google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0

11 September 2020

1.रेटिंग एजेंसी क्रिसिल के अनुसार वित्त वर्ष 2020-2021 में देश की जीडीपी में निम्न में से कितने प्रतिशत की गिरावट दर्ज की जा सकती है?
a.    9 प्रतिशत
b.    5 प्रतिशत
c.    7 प्रतिशत
d.    6 प्रतिशत

 

Ans:- a. 9 प्रतिशत
रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने कहा है कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 9 फीसदी की गिरावट आ सकती है. एजेंसी का कहना है कि कोरोना संक्रमण अब भी अपने पीक पर नहीं पहुंचा है और सरकार पर्याप्त रकम नहीं खर्च कर रही. भारत सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार इस वित्त वर्ष की पहली यानी जून तिमाही में जीडीपी में 23.9 फीसदी की जबरदस्त गिरावट आई है. क्रिसिल का अनुमान है कि अक्टूबर में खत्म होने वाली इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में इकोनॉमी में 12 फीसदी की गिरावट आ सकती है.

 

2.बॉलिवुड के किस जाने-माने ऐक्टर को नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा का प्रमुख नियुक्त किया गया है?
a.    सलमान खान
b.    अजय देवगन
c.    परेश रावल
d.    अनुपम खेर

 

Ans:- c. परेश रावल
बॉलिवुड के जाने-माने ऐक्टर परेश रावल को नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) का प्रमुख नियुक्त किया गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजरात से बीजेपी के पूर्व लोकसभा सांसद परेश रावल को एनएसडी का अध्यक्ष नियुक्त किया है. उनकी नियुक्ति 4 साल के लिए की गई है. यह पद साल 2017 से ही खाली था. पद्मश्री से सम्मानित परेश रावल राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के साथ कई अन्य अवार्ड भी जीत चुके हैं और कई हिट फिल्में भी दे चुके हैं.

 

3.आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में भारत 26 अंक के नुकसान के साथ निम्न में से किस स्थान पर पहुँच गया हैं?
a.    105वें स्थान पर
b.    125वें स्थान पर
c.    115वें स्थान पर
d.    151वें स्थान पर

 

Ans:- a. 105वें स्थान पर
इस सूची में हांगकांग और सिंगापुर पहले और दूसरे स्थान पर तथा चीन 124वें स्थान पर है. सूची में प्रथम दस देशों में न्यूजीलैंड, स्विट्जरलैंड, अमेरिका, आस्ट्रेलिया, मारीशस, जॉर्जिया, कनाडा और आयरलैंड शामिल हैं. जापान को सूची में 20वां, जर्मनी को 21वां, इटली को 51वां, फ्रांस को 58वां, रूस को 89वां और ब्राजील को 105वां स्थान मिला है. जिन देशों को सबसे नीचे स्थान मिला है उनमें अफ्रीकी देश, कांगो, जिम्बाब्वे, अल्जीरिया, ईरान, सूडान, वेनेजुएला आदि शामिल हैं.

 

4.कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने खाताधारकों की दुर्घटना या बीमारी से होने वाली मौत के कारण उनके नॉमिनी को कितने लाख रूपए का बीमा देने की घोषणा की है?
a.    दस लाख
b.    पांच लाख
c.    सात लाख
d.    चार लाख

 

Ans:- c. सात लाख
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के तहत आने वाले कर्मचारियों की मृत्यु पर उनके आश्रितों को मिलने वाले मैक्सिमम एश्योरेंस की लिमिट बढ़ाकर सात लाख कर दिया है. किसी भी EPF खाताधारक के निधन पर उसके परिवार को यह राशि मिलती है. यह बीमा राशि आखिरी 12 महीनों के वेतन के आधार पर तय होती है. ईपीएफओ की कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा (ईडीएलआई) योजना के तहत सभी ईपीएफ खाताधारकों को अनिवार्य बीमा कवर प्रदान किया जाता है. प्राकृतिक, बीमारी या दुर्घटना के कारण खाताधारक की मृत्यु होने की स्थिति में नामित व्यक्ति को इस राशि का एकमुश्त भुगतान किया जाता है.

 

5.केंद्र सरकार ने बिहार में कितने करोड़ रुपये की लागत वाली मुंगेर-भागलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क के निर्माण की मंजूरी दे दी है?
a.    571 करोड़ रुपये
b.    971 करोड़ रुपये
c.    671 करोड़ रुपये
d.    891 करोड़ रुपये

 

Ans:- b. 971 करोड़ रुपये
केंद्र सरकार ने बिहार में 971 करोड़ रुपये की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना को मंजूरी दे दी. यह राष्ट्रीय राजमार्ग- 80 पर 120 किलोमीटर लंबी परियोजना है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सरकार ने 120 किलोमीटर लंबी मुंगेर-भागलपुर-त्रिपेटी-कहलगांव खंड पर कंक्रीट सड़क निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. मंत्रालय ने कहा कि मुंगेर-भागलपुर दो लेन की परियोजना होगी. उन्होंने इस सड़क खंड के तुरंत मरम्मत कार्यों के लिए 20 करोड़ रुपये जारी करने का भी आदेश दिया है.

