google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0

1.हाल ही में किस देश ने डॉ. हरिवंश राय बच्चन के नाम पर एक चौराहे का नाम रखा है?
a.    पोलैंड
b.    चीन
c.    रूस
d.    जापान

 

Ans:- a. पोलैंड
पोलैंड के व्रोकलॉ शहर में एक चौराहे का नाम डॉ. हरिवंश राय बच्चन के नाम पर रखा गया है. अमिताभ बच्चन ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक साइन बोर्ड की तस्वीर शेयर की है. इस साइन बोर्ड पर अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन का नाम लिखा हुआ है. हरिवंश राय बच्चन हिन्दी भाषा के एक कवि और लेखक थे. बच्चन हिन्दी कविता के उत्तर छायावत काल के प्रमुख कवियों में से एक हैं. उनकी सबसे प्रसिद्ध कृति मधुशाला है. 

 

2.निम्न में से कौन सा राज्य ‘प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना’ को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है?
a.    पंजाब
b.    राजस्थान
c.    उत्तर प्रदेश
d.    झारखंड

Ans:- c. उत्तर प्रदेश
प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना चलाई जा रही है. यूपी इस योजना को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है और प्रदेश सरकार इस योजना को प्राथमिकता देते हुए संचालित कर रही है. प्रदेश में अब तक इस योजना के अंतर्गत 7 लाख से अधिक वेंडरों ने अपना पंजीकरण कराया है. प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना पूरी तरह सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित है.

 

3.अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट का जज निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    एमी कोनी बैरेट
b.    प्रमिला जयपाल
c.    कमला हैरिस
d.    सारा पालिन

Ans:- a. एमी कोनी बैरेट
अमेरिका में आम चुनावों से एक सप्ताह पहले 27 अक्टूबर 2020 को जज एमी कोनी बैरेट ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश के रूप में शपथ ली. न्यायाधीश बैरेट ने राष्ट्रपति ट्रंप की मौजूदगी में व्हाइट हाउस में शपथ ली. सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस क्लेरेंस थॉमस ने उन्हें शपथ दिलाई. सीनेट के अनुसार, एमी कोनी के पक्ष में 52 वोट और विरोध में 48 वोट पड़े. व्हाइट हाउस ने ट्वीट किया कि 'एमी कोनी बैरेट सर्वोच्च न्यायालय के 115वें एसोसिएट जस्टिस होंगी.

 

4.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अक्टूबर 2020 को किस राज्य में ‘किसान सूर्योदय योजना ’शुरू की?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    गुजरात
d.    कर्नाटक

Ans:- c. गुजरात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किसान सूर्योदय योजना का उद्घाटन किया. इस योजना का लक्ष्य सिंचाई के लिए किसानों को दिन के समय ऊर्जा की सप्लाई करना है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को सुबह 5 बजे से लेकर 9 बजे तक बिजली मिलेगी. राज्य सरकार ने साल 2023 तक ट्रांसमिशन इंफ्रास्ट्रक्चर को इंस्टॉल करने के लिए 3500 करोड़ रुपये का आवंटन किया है. 

 

5.हाल ही में किस देश को 35 साल के अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) के संचालक मंडल की अध्यक्षता मिली है?
a.    नेपाल
b.    पाकिस्तान
c.    चीन
d.    भारत

Ans:- d. भारत
भारत को 35 साल के अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) के संचालक मंडल की अध्यक्षता मिली है. इस पद के लिए श्रम सचिव अपूर्व चंद्र को चुना गया है. श्रम मंत्रालय ने 23 अक्टूबर 2020 को एक बयान में कहा कि 35 साल बाद भारत को आईएलओ के संचालक मंडल की अध्यक्षता मिली है. वर्तमान समय में आईएलओ के 187 सदस्य हैं. भारत आईएलओ के संस्थापक सदस्यों में से एक है.

 

6.संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    15 मार्च
c.    24 अक्टूबर
d.    12 मई

Ans:- c. 24 अक्टूबर
24 अक्टूबर को विश्व भर में संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन साल 1945 में संयुक्त राष्ट्र संघ का चार्टर लागू हुआ था. 20 अक्टूबर से 26 अक्बूटर को संयुक्त राष्ट्र सप्ताह के रूप में मनाया जाता है. वर्ष 1948 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस घोषित किया था. संयुक्त राष्ट्र चार्टर पर 26 जून 1945 को हस्ताक्षर किये गये थे तथा 24 अक्टूबर 1945 को यह लागू हुआ था. संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) एक अंतरसरकारी संगठन है.

 

7.निम्न में से कौन सा देश इजरायल को मान्यता देने में संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन में शामिल होने वाला तीसरा देश बन गया?
a.    कतर
b.    इराक
c.    सूडान
d.    ईरान

Ans:- c. सूडान
सूडान संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन को इजरायल को मान्यता देने में शामिल होने वाला तीसरा देश बन गया. संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल ही में इजरायल, यूएई और बहरीन के बीच समझौता किया है. समझौते के मुताबिक, बहरीन, यूएई और इजरायल को एक स्वतंत्र राज्य के रूप में मान्यता देने के लिए सहमत हुए. तीनों देशों के संयुक्त बयान के मुताबिक, सूडान और इजरायल के बीच संबंध सामान्य करने और टकराव ख़त्म करने को लेकर सहमती बनी है.

 

8.संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल ही में किस देश के लिए तीन हथियार प्रणालियों की संभावित बिक्री को मंजूरी दी है?
a.    ताइवान
b.    भारत
c.    चीन
d.    रूस

Ans:- a. ताइवान
संयुक्त राज्य अमेरिका ने ताइवान को मिसाइल और तोपखाने सहित तीन हथियार प्रणालियों की संभावित बिक्री को मंजूरी दे दी है. इसका कुल मूल्य 1.8 अरब अमेरिकी डॉलर हो सकता है. वही, ताइवान की सक्रियता को देखते हुए चीन ने भी अपनी सामरिक तैयारियों को मजबूत करना शुरू कर दिया है. ताइवान बड़े पैमाने पर अमेरिका से हथियार खरीदता है. अमेरिकी विदेश विभाग ने एक अरब डॉलर लागत वाली 135 एसएलएएम-ईआर मिसाइल और संबंधित उपकरणों की बिक्री को मंजूरी दी है.

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com