google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
September.jpg

13 September 2020

 1.हाल ही में किस ने मध्य एशियाई देश ताजिकिस्तान और किर्गिस्तान के साथ द्विपक्षीय बैठकें की ?

A. नरेंद्र मोदी  

B. एस जयशंकर
C. अमित शाह

D. नितिन गडकरी
 

उत्तर — B. एस जयशंकर

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने मध्य एशियाई देशों ताजिकिस्तान और किर्गिस्तान के साथ द्विपक्षीय बैठकें की। किर्गिस्तान के साथ- विदेश मंत्री जयशंकर ने मास्को में किर्गिस्तान के विदेश मंत्री चिंगीज ऐदरबेकोव के साथ एससीओ से अलग एक सार्थक बैठक की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय हितों के मुद्दों पर चर्चा की। डॉ. जयशंकर ने ताजिक विदेश मंत्री सिरोजिद्दीन मुहरीद्दीन के साथ एक बैठक की। विदेश मंत्री ने बढ़ते द्विपक्षीय और क्षेत्रीय सहयोग एवं इस रणनीतिक साझेदारी को अत्यधिक महत्व देते हुए प्रसन्नता व्यक्त की।

 

2. हाल ही में जानवरो के लिए समर्पित भारत के पहले अंडर -पास का निर्माण किया गया हैं , यह अंडरपास किस राज्य में निर्मित किया गया हैं ?
A. मध्य प्रदेश

B. उत्तर प्रदेश
C. बिहार

D. महाराष्ट्र
 

उत्तर — A. मध्य प्रदेश

दुनिया का सबसे बड़ा अंडरपास पेच टाइगर रिज़र्व मध्य प्रदेश में बनाया गया हैं। जानवरो के लिए समर्पित भारत के पहले अंडर -पास का निर्माण किया गया हैं यह अंडरपास नेशनल हाईवे 44 के ऊपर हैं। नेशनल हाईवे 44 श्री नगर से कन्या कुमारी तक हैं। जो भारत का सबसे बड़ा (लम्बा)नेशनल हाईवे हैं। और इस हाईवे में 16 किलोमीटर तक एलिवेटेड हैं

 

3. किसने ‘ रीयल मैंगो ‘ नामक अवैध सॉफ़्टवेयर रैकेट के संचालन को नाकाम किया है  ?
A. दिल्ली पुलिस

B. वायु सेना
C. थल सेना

D. रेलवे सुरक्षा बल
 

उत्तर — D. रेलवे सुरक्षा बल

रेलवे सुरक्षा बल ने एक देशव्यापी अन्वेषण में एक अवैध सॉफ्टवेयर रियल मैंगो के संचालन को नाकाम किया है। इसका उपयोग रेलवे आरक्षण की पुष्टि के लिए किया जाता है। आरपीएफ ने असम बिहार गुजरात और पश्चिम बंगाल में करीब 50 गिरफ्तारियां की हैं। रियल मैंगो सॉफ्टवेयर आईआरसीटीसी वेबसाइट पर तत्काल टिकट बुकिंग के लिए विकसित एक अवैध कुख्यात सॉफ्टवेयर है। यह अवैध और आम तौर पर प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर एक फ्लाई स्पीड पर भारतीय रेल टिकट बुकिंग की पूरी प्रक्रिया करता है।

 

4.किस राज्य सरकार ने देश की पहली एकीकृत एयर एम्बुलेंस सेवा शुरू की है ?
A. असम

B. ओडिशा
C. कर्नाटक

D. आंध्रप्रदेश
 

उत्तर — C. कर्नाटक

कर्नाटक राज्य सरकार ने देश की पहली एकीकृत एयर एम्बुलेंस सेवा शुरू की है एकीकृत एयर एम्बुलेंस सेवा के तहत रोगियों को हवाई जहाज से आपातकालीन स्थिति में एक स्थान से दूसरे स्थान तक आरामदायक और तनाव मुक्त परिवहन प्रदान करना है।

