google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
Current%20Affairs%20formate_edited.jpg

भारत को पहला ऑस्कर अवार्ड किसने दिलाया था?
A. मालिनी कुंवर
B. भानु अथैया
C. अनिल कपूर
D. देवदत्त

 

Ans:-  B. भानु अथैया 

काफी लम्बे समय से बीमारी से लड़ रहीं देश के लिए ऑस्कर जितने वाली भानु अथैया ने 91 वर्ष की उम्र में अपने घर में आखरी सांसे ली। आठ साल पहले भानु अथैया के ब्रेन में ट्यूमर मिला था और पिछले तीन सालों से वो बेड पर थी क्योकि उनके शरीर का एक भाग लकवा से ग्रसित हो गया था। भानु अथैया का जन्म 28 अप्रैल 1929 में कोल्हापुर में हुआ था। साल 1982 में आई फ़िल्म गाँधी के लिए उन्हें बेस्ट कस्टूम डिज़ाइनर के लिए ऑस्कर अवार्ड मिला था और ये देश का पहला ऑस्कर था। साल 1956 में लेजेंड्री डायरेक्टर गुरुदत्त की सुपरहिट फिल्म सीआईडी से अपने कस्टूम डिज़ाइनर करियर की शुरुआत की थी। वे बॉलीवुड के कई दिगज निर्देशकों के साथ काम कर चुकी थी। इन्हे ऑस्कर लेडी के नाम से भी जाना जाता है।

 

किस राज्य ने 2021 में होने वाली 50वीं वार्षिक ‘स्काल इंटरनेशनल एशिया एरिया (SIAA) कांग्रेस का आयोजन किया?
A. दिल्ली
B. मध्यप्रदेश
C. महाराष्ट्र
D. जम्मू और कश्मीर

 

Ans:-  D. जम्मू और कश्मीर

केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर वर्ष 2021 में होने वाली 50वीं वार्षिक ‘स्काल इंटरनेशनल एशिया एरिया (SIAA) कांग्रेस की मेजबानी करेगा। स्काल इंटरनेशनल (Skal International) एकमात्र व्यावसायिक संगठन है जो वैश्विक पर्यटन और मैत्री को प्रोत्साहित करते हुए पर्यटन उद्योग के सभी क्षेत्रों को एकजुट करता है। एसआईएए कांग्रेस 8 से 11 अप्रैल 2021 के बीच श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) में आयोजित की जाएगी। यह कार्यक्रम केंद्र शासित प्रदेश को वैश्विक मानचित्र पर रखेगा जिससे अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन खिलाड़ियों के कश्मीर जाने का मार्ग प्रशस्त होगा।

 

हाल ही में चर्चित लेपिडोप्टेरा प्रजाति, निम्न में से किससे सम्बंधित है?
A. लकड़बग्घा
B. तेंदुआ
C. बिल्ली
D. तितली और कीट

 

Ans:-  D. तितली और कीट

लेपिडोप्टेरा प्रजाति तितलियों और पतंगे कीट से संबंधित हैं जो भारत में पाए जाते हैं। प्रजाति कीटों का क्रम है जिसमें कंकाल पतंगे और तितलियाँ शामिल हैं। प्रजाति का नाम ग्रीक से लिया गया है और इसका अर्थ है स्कैलि विंग्ड सूक्ष्म धूल के तराजू को ढंकने का जिक्र करते हैं जो इन कीड़ों के पंखों पर एक अनूठी विशेषता है।

 

मोबाइल जल परीक्षण प्रयोगशाला की शुरुआत किस राज्य ने की है?
A. पंजाब
B. हरियाणा
C. दिल्ली
D. उत्तरप्रदेश

 

Ans:-  B. हरियाणा

हरियाणा राज्य सरकार ने पानी की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए एक मोबाइल जल परीक्षण प्रयोगशाला की शुरुआत की है। मोबाइल प्रयोगशाला पूरी तरह से एक बहु-पैरामीटर प्रणाली से सुसज्जित है जिसमें विश्लेषक/सेंसर/ मूल्यांकन/उपकरण लगे हैं। जल शक्ति मंत्रालय के जल जीवन मिशन का उद्देश्य वर्ष 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण घर में नल द्वारा जल का कनेक्शन प्रदान करना है। प्रयोगशाला मौके पर ही जल गुणवत्ता समस्या की तुरंत पहचान करने में मदद करेगी।

 

किसने स्कूलों में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अटल इनोवेशन मिशन के साथ स्टेटमेंट ऑफ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए हैं?
A. WHO
B. CGI
C. ISRO
D. IBM

 

Ans:-  B. CGI

नीति आयोग के तहत काम करने वाले अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने स्कूलों में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए सीजीआई इंडिया के साथ स्टेटमेंट ऑफ़ इंटेंट (SOI) पर हस्ताक्षर किए हैं। साझेदारी का उद्देश्य अटल टिंकरिंग लैब स्कूलों से एक अभिनव और सफल कार्यबल बनाना है। स्टेटमेंट ऑफ़ इंटेंट के अनुसार, सीजीआई छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए पूरे हैदराबाद चेन्नई बैंगलोर और मुंबई में एटीएल के साथ 100 स्कूलों को अपनायेगा। पहल के तहत सीजीआई स्वयंसेवक एसटीईएम टूल्स का उपयोग करके अपने तकनीकी साक्षरता को हाथों-हाथ अनुभव के माध्यम से सुधारने के लिए एटीएल में छात्रों का उल्लेख करेंगे।

