google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0

Current Affairs of 23rd July 2020

1.हाल ही में किस देश ने एक बार पुनः वर्ष 1996 के भू-हस्तांतरण के प्रस्ताव की ओर संकेत देते हुए सीमा विवाद को सुलझाने के लिये भूटान को एक समाधान पैकेज का प्रस्ताव दिया है?
a. नेपाल
b. बांग्लादेश
c. चीन
d. भारत

 

2.विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने देश की राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (एनडीटीएल) के निलंबन को कितने और महीने के लिए बढ़ा दिया है?
a. दस महीने
b. छह महीने
c. आठ महीने
d. तीन महीने

 

3.प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने श्रमिकों की मदद के लिए निम्न में से किस ऐप को लॉन्च किया है?
a. प्रवासी रोजगार ऐप
b. हमसफर रोजगार ऐप
c. साथी रोजगार ऐप
d. सोच रोजगार ऐप

 

4.अमेरिका ने किस देश को ह्यूस्टन में अपना वाणिज्य दूतावास बंद करने का आदेश दिया है?
a. नेपाल
b. पाकिस्तान
c. चीन
d. रूस

 

5.हाल ही में किस राज्य सरकार ने ‘वेस्ट टू एनर्जी’ नाम से एक पहल की शुरुआत की है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. झारखंड
d. उत्तराखंड

 

6.केंद्र सरकार ने आईटी और बीपीओ कंपनियों के लिए घर से काम करने के लिए जारी निर्देशों को कितने तारीख तक के लिए बढ़ा दिया है?
a. 31 दिसंबर 2020
b. 15 अगस्त 2020
c. 10 अक्टूबर 2020
d. 01 दिसंबर 2020

 

7.निम्न में से किस मशहूर मंदिर ने आदि महोत्सव (जुलाई-अगस्त) के उपलक्ष पर झंडा फहराया?
a. मीनाक्षी मंदिर
b. महाकालेश्वर मंदिर
c. अयोध्या मंदिर
d. दक्षिणेश्वर काली मंदिर

 

8.भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) किस देश में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2020 आयोजित करना चाहता है?
a. नेपाल
b. चीन
c. पाकिस्तान
d. संयुक्त अरब अमीरात

 

9.डीआरडीओ द्वारा भारतीय सेना हेतु स्वदेशी विकसित ड्रोन का क्या नाम है?
a. भारत
b. भीष्म
c. कर्ण
d. पृथ्वी

 

10.ओडिशा सरकार ने किस लोकप्रिय लोक गीत के नाम पर संबलपुर जिले के ‘बिलुंग गाँव’ का नाम बदल दिया है?
a. रंगबती 
b. गीता गोविंदा
c. राहुल सचदेवा
d. गोविंद प्रभाकर

 

--------------उत्तर व्याख्या सहित ------------------------------

 

1.c. चीन
चीन ने इस समाधान पैकेज के तहत विवादित पश्चिमी क्षेत्र (डोकलाम सहित) के बदले में उत्तर में स्थित विवादित क्षेत्रों को भूटान को देने का प्रस्ताव किया है. गौरतलब है कि इससे पहले वर्ष 1996 में चीन ने भूटान को पश्चिम में स्थित 269 वर्ग किमी. की चारागाह भूमि के बदले उत्तर में 495 वर्ग किमी के घाटियों वाले क्षेत्र को बदलने का प्रस्ताव रखा था. विशेषज्ञों के अनुसार,  चीन द्वारा भूटान की सीमा पर किया गया नया दावा भूटान को चीन द्वारा प्रस्तावित सीमा समझौते को मानने पर विवश करने की एक नई रणनीति हो सकती है.

 

2.b. छह महीने
वाडा ने देश की राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (एनडीटीएल) के निलंबन को छह और महीने के लिए बढ़ा दिया है. वाडा ने कहा कि प्रयोगशाला के अंतरराष्ट्रीय स्तर के अनुरूप नहीं होने के कारण निलंबन बढ़ाया गया. वाडा ने पिछले साल अगस्त में एनडीटीएल को पहली बार छह महीने के लिए निलंबित किया था. वैश्विक संस्था के नवीनतम निरीक्षण में पता चला है कि अब भी कुछ मापदंडों को पूरा नहीं किया गया है. वाडा ने कहा कि विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी ने नई दिल्ली की राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला की मान्यता दूसरी बार छह महीने के लिए निलंबित कर दी है.

 

3.a. प्रवासी रोजगार ऐप
फिल्म अभिनेता सोनू सूद ने प्रवासी मजदूरों को देशभर में विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों का पता लगाने में मदद करने के लिए 'प्रवासी रोजगार ऐप' शुरू किया है. इस मोबाइल ऐप की मदद से नौकरी ढूंढ़ने से जुड़ी जरूरी जानकारी आसानी से मिल सकेगी. सोनू सूद मुंबई में लाकडाउन के दौरान फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके गृह नगरों तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभा चुके हैं. सोनू सूद ने महाराष्ट्र के शहरों से उत्तर प्रदेश, बिहार और दूसरे राज्यों के प्रवासी मजदूरों को उनके गृह नगरों तक पहुंचाने के लिए खास बसों का इंतजाम किया था. 