 

5. यानोमामी जनजाति का सम्बन्ध किस महाद्वीप से हैं जो हाल ही में ब्लड गोल्ड के कारन चर्चा में हैं ?
A. दक्षिण अमेरिका

B. एन्टार्टिका
C. ऑस्ट्रेलिया

D. एशिया
 

उत्तर — A. दक्षिण अमेरिका

यानोमामी जनजाति अमेज़ॉन जंगल में पाई जाती हैं इनकी कुल जनसँख्या 35 हज़ार हैं। यानोमामी जनजाति ने भारत से गुहार लगाई हैं की ब्लड गोल्ड न ख़रीदे। यहाँ सोने की अवैध खनन के विरोध करने पर यानोमामी जनजाति का नरसंघार किया गया। जिससे इनके 20% जनसंख्या में कमी आई।

 

6. हाल ही में केंद्र सरकार ने लॉक डाउन की अवधि के दौरान बैंक कर्ज की क़िस्त के ब्याज पर विचार करने हेतु किसकी अध्यक्षता में समिति का गठन किया हैं ?
A. अनिल दांडेकर

B. महेश लोहिया
C. राजीव महर्षि

D. काकू नखाते
 

उत्तर — C. राजीव महर्षि

केंद्र सरकार ने लॉक डाउन की अवधि के दौरान बैंक कर्ज की क़िस्त के ब्याज पर विचार करने हेतु राजीव महर्षि अध्यक्षता में समिति का गठन किया हैं। राजीव महर्षि पूर्व कम्पट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल थे और ये भारत के वित्त सचिव भी रह चुके हैं । कम्पट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल 148 से 151 अनुच्छेद में हैं। वर्तमान में भारत के कम्पट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल गिरीशचंद्र मुर्मू हैं। इस समिति में राजीव महर्षि के अलवा 2 और लोग हैं रविंद्र ढोलकिया और केवी कामथ।

 

7. केंद्र सरकार ने ‘कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ने में मदद करने के उद्देश्य से गरीबों के लिए ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत कितने करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है ?
A. 2.2 लाख करोड़

B. 3.2 लाख करोड़
C. 1.7 लाख करोड़

D. 10.1 लाख करोड़
 

उत्तर — C. 1.7 लाख करोड़

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ने में मदद करने के उद्देश्य से गरीबों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.7 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है।

 

8. भारत-फ्रांस-ऑस्ट्रेलिया की पहली त्रिपक्षीय वार्ता किस तिथि को आयोजित की गई ?
A. 8 सितंबर 2020

B. 9 सितंबर 2020
C. 10 सितंबर 2020

D. 11 सितंबर 2020
 

उत्तर — B. 9 सितंबर 2020

भारत-फ्रांस-ऑस्ट्रेलिया की पहली त्रिपक्षीय वार्ता 9 सितंबर 2020 को आयोजित की गई। बैठक की सह-अध्यक्षता भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला फ्रांस के यूरोप और विदेश मामलों के महासचिव फ्रैंकोइ दिलाने और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामले और व्यापार सचिव फ्रांसिस एडम्सन ने की

 

9. 11 सितंबर 2020 को आचार्य विनोबा भावे कि केवी जयंती मनायी गयी?
A. 120 वीं

B. 122 वीं
C. 124 वीं  

D. 125 वीं
 

उत्तर — D. 125 वीं

आचार्य विनोबा भावे का जन्म 11 सितंबर 1895 को बॉम्बे प्रेसीडेंसी में हुआ था। इस साल उनकी 125 वीं जयंती मनाई गयी। विनोबा भावे भूदान आंदोलन के संस्थापक थे। उन्होंने सर्वोदय आंदोलन शुरू किया।

 

10. नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (NSD) का प्रमुख किन्हे बनाया गया है ?
A. परेश रावल

B. अनुपम खेर
C. मनोज वाजपेयी

D. पंकज त्रिपाठी
 

उत्तर — A. परेश रावल