि युवराज सिंह कंपनी और इसके विभिन्न ब्रांडों के प्रचार-प्रसार में सहायता करेंगे, जिसके अंतर्गत आकाश इंस्टीट्यूट, आकाश आईआईटी जेईई, आकाश डिजिटल तथा मेरिट नेशन शामिल हैं. युवराज सिंह इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब, पुणे वॉरियर्स इंडिया, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबाद से खेल चुके हैं.

 

10.विश्व बैंक ने हाल ही में किस देश में सुरक्षित पानी और स्वच्छता के लिए 200 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है?

a. बांग्लादेश

b. भारत

c. नेपाल

d. चीन

 

Ans:- a. बांग्लादेश
विश्व बैंक ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों में सुरक्षित पानी और स्वच्छता सेवाओं तक पहुंच में सुधार के लिए बांग्लादेश के लिए 200 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है. बांग्लादेश रूरल वाटर, सेनिटेशन एंड हाइजीन प्रोजेक्ट से 6 लाख लोगों को ग्रामीण इलाकों में स्वच्छ पानी की सुविधा मिल सकेगी. विश्व बैंक ने कहा कि इस परियोजना से बीमारियों को रोकने में मदद मिलेगी. यह परियोजना लोगों को घरों और सार्वजनिक स्थानों पर जल तथा स्वच्छता सम्बन्धी सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करके COVID-19 जैसी महामारियों से बचाने में मदद करेगी.