google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0

1. 56 वें संस्करण में ‘वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ़ द ईयर अवार्ड’ को जीतने वाली पहली भारतीय महिला कौन हैं?

A.विजेता कुंवर

B. ऐश्वर्या श्रीधर

C. शिवांजली छाया

D. निधी तिवारी

 

Ans:-  B. ऐश्वर्या श्रीधर

56 वें संस्करण में ‘वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ़ द ईयर अवार्ड’ को जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर ऐश्वर्या ने एक इतिहास रच दिया है। 23 साल की उम्र में अपनी श्रेणी में इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को जीतने वाली वे सबसे कम उम्र की महिला बनीं। ऐश्वर्या श्रीधर के फोटो का शीर्षक ‘Lights of passion’ है, जिसे वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ़ द ईयर 2020 में सबसे अधिक सरहाना मिली। यह घोषणा British Natural History Museum में की गयी थी, जहाँ श्रीधर ने दुनिया के 80 से अधिक देशों से 50,000 एंट्रीज में से जीत हासिल की।

 

2. किसने स्टबल को खाद में रूपांतरित करने हेतु बायो-डीकंपोजर विकसित किया है?

A. आई आई टी दिल्ली

B. भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान

C. आई आई टी लखनऊ

D. केंद्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान

 

Ans:-  B. भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान जिसे पूसा रिसर्च इंस्टीट्यूट के नाम से भी जाना जाता है द्वारा बायोडीकंपोजर समाधान विकसित किया है। इसका छिड़काव राष्ट्रीय राजधानी के नरेला क्षेत्र में हिरंकी गाँव के एक खेत में किया गया है। इस प्रक्रिया का उद्देश्य स्टबल को खाद में बदलना और इसे जलाने की प्रथा से दूर करने में मदद करना है। पिछले 2 दिनों से पड़ोसी राज्यों में जलने के बीच दिल्ली का प्रदूषण स्तर बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया है। दिल्ली सरकार ने के अनसार किसानों को पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा क्योंकि यह प्रक्रिया सरकार द्वारा की जाएगी।

 

3.  सबसे बड़े आर्कटिक विज्ञान अभियान का नाम क्या है?

A. EMLI

B. मोजेक

C. C-DAC

D. लॉन्गइयरबाईन

 

Ans:-  B. मोजेक

सबसे बड़े आर्कटिक विज्ञान अभियान का नाम मोजेक है। इस मिशन के तहत पॉर्टस्टर्न अनुसंधान पोत पिछले साल आर्कटिक महासागर के पार जाने के बाद जर्मनी के ब्रेमरहेवन लौट आया जो दुनिया के शीर्ष पर समुद्री बर्फ में जम गया। इसमें दुनिया भर के अनुसंधान संस्थानों के सैकड़ों वैज्ञानिकों के सहयोग शामिल थे।यह भौतिक रासायनिक एवं जैविक प्रक्रियाओं का अध्ययन करने के लिये एक अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान अभियान है जो आर्कटिक के वातावरण समुद्री बर्फ महासागर एवं पारिस्थितिकी तंत्र को एक साथ अपने अध्ययन में शामिल करता है।

 

4. किसने भारत में एक पायलट ‘एक्वापोनिक्स सुविधा’ शुरू की है?

A. कम्प्यूटिंग मशीनरी संघ

B. इंजीनियरों का अंतर्राष्ट्रीय संघ

C. उन्नत कंप्यूटिंग विकास केंद्र

D. तकनीकी शिक्षा के लिए भारतीय समाज

 

Ans:-  C. उन्नत कंप्यूटिंग विकास केंद्र

उन्नत कंप्यूटिंग विकास केंद्र (C-DAC) मोहाली में गुरु अंगद देव वेटरनरी यूनिवर्सिटी (GADVASU) लुधियाना द्वारा एक पायलट एक्वापॉनिक्स सुविधा शुरू की गई है। एक्वापोनिक्स एक प्रणाली है जो एक बंद प्रणाली के भीतर हाइड्रोपोनिक्स मिट्टी-कम कृषि और जलीय कृषि को एकजुट करती है। यह सुविधा लगभग 100% जैविक है। यह सुविधा खेती प्रणाली की निगरानी और स्वचालित नियंत्रण के लिए उन्नत सेंसर के साथ प्रदान की जाती है।

 

5. किस कंपनी ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुसंधान केंद्र शुरू करने हेतु तेलंगाना सरकार के साथ भागीदारी की है?

