google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0

1.विश्व आयोडीन अल्पता दिवस (World Iodine Deficiency Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    21 अक्टूबर
c.    15 अप्रैल
d.    12 जुलाई

 

Ans:- b. 21 अक्टूबर
विश्व आयोडीन अल्पता दिवस (जीआईडीडी)  हर वर्ष  21 अक्टूबर को सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य आयोडीन के पर्याप्त उपयोग के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना और आयोडीन की कमी के परिणामों पर प्रकाश डालना है. वर्तमान समय में  विश्व भर में आयोडीन अल्पता विकार प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या बन गई है. आयोडीन सूक्ष्म पोषक तत्व है, जो कि मानव वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक है.

 

2.दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) का निर्विरोध अध्यक्ष निम्न में से किसे चुना गया है? 
a.    रोहन जेटली
b.    चिराग पासवान
c.    राहुल द्रविड़
d.    जहीर खान

 

Ans:- a. रोहन जेटली
रोहन जेटली दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए हैं. इससे पहले अरुण जेटली ने खुद लंबे समय तक डीडीसीए प्रेसिडेंट की भूमिका निभाई थी. पत्रकार रजत शर्मा के इस्तीफे के बाद से यह पद खाली था. इस पद के लिए जिन लोगों ने नामांकन भरा था, उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा 9 नवंबर को की जाएगी.

 

3.निम्न में से कौन सा क्रिकेटर लगातार आईपीएल के दो मैचों में शतक लगाने वाला पहला खिलाड़ी बन गया है?
a.    महेंद्र सिंह धोनी
b.    हार्दिक पांड्या
c.    रविन्द्र जडेजा
d.    शिखर धवन

 

Ans:- d. शिखर धवन
शिखर धवन आइपीएल इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने लगातार दो मैचों में दो शतक लगाए हैं. उन्होंने पंजाब के खिलाफ अपना शतक 58 गेंदों पर पूरा किया और इस दौरान 12 चौके व 3 छक्के लगाए. शिखर धवन ने आईपीएल में अपने 5000 रन भी पूरे किए. धवन आईपीएल में पांच हजार रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं.

 

4.केंद्र सरकार ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के चुनावी खर्च की सीमा को निम्न में से कितने प्रतिशत बढ़ा दिया है?
a.    20 प्रतिशत
b.    10 प्रतिशत
c.    30 प्रतिशत
d.    40 प्रतिशत

Ans:- b. 10 प्रतिशत
केंद्र सरकार ने लोकसभा और विधानसभा उम्मीदवारों की अधिकतम व्यय सीमा 10 प्रतिशत बढ़ा दी है. चुनाव आयोग के सुझाव पर सरकार ने यह फैसला किया है क्योंकि कोविड-19 के कारण जारी दिशा-निर्देशों के चलते उन्हें प्रचार करने में परेशानी का सामना कर पड़ सकता है. इससे बिहार विधानसभा चुनाव और लोकसभा की एक तथा विधानसभा की 59 सीटों पर होने वाले उप चुनाव में उम्मीदवारों को सहायता मिलेगी.

 

5.रिलायंस जिओ ने हाल ही में किस देश में क्वालकॉम कंपनी के साथ मिलकर 5G तकनीक का सफल परीक्षण किया है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    अमेरिका
d.    पाकिस्तान

 

Ans:- c. अमेरिका
अमेरीकी टेक्नोलॉजी फर्म क्वालकॉम के साथ मिलकर रिलायंस जियो ने अमेरिका में अपनी 5जी टेक्नोलॉजी का सफल परीक्षण किया है. अमेरिका के सैन डियागो में हुए एक वर्चुअल एवेंट में यह घोषणा की गई. रिलायंस जियो के प्रेसिडेंट मैथ्यू ओमान ने क्वालकॉम इवेंट मे कहा कि क्वालकॉम और रिलायंस की सब्सिडरी रेडिसिस के साथ मिलकर हम 5जी तकनीक पर काम कर रहे हैं ताकि भारत में इसे जल्द लॉन्च किया जा सके.