 

4.c. चीन
चीन ने हाल ही में कहा कि अमेरिका ने उसे ह्यूस्टन स्थित अपना वाणिज्य दूतावास बंद करने का आदेश दिया है. चीन ने इसे अपमानजनक और अनुचित कदम बताया है जिससे दोनो देशों के रिश्तों को नुकसान पहुंचेगा. यह कदम ऐसे वक्त में आया है जब दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच तनाव बढ़ रहा है. 

 

5.d. उत्तराखंड
उत्तराखंड सरकार ने ‘वेस्ट टू एनर्जी’ नाम से एक पहल की शुरुआत की है. इसके तहत राज्य सरकार राज्य में उत्पन्न होने वाले अपशिष्ट को बिजली में परिवर्तित करने का कार्य करेगी. राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत आँकड़ों के अनुसार, वर्तमान में उत्तराखंड में प्रतिदिन 900 टन अपशिष्ट पैदा होता है. उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (UEPPCB) के अनुसार, राज्य में उत्पन्न अपशिष्ट के माध्यम से लगभग 5 मेगावाट बिजली पैदा की जा सकती है और राज्य में प्रदूषण पर अंकुश लगाया जा सकता है. इस पहल का उद्देश्य राज्य में ठोस अपशिष्ट के निपटान के लिये लैंडफिल की अनुपलब्धता की समस्या को भी हल करना है.

 

6.a. 31 दिसंबर 2020
केंद्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए IT कम्पनियों और बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (BPO) सहित अन्य सेवा प्रदाताओं (OSP) के लिए वर्क फ्रॉम होम की समय सीमा 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा दी है. सरकार ने 21 जुलाई 2020 को इसको लेकर निर्देश जारी के दिए हैं. घर से काम करने की समय सीमा 31 जुलाई को समाप्त हो रही थी. वर्तमान में, आईटी कंपनियों के लगभग 85 प्रतिशत कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं और केवल अति महत्त्वपूर्ण कार्य करने वाले कर्मचारी ही कार्यालय जा रहे हैं.

 

7.a. मीनाक्षी मंदिर
आदि महोत्सव तमिलनाडु के किसानों द्वारा मनाया जाने वाला एक त्योहार हैं. यह महोत्सव तमिल महीने आदि के 18वें दिन मनाया जाता हैं. मीनक्षी मंदिर को मीनक्षी अम्मान या मीनक्षी सुंदरेश्वर मंदिर भी कहा जाता है. तमिलनाडु के मदुराई में स्थिनत मीनाक्षी सुन्दरेश्वर मंदिर स्थापत्य एवं वास्तुकला की दृष्टि से आधुनिक विश्व के आश्चर्यों में गिना जाता है.

 

8.d. संयुक्त अरब अमीरात
एशिया कप और टी-20 विश्व कप तो कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दिया गया. टी-20 विश्व कप अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना था, लेकिन कोरोना के कारण इसे रद्द कर दिया गया है. ऐसा कहा जा रहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वां संस्करण कोरोना की भेंट नहीं चढ़ेगा और इसे संयुक्त अरब अमीरात में कराया जा सकता है. आईपीएल-13 पहले इसी साल 29 मार्च से शुरू होने वाला था लेकिन कोरोना के कारण उस वक़्त इसे स्थगित कर दिया गया था.

 

9.a. भारत
भारत चीन तनाव के बीच डीआरडीओ ने एक उच्च क्वालिटी का ड्रोन विकसित किया है. इस ड्रोन का नाम भारत रखा गया है. पूर्वी लद्दाख के वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के ऊंचाई वाले क्षेत्रों और पहाड़ी इलाकों में सटीक निगरानी रखने के लिए भारत नाम का अपना स्वदेशी ड्रोन बनाया गया है. भारत ड्रोन को इंडियन आर्मी को सौंप दिया गया है. भारत ड्रोन को डीआरडीओ के चंडीगढ़ स्थित प्रयोगशाला में तैयार किया गया है. इस ड्रोन को विश्व के सबसे चुस्त और हल्के निगरानी ड्रोन के रूप में सूचीबद्ध किया जा सकता है.

 

10.a. रंगबती
ओडिशा सरकार ने जिला संबलपुर के बिलुंग गांव का नाम बदलकर ‘रंगबती बिलुंग’ रख दिया है. दरअसल लोकप्रिय गीत रंगबती के गीतकार मित्रभानु गौंतिया का जन्म इसी गांव में हुआ था. रंगबती गीत को पहली बार आकाशवाणी के माध्येम से सुना गया था. रंगबती को भारत की कई अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में फिर से गढ़े जाने का अनूठा गौरव प्राप्त है. यह गीत पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार के साथ-साथ छत्तीसगढ़ में बहुत लोकप्रिय है. 

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com