google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
September.jpg

24th September 2020

 1.किस देश ने भारत समेत तीन देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है?

a.    सऊदी अरब
b.    बांग्लादेश
c.    जापान
d.    श्रीलंका

 

Ans:- a. सऊदी अरब
सऊदी अरब ने भारत समेत तीन देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है. कोरोना वायरस के मद्देनजर सऊदी अरब ने इन देशों से आने वाले लोगों पर भी रोक लगा दी है. भारत के अलावा इसमें ब्राजील और अर्जेंटीना भी शामिल हैं. इन देशों में कोरोना के लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. इसके अलावा जो लोग इन देशों से यात्रा करके आए हैं उनको 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रखा गया है.

 

2.किस रेल राज्य मंत्री का 65 वर्ष की उम्र में कोरोना के कारण निधन हो गया है?
a.    हरदीप सिंह पुरी
b.    राजीब गौबा
c.    सुरेश अंगड़ी
d.    मनोज सिन्हा

 

Ans:- c. सुरेश अंगड़ी
रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी का कोरोना महामारी की वजह से निधन हो गया है. कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वाले वह पहले केंद्रीय मंत्री हैं. सुरेश अंगड़ी 65 वर्ष के थे. सुरेश अंगड़ी कोरोना वायरस की वजह से मरने वाले कर्नाटक के दूसरे सांसद हैं. इससे पहले अशोक गस्तीव की पिछले दिनों कोरोना के कारण मौत हो गई थी. वे राज्यसभा के सांसद थे. वे कर्नाटक की बेलगाम सीट से 4 बार लोकसभा सांसद बने. वे 2004, 2009, 2014 और 2019 में बेलगाम से लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे.

 

3.किस पहली महिला को राफेल लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए चुना गया है?
a.    कोमल सचदेवा
b.    शिवांगी सिंह
c.    अंजली सिंह
d.    अवनी चतुर्वेदी

 

Ans:- b. शिवांगी सिंह
शिवांगी सिंह लड़ाकू राफेल विमान उड़ाने वाली पहली महिला पायलट बन गई हैं. शिवांगी को राफेल विमान के स्क्वाड्रन की पहली महिला पायलट बनने का गौरव हासिल हुआ है. उन्हें देश के सबसे ताकतवर राफेल विमान उड़ाने की जिम्मेदारी मिली है. शिवांगी की पोस्टिंग इस समय राजस्थान में है. हैदराबाद में ट्रेनिंग पूरी होने के बाद शिवांगी इस समय मिग-21 की फाइटर पायलट हैं और वह राजस्थान में हैं. 

 

4.संयुक्त राष्ट्र ने कोरोना महामारी की सुस्ती के कारण 2020 में निम्न में से कितने प्रतिशत अर्थव्यवस्था रहने का अनुमान जताया है?
a.    2.9 प्रतिशत
b.    1.9 प्रतिशत
c.    5.9 प्रतिशत
d.    9.9 प्रतिशत

 

Ans:- c. 5.9 प्रतिशत
संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था में 2020 के दौरान 5.9 प्रतिशत की कमी आने का अनुमान है. व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (अंकटाड) की इस रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि इस साल वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.3 प्रतिशत की कमी होगी. प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के प्रवाह में करीब 40 प्रतिशत और विदेश से धन-प्रेषण में 100 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक की कमी आएगी. 

 

5.अंतरराष्ट्रीय पत्रिका ‘टाइम’ ने 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में किस भारतीय अभिनेता को शामिल किया है?
a.    सलमान खान
b.    अजय देवगन
c.    अनिल कपूर
d.    आयुष्मान खुराना

 

Ans:- d. आयुष्मान खुराना
दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पत्रिका ‘टाइम’ ने अपनी 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट रिलीज की है. इसमें भारत के पांच बड़े नाम शामिल किए गए हैं. लिस्ट में इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी नाम है. इस सूची में शामिल अन्य भारतीय लोगों में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, अभिनेता आयुष्मान खुराना, एचआईवी पर शोध करने वाले रविंदर गुप्ताल और शाहीन बाग धरने में शामिल बिल्किस भी शामिल हैं.