 

 6.किस राज्य सरकार ने हाल ही में प्रदूषण को लेकर “रेड लाइन ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान शुरू किया है?
a.    दिल्ली
b.    पंजाब
c.    बिहार
d.    कर्नाटक

 

Ans:- a. दिल्ली
दिल्ली सरकार ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए 'Red light On, Gaadi Off' अभियान की शुरुआत की है. इसके तहत रेड लाइट होने पर वाहन चालक को इंजन बंद कर देना होगा. यह अभियान आगामी 15 नवंबर तक सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक चलेगा. यह अभियान मुख्य रूप से भीड़ वाले 100 रेड लाइट चौराहों पर चलाया जा रहा. इस अभियान के जरिये लोगों को वायु प्रदूषण के खिलाफ लोगों को जागरूक करने और उनके दायित्य का एहसास कराने के लिए है

 

7.वर्ल्ड बैंक ने हाल ही में गरीब देशों को कोरोना वायरस से निपटने हेतु कितने रूपए देने की घोषणा की है?
a.    20 बिलियन डॉलर
b.    15 बिलियन डॉलर
c.    25 बिलियन डॉलर
d.    35 बिलियन डॉलर

 

Ans:- c. 25 बिलियन डॉलर
विश्व बैंक ने गरीब देशों को कोरोना वायरस से निपटने के लिए 25 बिलियन डॉलर देने की घोषणा की है. यह राशि उन गरीब देशों की मदद करने के लिए है, जो मौजूदा कोविड-19 महामारी के कारण बड़े पैमाने पर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. यह पैकेज प्रस्ताव इंटरनेशनल डेवलपमेंटल एसोसिएशन (IDA) के प्रतिनिधियों के सामने रखा जाएगा. 

 

8.एशिया पावर इंडेक्स 2020 में किस देश को 100 में से 39.7 अंक के साथ 4वें स्थान पर रखा गया है?
a.    नेपाल
b.    भारत
c.    चीन
d.    रूस

 

Ans:- b. भारत
सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट द्वारा जारी एशिया पावर इंडेक्स 2020 में भारत को 100 में से 39.7 अंक के साथ 4वें स्थान पर रखा गया है. एशिया पावर इंडेक्स 2020 एशिया में देशों की सापेक्ष शक्ति का आकलन करने के लिए 26 देशों और क्षेत्रों को रैंक प्रदान करता है. इस इंडेक्स में एशिया-प्रशांत को प्रभावित करने वाले सबसे शक्तिशाली देश के रूप में अमेरिका ने 81.6 के स्कोर के साथ अपनी स्थिति बरकरार रखी है. इसके बाद क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर चीन (76.1) और जापान (41) हैं.

 

9.पुलिस स्मृति दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    12 अप्रैल
b.    15 जून
c.    10 अगस्त
d.    21 अक्टूबर

 

Ans:- d. 21 अक्टूबर
पुलिस स्मृति दिवस प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस अवसर पर देश के लिए अपने जीवन की क़ुरबानी देने वाले पुलिसकर्मियों को याद किया जाता है. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने शहीद पुलिस कर्मचारियों को श्रद्धांजली दी और पुलिस के कार्यों की सराहना की. यह दिवस इसलिए मनाया जाता है क्योंकि 21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग में देश की सुरक्षा की प्रथम पंक्ति में तैनात केरिपुबल के एक छोटे से गश्ती दल पर चीनी सेना द्वारा भारी संख्या में घात लगाकर हमला किया गया था. इस लड़ाई में 10 केरिपुबल के रण बांकुरो ने सर्वोच्च बलिदान दिया था.

 

10.भारत के निम्न में से किस राज्य में सीप्लेन परियोजना स्थापित की जाएगी?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    गुजरात
d.    राजस्थान

 

Ans:- c. गुजरात
गुजरात में पांच सीप्लेन सेवाओं में से पहली, नर्मदा जिले के केवडिया में अहमदाबाद में साबरमती नदी को स्टेचू ऑफ़ यूनिटी से जोड़ने वाली, सेवा का 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ पटेल की जयंती पर उद्घाटन किया जाएगा. इससे अहमदाबाद और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच की दूरी सिर्फ एक घंटे में तय की जा सकेगी. यह परियोजना केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक निर्देश का हिस्सा है. अन्य स्थानों में मेहसाणा जिले में धरोई बांध, भावनगर जिले के पलिताना में अंबाजी और शत्रुंजय बांध को जोड़ने के लिए और साथ ही अगले चरण में तापी भी शामिल हैं.

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com