google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
September.jpg

20th September

1. विश्व बांस दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है?
A. 18 सितम्बर

B. 19 सितम्बर
C. 20 सितम्बर

D. 21 सितम्बर


Ans:-  A. 18 सितम्बर
हर साल 18 सितंबर को बांस के फायदों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और रोजमर्रा के उत्पादों में इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए विश्व बांस दिवस मनाया जाता है। बांस के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और रोजमर्रा के उत्पादों में इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर के लोग और व्यवसाय इस दिन का उपयोग करते हैं।

2. किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश ने ई-वाहनों के लिए एक नई सब्सिडी योजना की घोषणा की है?
A. दिल्ली

B. गुजरात
C. पंजाब

D. बिहार


Ans:-  B. गुजरात

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणि ने ई-वाहनों के लिए एक योजना की घोषणा की है। यह राज्य में बैटरी चालित दोपहिया और तिपहिया वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहित करेगा। गुजरात में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए यह घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री ने गुजरात में पांच विकास योजनाओं के “पंचशील उपहार” के रूप में सब्सिडी की घोषणा की। योजना के तहत, छात्रों को ई-स्कूटर खरीदने के लिए 12,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

3. किस संगठन ने पोखरण में होवित्जर तोप प्रणाली से जुड़े एक दुर्घटना की जांच शुरू की है?
A. माकम

B. CRIA
C. विमोचाना

D. DRDO
 

Ans:-   D. DRDO
रक्षा अनुसन्धान और विकास संगठन (DRDO) ने होवित्जर तोप प्रणाली से जुड़े हादसे की पूरी जांच शुरू की है। DRDO वर्तमान में दो निजी क्षेत्र की रक्षा फर्मों के साथ ‘एडवांस्ड टोड आर्टिलरी गन सिस्टम (ATAGS) विकसित कर रहा है।

4.  हाल ही में, पीएम मोदी ने किस राज्य में कोसी मेगा ब्रिज का उद्घाटन किया।
A. आंध्र प्रदेश

B. दिल्ली
C. बिहार

D. उत्तर प्रदेश
 

Ans:-  C. बिहार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु को राष्ट्र को समर्पित किया। 1.9 किमी लंबे कोसी मेगा-ब्रिज को कुल 516 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जाना है। पुल के निर्माण के साथ, निर्मली और सरायगढ़ के बीच की रेल दूरी वर्तमान 298 किमी से घटकर 22 किलोमीटर हो जाएगी।

5. किस राज्य सरकार ने “पोशन अभियान” अभियान के तहत कुपोषित बच्चों वाले परिवारों को गाय देने का फैसला किया है?
A. आंध्र प्रदेश

B. दिल्ली
C. बिहार

D. उत्तर प्रदेश
 

Ans:-  D. उत्तर प्रदेश
बच्चों के बीच कुपोषित को खत्म करने की दिशा में एक अनोखे कदम में, उत्तर प्रदेश सरकार ने कुपोषित बच्चों वाले परिवारों को गाय देने का फैसला किया है, जो उनके लिए दूध की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा। यह कदम “पोशन अभियान” के तहत उठाया गया है, जो राज्य में बच्चों और महिलाओं के बीच कुपोषण के स्तर को नीचे लाने में मदद करेगा। गायों को उन परिवारों को दिया जाएगा जो उन्हें रखने के लिए तैयार हैं और उनके लिए जगह भी उपलब्ध है। गाय की देखभाल के लिए परिवार को डीबीटी के माध्यम से प्रतिदिन 30 रुपये की राशि भी दी जाएगी।

6. किस शहर ने वैश्विक स्मार्ट सिटी इंडेक्स 2020 में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है?
A. इंदौर

B. सिंगापुर
C. दिल्ली

D. बेंगलुरु
 

Ans:-  B. सिंगापुर
2020 स्मार्ट सिटी इंडेक्स, हैदराबाद को 85 वें स्थान पर (2019 में 67 से नीचे), नई दिल्ली को 86 वीं रैंक (2019 में 68 से नीचे) पर रखा गया था, मुंबई 93 वें स्थान पर था (2019 में यह 78 पर था), और बेंगलुरु 95 वें पर (2019 में 79)

7. किस भारतीय युवा को यूएन की 2020 क्लास ऑफ 17 यंग लीडर्स की सूची में शामिल किया गया है?
A. अनिल माकले

B. दिनेश कुमार
C. सचिन सिंह

D. उदित सिंघल
 

Ans:-  D. उदित सिंघल
भारतीय युवा उदित सिंघल को सतत विकास लक्ष्यों के 2020 क्लास ऑफ 17 यंग लीडर्स के लिए चुना किया गया है। उन्हें 2020 के युवा लीडर्स की सूची में रखा गया है जो सतत विकास लक्ष्यों को प्रोत्साहित करते हैं। उदित सिंघल Glass2Sand के संस्थापक हैं, जो दिल्ली में कांच के कचरे की चुनौती से निपटने के लिए एक शून्य-अपशिष्ट पारिस्थितिकी तंत्र पर आधारित एक पहल है। इस पहल के तहत खाली कांच की बोतलों को लैंडफिल में डंप होने से बचाया गया और जिसे बाद में रेत में बदल दिया, जिससे उसका पुनः व्यावसायिक रूप में इस्तेमाल हो पाया।

8. हाल ही में अमिताभ घोष का निधन हो गया, वह इनमें से किस संस्था के पूर्व प्रमुख थे?
A.  RBI

B. SEBI
C.SIDBI

D. NABARD
 

Ans:- A.  RBI
 

9. Azadi: Freedom. Fascism. Fiction” शीर्षक पुस्तक किसने लिखी है?
A. आवेश नागर

B. मन्नु भंडारी
C.अरुंधति रॉय

D. कृष्णा भावर
 

Ans:-  C.अरुंधति रॉय
अरुंधति रॉय द्वारा लिखी गई “Azadi: Freedom. Fascism. Fiction” शीर्षक नई पुस्तक को पेंगुइन बुक्स लिमिटेड द्वारा प्रकाशित किया गया है। इस नॉनफिक्शन बुक में निबंधों का एक संग्रह है जो बढ़ती अधिनायकवाद की दुनिया में स्वतंत्रता का अर्थ बतलाती है। इसके निबंध संग्रह में भाषा की भूमिकाओं और COVID-19 के कारण वैश्विक महामारी के बीच वैकल्पिक काल्पनिक भूमिकाएं शामिल हैं।

10. विश्व जल निगरानी दिवस कब मनाया जाता है?
A. 18 सितम्बर

B. 19 सितम्बर
C. 20 सितम्बर

D. 21 सितम्बर
 

Ans:-  A. 18 सितम्बर
वर्ष 2003 से 18 सितंबर को विश्व स्तर पर World Water Monitoring Day यानि विश्व जल निगरानी दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में जल की निगरानी और जल संसाधनों की सुरक्षा में लोगों की जागरूकता और भागीदारी को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। विश्व जल निगरानी दिवस स्थानीय नदियों और नहरों अन्य जल निकायों की स्थिति की निगरानी के लिए सभी उम्र के लोगों को एक साथ लाता है। इस वर्ष के विश्व जल निगरानी दिवस 2020 का विषय ‘Solve Water’ है।