google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0

1. हाल ही में चर्चित कलेश्वरम परियोजना किस राज्य में स्थित है ?

A. उत्तर प्रदेश

B. केरल

C. तेलंगाना

D. कर्णाटक

 

Ans:- C. तेलंगाना

यह एक बहुउद्देश्यीय सिंचाई परियोजना है जो भारत के तेलंगाना राज्य में जयशंकर भूपालपल्ली जिले में महादेवपुर मंडल में कालेश्वरम गाँव में गोदावरी नदी पर स्थित है। यह तेलंगाना के पिछड़े इलाकों में सिंचाई और पीने का पानी पहुंचाएगा। परियोजना गोदावरी नदी और प्राणहिता नदी के मिलन बिंदु पर शुरू होती है। इसे शुरू में प्राणहिता चेवेल्ला परियोजना कहा गया था और 2014 में इसका नाम कलेश्वरम परियोजना रखा गया।

 

2. पर्यटन मंत्रालय द्वारा जारी भारतीय पर्यटन सांख्यिकी के अनुसार किस राज्य ने देश में सबसे अधिक घरेलू पर्यटकों को आकर्षित किया ?

A. महाराष्ट्र

B. गुजरात

C. दिल्ली

D. उत्तर प्रदेश

 

Ans:- D. उत्तर प्रदेश

पर्यटन मंत्रालय द्वारा जारी भारतीय पर्यटन सांख्यिकी के अनुसार उत्तर प्रदेश ने देश में सबसे अधिक घरेलू पर्यटकों को आकर्षित किया। भारत में विदेशी पर्यटकों का आगमन 2019 में 2.2% बढ़ा है। 2019 में भारत आने वाले विदेशी आगंतुक लगभग 28.9 मिलियन थे। इसमें अप्रवासी भारतीय भी शामिल थे। भारत में पर्यटकों के शीर्ष पांच देश बांग्लादेश श्रीलंका संयुक्त राज्य अमेरिका यूनाइटेड किंगडम और कनाडा थे।

 

3. नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन [ NASA ] ने किस वर्ष में ओएसिरिस-आरईएक्स अंतरिक्ष यान को क्षुद्रग्रह बेनू का अध्ययन करने के लिए प्रक्षेपित किया ?

A. 2016

B. 2017

C. 2015

D. 2020

 

Ans:- A. 2016

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने 2016 में ओएसिरिस-आरईएक्स अंतरिक्ष यान को क्षुद्रग्रह बेनू के लिए प्रक्षेपित किया और 2018 में बेनू पहुंचा। इस मिशन का उद्देश्य क्षुद्रग्रह बेनु का अध्ययन करना और कम से कम 60 ग्राम नमूने इकट्ठा करना था। इसका लक्ष्य 2023 में अपने सैंपल के साथ पृथ्वी पर वापस आना है। बेनू एक संभावित हानिकारक वस्तु है जिसमें वर्ष 2175 और 2199 में पृथ्वी से टकराने की 2700 संभावना में 1 है। क्षुद्रग्रह का माध्य व्यास 492 मीटर है और इसका आकार लगभग गोल है। बेनू संभावित रूप से मानव-विलुप्त होने की घटनाओं के साथ पृथ्वी पर प्रभाव और विनाश का सामना कर रहे पक्ष पर व्यापक मौत का कारण बन सकता है।

 

4.  भारत में हींग की किस प्रजाति की खेती नहीं की जाती है ?

A. फरूला नार्थेक्स

B. फेरुला असाफेटिडा

C. फेरुला जेस्सेकेना

D. फरुला साउथेक्स

 

Ans:- B. फेरुला असाफेटिडा

भारत में हींग की फेरुला असाफेटिडा प्रजाति की खेती नहीं की जाती है। लेकिन हींग की अन्य प्रजातियां फेरुला जेस्सेकेना पश्चिमी हिमालय (चंबा हिमाचल प्रदेश) से प्राप्त होती हैं। फेरुला नार्थेक्स कश्मीर एवं लद्दाख में पायी जाती हैं जोकि असाफोटिडा (हींग) पैदा करने वाली प्रजातियां नहीं हैं। सीएसआईआर की घटक प्रयोगशाला इंस्टीच्यूट ऑफ़ हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्नोलॉजी (आईएचबीटी) पालमपुर के प्रयासों के कारण हिमाचल प्रदेश के सुदूर लाहौल घाटी के किसानों के खेती के तरीकों में एक ऐतिहासिक बदलाव आया है। किसानों ने इस इलाके की ठंडी रेगिस्तानी परिस्थितियों में व्यापक पैमाने पर बंजर पड़ी जमीन का सदुपयोग करने के उद्देश्य से अब असाफोटिडा (हींग) की खेती को अपनाया है।

 

5. उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन [ नाटो ] के अनुच्छेद 5 के तहत किस देश में एक नया अंतरिक्ष केंद्र स्थापित किया जाएगा?

A. फ़्रांस

B. जर्मनी

C. रूस

D. जापान

 

Ans:- B. जर्मनी

उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के अनुच्छेद 5 के तहत यह जर्मनी के रामस्टीन में एक नया अंतरिक्ष केंद्र स्थापित करेगा। यह केंद्र अंतरिक्ष अवलोकन के लिए एक समन्वय केंद्र के रूप में कार्य करेगा। यह संगठन को सामूहिक रक्षा कार्रवाई करने का अधिकार देता है। यह मानदंड देता है जिसके तहत नाटो रक्षात्मक उपाय कर सकता है। इसे नाटो द्वारा सीरिया संकट अमेरिका और रूस-यूक्रेन संकट पर 26/11 हमले जैसी स्थितियों में लागू किया गया है।

 

6. हाल ही में किस देश ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफलतापूर्वक परीक्षण किया?

A. भारत

B. नेपाल

C. पाकिस्तान

D. बांग्लादेश

 

Ans:- A. भारत

 

7.  निम्न में से किस विधानसभा में केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों को निष्प्रभावी करने के लिए से बिल पास कर दिया गया है?

A. दिल्ली विधानसभा

B. गुजरात विधानसभा

C. महाराष्ट्र विधानसभा

D. पंजाब विधानसभा

 

Ans:- D. पंजाब विधानसभा

 

8. ग्लोबल हंगर इंडेक्स रिपोर्ट 2020 के अनुसार 107 देशों की लिस्ट में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?

A. 105

B. 100

C. 94

D. 85

 

Ans:- C. 94

 

9.  श्री मनसुख मंडाविया ने समुद्री यातायात सेवा और किसके लिए स्वदेशी सॉफ्टवेयर समाधान के विकास की शुरुआत की है?

A. परिवहन मंत्रालय

B. पोत यातायात निगरानी व्‍यवस्‍था

C. वायूसेना

D. स्थल सेना

 

Ans:- B. पोत यातायात निगरानी व्यवस्था

 

10. निम्न में से कौन सा देश फेस स्कैन करने वाला पहला देश बन गया है?

A. पाकिस्तान

B. चीन

C. रूस

D. सिंगापुर

 

Ans:- D. सिंगापुर

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com