 

निम्न में से कौन बैंकिंग ग्राहकों को आरटीजीएस सुविधाओं की उपलब्धता का निर्णय करता है?
A. वर्ल्ड बैंक
B. बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र
C. स्टेट बैंक ऑफ़ इण्डिया
D. भारतीय रिजर्व बैंक

 

Ans:-  D. भारतीय रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) बैंकिंग ग्राहकों को रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम (RTGS) सुविधाओं की उपलब्धता का फैसला करता है। वास्तविक समय में निपटान का मतलब है कि भुगतान लेनदेन किसी भी प्रतीक्षा अवधि केअधीन नहीं है। संसाधित होते ही लेन-देन निपट जाता है। केंद्रीय बैंक ने घरेलू व्यवसाय और संस्थान वास्तविक समय में तेज और निर्बाध भुगतान की सुविधा के लिए दिसंबर 2020 से आरटीजीएस (रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) प्रणाली चौबीस घंटे उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

 

असमानता को कम करने के लिए प्रतिबद्धता (CRI) सूचकांक 2020 में भारत किस रैंक पर है?
A. 176
B. 138
C. 129
D. 101

 

Ans:-  C. 129

भारत को हाल ही में प्रकाशित असमानता को कम करने के लिए प्रतिबद्धता (CRI) सूचकांक 2020 में 158 देशों में से 129 वें स्थान पर रखा गया है। सूचकांक में नॉर्वे शीर्ष स्थान पर रहा है। 158 वें स्थान पर काबिज दक्षिण सूडान सूचकांक में सबसे कम रैंकिंग वाला देश है। यह सूचकांक का तीसरा संस्करण है जो कोविड-19 के समय में असमानता से निपटने पर केंद्रित है। इस सूचकांक को ऑक्सफैम इंटरनेशनल’ द्वारा डेवलपमेंट फाइनेंस इंटरनेशनल के साथ साझेदारी में और स्वतंत्र विशेषज्ञों से प्राप्त आकड़ों के साथ जारी किया जाता है।

 

केंद्र सरकार ने स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम और LTC कैश वाउचर स्कीम के लिए कितने रुपये अलग रखे हैं ?
A. 36000 करोड़
B. 73000 करोड़
C. 50000 करोड़
D. 64000 करोड़

 

Ans:-  B. 73000 करोड़

केंद्र सरकार ने स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम और LTC कैश वाउचर स्कीम के लिए सरकार ने 73000 करोड़ रुपये अलग रखे हैं। उपभोक्ता मांग को प्रोत्साहित करने के लिए योजना तैयार की गई है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा 25000 करोड रुपये का अतिरिक्त बजट सड़क रक्षा जल आपूर्ति शहरी विकास और घरेलू स्तर पर उत्पादित पंजी आधारित उपकरणों पर होने वाले व्यय के लिए प्रदान किया जा रहा है। केंद्र सरकार राज्यों को 50 वर्षों के लिए 12000 करोड़ रूपए के पूंजीगत व्यय के लिए एक विशेष ब्याज मुक्त ऋण जारी कर रही है।

 

अपोलो अस्पतालों के साथ साझेदारी में किस बैंक ने “स्वस्थ जीवन कार्यक्रम” शुरू करने के लिए सहयोग किया है?
A. एचडीएफसी बैंक
B. बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र
C. स्टेट बैंक ऑफ़ इण्डिया
D. भारतीय रिजर्व बैंक

 

Ans:-  A. एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक और अपोलो अस्पतालों ने समग्र स्वास्थ्य सेवा समाधान “स्वस्थ जीवन कार्यक्रम” शुरू करने के लिए सहयोग किया है।
यह कार्यक्रम एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों के लिए शुरू किया जाएगा, ताकि ग्राहकों के लिए प्रक्रिया को सुविधाजनक और आसान बनाते हुए स्वस्थ जीवन को सुलभ और सस्ता बनाया जा सके। ग्राहकों को अपोलो के -डिजिटल प्लेटफॉर्म, अपोलो आदि पर किसी भी कीमत पर आपातकालीन अपोलो चिकित्सक के लिए चौबीस घंटे का समय मिलेगा।

 

हाल ही में, जॉन आर रीड का निधन हो गया। वह किस क्षेत्र से संबंधित थे?
A. पत्रकारिता
B. फुटबॉल
C. क्रिकेट
D. लेखन

 

Ans:-  C. क्रिकेट

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेट ऑलराउंडर, जोहान रिचर्ड रीड का निधन। वह न्यूजीलैंड के सबसे पुराने जीवित परीक्षण खिलाड़ी भी थे। वह न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट जीत हासिल करने वाले पहले क्रिकेटर थे।