 

6.भारतीय रेलवे ने कब तक बड़ी लाइनों के शत प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य निर्धारित किया है?
a.    2030
b.    2023
c.    2040
d.    2050

 

Ans:- b. 2023
भारतीय रेल की बडी लाइनों के मार्गों को वर्ष 2023 तक शत-प्रतिशत विद्युतीकृत किए जाने की योजना है. इस वर्ष एक अप्रैल तक कुल 63 हजार 631 किलोमीटर रेल मार्गों में से लगभग 63 प्रतिशत बडी लाइनों का विद्युतीकरण किया जा चुका है. रेलमंत्री ने बताया कि देश में 23 हजार 765 किलोमीटर रेल लाइनों का विद्युतीकरण होना बाकी है. भारतीय रेलवे का लक्ष्य दिसंबर, 2023 तक 100 प्रतिशत विद्युतीकरण और 2030 तक शून्य उत्सर्जक बनने का है. इसके साथ ही रेलवे स्वच्छ ऊर्जा पर भी अपना फोकस बढ़ा रही है, जिसमें सिग्नल, रेलवे स्टेशन पर सौर ऊर्जा का इस्तेमाल बढ़ाने की योजना पर काम किया जा रहा है.

 

7.किस राज्य में देश के पहले चिकित्सा उपकरण पार्क (Medical Devices Park) का शिलान्यास किया गया?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    झारखंड
d.    केरल

 

Ans:- d. केरल
केरल में देश के पहले चिकित्सा उपकरण पार्क (Medical Devices Park) का शिलान्यास किया गया. इस पार्क का उद्देश्य चिकित्सकीय उपकरण उद्योग को अनुसंधान एवं विकास, परीक्षण एवं मूल्यांकन जैसी सेवाओं की एक पूर्ण श्रृंखला उपलब्ध कराना है. भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के श्री चित्रा तिरूनाल चिकित्सा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान और केरल सरकार की औद्योगिक एवं निवेश संवर्द्धन एजेंसी केरल राज्य औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड की संयुक्त पहल के आधार पर चिकित्सकीय उपकरण पार्क को केरल के तिरूवनंतपुरम ज़िले के थोनक्कल स्थित लाइफ साइंस पार्क में स्थापित किया जाएगा.

 

8.किस मशहूर शेफ ने “Kitchens of Gratitude” टाइटल पुस्तक लिखी है?
a.    विकास खन्ना
b.    राकेश सेठी
c.    संजीव कपूर
d.    जसपाल इंदर सिंह कालरा

 

Ans:- a. विकास खन्ना
मशहूर शेफ विकास खन्ना ने “Kitchens of Gratitude” टाइटल पुस्तक लिखी है. इसमें उन्होंने अपनी खाने-खिलाने की पहल फीड इंडिया के बारे में लिखा है. फीड इंडिया पहल दुनिया के सबसे बड़े फूड ड्राइव में से एक है, जो भखे-लोगों को भोजन परोसने की एक पहल है. यह पुस्तक 2021 में जारी की जाएगी. साथ ही उन्हें इस पहल के लिए अक्टूबर में 2020 एशिया गेम चेंजर अवार्ड से भी सम्मानित किया जाएगा.

 

9.विश्व समुद्री दिवस- 2020 (World Maritime Day) का थीम क्या है?
a.    समुद्री समुदाय में महिलाओं को सशक्त बनाना
b.    सतत गृह के लिए सतत शिपिंग
c.    जहाजों, बंदरगाहों एवं लोगों को जोड़ना
d.    समुद्री सुरक्षा तथा समुद्री वातावरण की सुरक्षा

 

Ans:- b. सतत गृह के लिए सतत शिपिंग
विश्व समुद्री दिवस प्रतिवर्ष सितंबर के अंतिम बृहस्पतिवार को मनाया जाता है. इस दिवस के द्वारा शिपिंग सुरक्षा के महत्व, समुद्री सुरक्षा तथा समुद्री वातावरण की सुरक्षा एवं समुद्री उद्योग पर जोर डाला जाता है. विश्व समुद्री दिवस साल 1958 में अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) सम्मलेन के अनुकूलन की तिथि चिन्हित करता है. पहली बार इस दिवस को साल 1978 में मनाया गया था. संयुक्त राष्ट्र व्यापर एवं विकास सम्मेलन के मुताबिक दुनिया भर में करीब 80 प्रतिशत व्यापार समुद्री मार्ग द्वारा होता है.

 

10.डीआरडीओ ने किस राज्य में फायरिंग रेंज में स्वदेशी रूप से विकसित लेजर-गाइडेड एंटी-टैंक मिसाइल (ATGM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?
a.    महाराष्ट्र
b.    कर्नाटक
c.    तमिलनाडु
d.    राजस्थान

 

Ans:- a. महाराष्ट्र
डीआरडीओ ने लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल का सफल परीक्षण किया. इसे महाराष्ट्र के अहमदनगर में एमबीटी अर्जुन टैंक से फायर किया गया. इस टेस्ट के दौरान एंटी टैंक मिसाइल ने तीन किलोमीटर दूरी पर मौजूद लक्ष्य को सफलतापूर्व नष्ट किया. इससे पहले मंगलवार को ओडिशा के बालासोर में डीआरडीओ ने अभ्यास लड़ाकू ड्रोन का सफल परीक्षण किया था.