 

6.विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    12 अगस्त
b.    10 जनवरी
c.    15 मार्च
d.    10 सितंबर

 

Ans:- d. 10 सितंबर
हर साल 10 सितंबर को विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य दुनिया भर में आत्महत्या को रोकने के लिए जागरूकता बढ़ाना है. वर्ष 2020 विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस का विषय ‘Working Together to Prevent Suicide’ है. इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ (WFMH) के साथ मिलकर साल 2003 से लगातार दुनिया भर में विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करता है.

 

7.हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से हाल ही में भारत, ऑस्ट्रेलिया और किस देश के बीच त्रिपक्षीय वार्ता का आयोजन किया गया?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    फ्रांस
d.    रूस

 

Ans:- c. फ्रांस
हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से हाल ही में भारत, ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस के बीच त्रिपक्षीय वार्ता का आयोजन किया गया. विदेश मंत्रालय द्वारा इस संबंध में जारी बयान के अनुसार, बैठक के दौरान मुख्य तौर पर इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया. बैठक में तीनों पक्षों ने कोरोना वायरस महामारी के संदर्भ में उभरती चुनौतियों पर भी चर्चा की, जिसमें हिंद महासागर के देशों पर महामारी का वित्तीय प्रभाव भी शामिल है. इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया भारत के प्रमुख भागीदार हैं.

 

8.बॉलीवुड के किस प्रसिद्ध अभिनेत्री को महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ दल के राजनेताओं के साथ विवाद के मद्देनज़र गृह मंत्रालय द्वारा वाई-प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी गई है?
a.    कंगना रनौत
b.    तापसी पन्नू
c.    रिया चक्रवर्ती
d.    दीपिका पादुकोण

 

Ans:- a. कंगना रनौत
बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत को वाई श्रेणी की सुरक्षा मिली है. इस प्रकार की सुरक्षा को औपचारिक तौर पर ‘वीआईपी सुरक्षा’ कहा जाता है. नियमों के अनुसार, वाई-प्लस सुरक्षा श्रेणी के तहत 11 सुरक्षाकर्मी तैनात किये जाते है, जिसमें 2 कमांडो भी होते हैं. किसी भी व्यक्ति विशेष को सुरक्षा देने और किस श्रेणी की सुरक्षा देने का निर्णय गृह मंत्रालय द्वारा इंटेलिजेंस ब्यूरो और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग जैसे खुफिया विभागों द्वारा दिये गए इनपुट के आधार पर लिया जाता है.

 

9.सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में लोन मोरेटोरियम की तारीख को कब तक के लिए बढ़ा दिया है?
a.    10 अक्टूबर
b.    15 सितंबर
c.    28 सितंबर
d.    31 दिसंबर

 

Ans:- c. 28 सितंबर
सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में लोन मोरेटोरियम की तारीख को 28 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने लोगों को बड़ी राहत दी है. इसका मतलब है कि लोगों के लिए अपने कर्ज की ईएमआई का इस तारीख तक भुगतान करना जरूरी नहीं है. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को ठोस फैसला लेने के लिए 2 हफ्ते का समय दिया है. आरबीआई ने कोरोना संक्रमण के आर्थिक असर को देखते हुए मार्च में तीन महीने के लिए मोरेटोरियम सुविधा दी थी. यह सुविधा 1 मार्च से 31 मई तक तीन महीने के लिए लागू की गई थी. बाद में आरबीआई ने इसे तीन महीनों के लिए और बढ़ाते हुए 31 अगस्त तक के लिए कर दिया था.

 

10.निम्न में से किस राज्य सरकार ने राज्य में हरियाली सुनिश्चित करने के लिए आई रखवाली मोबाइल ऐप लॉन्च की है?
a.    पंजाब
b.    बिहार
c.    झारखंड
d.    राजस्थान

 

Ans:- a. पंजाब
पंजाब सरकार ने राज्य में हरियाली बनाए रखने और पंजाब में पर्यावरण संक्षरण के लिए 'आई रखवाली' ऐप को लॉन्च की है. यह ऐप लोगों को अधिक से अधिक पेड़ लगाने और 'ग्रीनरी सेवियर्स' बनने के लिए भी प्रेरित करेगा. इस ऐप का उपयोग पेड़ों की अवैध कटाई के साथ-साथ वनों को किसी भी तरह की क्षति से रोकने के लिए भी किया जा सकता है. 

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com