A. इंटेल

B. गूगल

C. फेसबुक

D. फ्लिपकार्ट

 

Ans:-  A. इंटेल

इंटेल इंडिया ने तेलंगाना सरकार अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान हैदराबाद (IIIT-H) और पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया (PHFI) के साथ । मिलकर हैदराबाद में एक लागू कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुसंधान केंद्र (INAI) शुरू किया है। यह एक ऐसी पहल है जो एआई का उपयोग भारतीय संदर्भ में जनसंख्या-स्तर की समस्याओं को हल करने के लिए करती है जिसमें स्वास्थ्य सेवा और स्मार्ट गतिशीलता में चुनौतियों को पहचानने और निस्तारण करने का केंद्र बिंदु है। यह नवाचार और उद्यमिता को चलाकर एआई में भारत के नेतृत्व को गति देने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में प्रदर्शन करेगा।

 

6. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में छात्रों और शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए किस कंपनी ने एआईसीटीई के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

A. टेस्ला

B. फेसबुक

C. गूगल

D. माइक्रोसॉफ्ट

 

Ans:-  D. माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में छात्रों और शिक्षकों को कुशल बनाने के लिए एआईसीटीई के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह एआईसीटीई के ई-लर्निंग पोर्टल ईएलआईएस के माध्यम से छात्रों और शिक्षकों को 1500 से अधिक पाठ्यक्रम मॉड्यूल मुफ्त प्रदान करेगा। टेक दिग्गज ने अपने लर्निंग रिसोर्स सेंटर माइक्रोसॉफ्ट लर्न को ईएलआईएस प्लेटफॉर्म के साथ एकीकृत किया है जो छात्रों के लिए व्यक्तिगत सीखने के रास्तों और संसाधनों तक पहुंच प्रदान करने के लिए एआई आईओटी डेटा साइंस और क्लाउड कंप्यूटिंग सहित कई अन्य तकनीकों को शामिल कर रहा है।

 

7.  किसने सेंट्रल बैंक ऑफ़ द ईयर अवार्ड 2020 में गवर्नर ऑफ़ द ईयर का पुरस्कार जीता है ?

A. ई गंग

B. शक्तिकान्त दास

C. मार्क कार्नी

D. बर्कशायर हाथवे

 

Ans:-  C. मार्क कार्नी

मार्क कार्नी ने सेंट्रल बैंक ऑफ़ द ईयर अवार्ड 2020 में गवर्नर ऑफ़ द ईयर का पुरस्कार जीता है मार्क कार्नी बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर है और मार्क कार्नी को बैंकिंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए गवर्नर ऑफ़ द ईयर पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है।

 

8.  किस राज्य ने स्वच्छ पेयजल के लिए सुजल ड्रिंक फॉर टैप मिशन योजना को शुरू किया है ?

A. ओडिशा

B. असम

C. दिल्ली

D. बिहार

 

Ans:-  A. ओडिशा

ओडिशा राज्य ने स्वच्छ पेयजल के लिए सुजल ड्रिंक फॉर टैप मिशन योजना को शुरू किया है इस योजना के तहत उड़ीसा राज्य के सभी शहरी क्षेत्रों में पानी के कनेक्शन प्रदान करना और स्वच्छ जल उपलब्ध कराना ताकि गांव की महिलाओं को पानी लेने के लिए दूर ना जाना पड़े।

 

9.  इमोमाली रहमोन किस देश के राष्ट्रपति के रूप में पुनः नियुक्त किये गए है?

A. पाकिस्तान

B. कजाखिस्तान

C. सऊदी अरब

D. ताजिकिस्तान

 

Ans:-  D. ताजिकिस्तान

ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन एक बार फिर इस पद के लिये चुने गए हैं। इमोमाली रहमोन ने 90 प्रतिशत मतों के साथ जीत दर्ज की है। परिणाम चुनाव आयोग ने राजधानी दुशांबे में घोषणा की कि लंबे समय से सत्ता की कमान संभाल रहे। रहमान का कार्यकाल सात वर्ष का होगा। अधिकारियों के अनुसार देश के पांच करोड़ पात्र मतदाताओं में से लगभग 85 प्रतिशत ने अपने मतपत्रों को सौंप दिया।

 

10. आदिवासियों के लिए तकनीकी” पहल की शुरुआत हेतु ट्राइफेड ने किसके साथ साक्षेदारी की है?

A. आईआईटी दिल्ली

B. IBM मुंबई

C. आईआईटी कानपुर

D. आईआईटी  ग्वालियर

 

Ans:-  C. आईआईटी कानपुर

आदिवासियों के लिए तकनीकी पहल की शुरुआत जनजातीय कार्य मंत्रालय के ट्राइफेड द्वारा छत्तीसगढ़ लघु वन उपज फेडरेशन और आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर ई-लॉन्च के माध्यम से की गई। इसका उद्देश्य वन धन विकास केंद्रों (वीडीवीके) के माध्यम से संचालित होने वाले स्वयं सहायता समूहों की सहायता से उद्यमिता विकास सॉफ्ट स्किल सूचना प्रौद्योगिकी और व्यावसायिक विकास पर ध्यान देने के साथ-साथ आदिवासियों का समग्र विकास करना है। छत्तीसगढ़ राज्य के सभी जिलों में वन धन लाभार्थियों को सूक्ष्म उद्यम निर्माण प्रबंधन और कामकाज के विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षित किया जा रहा है।

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com