google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0

1.निम्न में से किस सोशल मीडिया कंपनी की सार्वजनिक नीति मामलों की प्रमुख अंखी दास ने पद से इस्तीफा दे दिया?

a. फेसबुक

b. लिंक्डइन

c. ट्विटर

d. इंस्टाग्राम

Ans:- a. फेसबुक
सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक की सार्वजनिक नीति मामलों की प्रमुख अंखी दास ने पद से इस्तीफा दे दिया. अंखी दास नफरत फैलाने वाली टिप्पणियों पर रोक लगाने के मामले में कथित तौर पर पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने को लेकर विवादों में रही थीं. फेसबुक के भारत में प्रबंध निदेशक अजीत मोहन ने ई-मेल के जरिए बयान में कहा कि अंखी दास ने फेसबुक में अपने पद से हटने का निर्णय किया है. उन्होंने जन सेवा में अपनी रुचि के अनुसार काम करने के लिए यह कदम उठाया है.

 

 

2.अमेरिका ने किस देश को 2.37 अरब डॉलर में हार्पून मिसाइल की डील को मंजूरी दे दी है?

a. चीन

b. ताइवान

c. इराक

d. पाकिस्तान

Ans:- b. ताइवान
अमेरिका ने ताइवान को हार्पून मिसाइल देने का निर्णय लिया है. अमेरिका की ओर से प्रस्तावित नए हथियारों की बिक्री पर ताइवान ने कहा कि चीन से बढ़ते खतरे के बीच उसकी रक्षा व्यवस्था मजबूत और विश्वसनीय होगी. हार्पून मिसाइल पोतों और भूमि पर लक्ष्यों पर हमला करने में सक्षम है. बोइंग ने कहा कि यह मिसाइल 500 पाउंड आयुध ले जाने में सक्षम है. यह तटीय रक्षा स्थलों, सतह से वायु पर मिसाइल स्थलों, विमानों, बंदरगाहों में पोतों, बंदरगाहों और औद्योगिक केंद्रों पर निशाना साधने में सक्षम है.

 

 

3.केंद्र सरकार ने देश में अनलॉक-5 के तहत सितम्बर में जारी किये गए दिशा निर्देश को कब तक के लिए बढ़ा दिया है?

a. 31 अक्टूबर

b. 15 नवंबर

c. 30 नवंबर

d. 25 दिसंबर

Ans:- c. 30 नवंबर
कोरोना महामारी को देखते हुए गृह मंत्रालय की ओर से अनलॉक-5 की गाइडलाइंस जारी की गई है. गृह मंत्रालय ने कोरोना गाइडलाइंस के मद्देनजर 30 सितंबर को जो आदेश लागू किया था, वह अब 30 नवंबर 2020 तक प्रभाव में रहेगा. मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि राज्य में या राज्य से वस्तुओं और लोगों के आवागमन पर किसी भी तरह का कोई भी प्रतिबंध नहीं होगा. इन कार्यों के लिए किसी तरह की विशेष इजाजत, अनुमोदन या फिर ई-परमिट की आवश्यकता नहीं होगी. इसके साथ ही 30 नवंबर 2020 तक कंटेनर जोन में लॉकडाउन को सख्ती से लागू किया जाएगा.

 

 

4.केंद्र सरकार ने हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा की मजबूती और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए निम्न में से कितने अपराधियों को आतंकवादी घोषित कर दिया है?

a. 30

b. 12

c. 25

d. 18

Ans:- d. 18
केंद्र सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति पर सख्ती से आगे बढ़ते हुए 18 और व्यक्तियों को आज गैर कानूनी गतिविधि (निवारण) अधिनियम 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया है. संशोधित गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के प्रावधानों के तहत तैयार की गई इस सूची में 1999 में इंडियन एयरलाइन्स के विमान का अपहरण करने वाले अब्दुल रौफ असगर , इब्राहिम अथर और यूसुफ अजहर भी शामिल हैं. इससे पहले, केवल संगठनों को इसके तहत आतंकवादी घोषित किया जाता था.

 

 

5.भारत और किस देश के बीच तीसरी टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई?

a. चीन

b. रूस

c. अमेरिका

d. जापान

Ans:- c. अमेरिका
भारत और अमेरिका के बीच तीसरी टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई. विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय शिष्टमण्डल का नेतृत्व किया. जबकि अमेरिकी शिष्टमण्डल का नेतृत्व वहां के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्प‍र ने किया. भारत और अमेरिका ने पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किये.

 

 

6.जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने कहा है कि उनका देश कब तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल कर लेगा?

a. 2040

b. 2050

c. 2030

d. 2025

Ans:- b. 2050
जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने कहा है कि उनका देश 2050 तक शून्य कार्बन उत्‍सर्जन का लक्ष्य हासिल कर लेगा. पिछले महीने प्रधानमंत्री पद ग्रहण करने के बाद अपने पहले संसद सत्र में सुगा ने यह घोषणा की. उन्होंने टिकाऊ अर्थव्यवस्था को देश की विकास रणनीति का मज़बूत स्तम्भ‍ बनाने पर बल दिया. उन्होंने कहा कि हरित अर्थव्यवस्था का लक्ष्य‍ हासिल करने के लिए अधिकतम प्रयास किए जाएंगे.

 

 

7.साल 2008 में भारत की अंडर -19 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे किस खिलाड़ी ने सभी घरेलू क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा की?

a. तन्मय मनोज श्रीवास्तव

b. एमएस धोनी

c. शिखर धवन

d. अजीत चंदीला

Ans:- a. तन्मय मनोज श्रीवास्तव
साल 2008 में भारत की अंडर -19 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे तन्मय मनोज श्रीवास्तव ने सभी घरेलू क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा की. उन्होंने 90 प्रथम श्रेणी के खेल खेले, जिसमें 4918 रन बनाए. साथ ही उन्होंने 44 लिस्ट A मैच और 34 टी20 खेले. उन्होंने आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) भी खेला, जहाँ उन्होंने किंग्स XI पंजाब, डेक्कन चार्जर्स और कोच्चि टस्कर्स केरल का प्रतिनिधित्व किया.

 

 

8.किस एयरलाइन ने भारत में अपने यात्रियों के लिए COVID-19 परीक्षण की सुविधा शुरू की है?

a. विस्तारा

b. इंडिगो

c. एयर इंडिया

d. स्पाइसजेट

Ans:- d. स्पाइसजेट
स्पाइसजेट ने भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अपने यात्रियों के लिए वीएफएस ग्लोबल के सहयोग से कोविड-19 जांच की शुरुआत की है. एयरलाइन ने बताया कि यात्री आपके द्वार सेवा का इस्तेमाल कर घर सहित अपनी पसंद के स्थान पर नमूने दे सकते हैं. इसने बताया कि जांच के लिए समय बुकिंग सेवा वीएफएस ग्लोबल की तरफ से दी जा रही है.

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com