google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0

10 September 2020

1.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को निम्न में से किस पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया है?
a.    नोबेल शांति पुरस्कार
b.    इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार
c.    रेमन मैग्सेसे पुरस्कार
d.    सियोल शांति पुरस्कार

Ans:- a. नोबेल शांति पुरस्कार
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अगले साल के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है. नॉर्वे के प्रोग्रेस पार्टी से सांसद और नाटो संसदीय सभा के चेयरमैन क्रिश्चियन टाइब्रिंग गजेड ने ट्रंप को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए नामित किया है. उन्होंने यह इस्रायल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच शांति समझौते में ट्रंप की अहम भूमिका को देखते हुए किया. बता दें कि टाइब्रिंग ने साल 2018 में भी डोनाल्ड ट्रंप को इस पुरस्कार के लिए नामित किया था.

 

2.ईपीएफओ ने पिछले वित्त वर्ष में निम्न में से कितने प्रतिशत ब्याज को दो किस्तों में देने की घोषणा की है?
a.    5.5 प्रतिशत
b.    8.5 प्रतिशत
c.    9.5 प्रतिशत
d.    4.5 प्रतिशत

Ans:- b. 8.5 प्रतिशत
ईपीएफओ ने वर्ष 2019-20 के लिए 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज देना तय किया. यह ब्याज सब्सक्राइबर्स के खाते में दो किस्तों में जमा होगा। इस फैसले से EPF के करीब 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स को लाभ होगा. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के ट्रस्टीज की बैठक में ईपीएफ पर अभी 8.15 प्रतिशत ब्याज देने का फैसला किया गया. यह राशि इस महीने अकाउंट में जमा हो जाएगी. शेष 0.35 प्रतिशत ब्याज इस साल दिसंबर में सब्सक्राइबर्स के खाते में क्रेडिट किया जाएगा.

 

3.अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक ने रिलायंस रिटेल में कितने फीसदी हिस्सेदारी 7500 करोड़ रूपए में खरीदी है?
a.    2.75 फीसदी
b.    3.75 फीसदी
c.    1.75 फीसदी
d.    4.75 फीसदी

Ans:- c. 1.75 फीसदी
अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक (Silver Lake) रिलायंस रिटेल में 7500 करोड़ रुपये निवेश करेगी. इसके बदले में कंपनी को रिलायंस रिटेल में 1.75 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलेगी. सिल्वर लेक ने रिलायंस की टेक कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में भी 10,200 करोड़ रुपये का निवेश किया था. इस समझौता के बाद रिलायंस रिटेल की मार्केट वैल्यू 4.21 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी. ल्वर लेक ने जियो प्लेटफॉर्म में भी निवेश किया था. रिलायंस ने पिछले सप्ताह फ्यूचर समूह के खुदरा एवं लॉजिस्टिक्स कारोबार का 24,713 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया था.

 

4.इंग्लैंड का निम्न में से कौन सा खिलाड़ी आईसीसी टी-20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में प्रथम पायदान पर पहुँच गया है?
a.    जो रूट
b.    डेविड मलान
c.    बेन स्टोक्स
d.    मोईन अली

Ans:- b. डेविड मलान
आईसीसी टी-20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड के डेविड मलान प्रथम पायदान पर पहुँच गये है. दूसरें स्थान पर पाकिस्तान के बाबर आजम है. कोविड-19 महामारी के कारण छह महीने से ज्यादा समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलने वाले भारत के केएल राहुल को हालांकि दो पायदान का नुकसान हुआ जिससे वह चौथे स्थान पर खिसक गये लेकिन कप्तान विराट कोहली एक पायदान के फायदे से नौंवे स्थान पर पहुंच गये.

 

5.हाल ही में किस भारतीय पूर्व क्रिकेटर ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने एवं अपने सन्यास को तोड़ने के लिए बीसीसीआई को चिठ्ठी लिखी है?
a.    सुरेश रैना
b.    युवराज सिंह
c.    इरफान पठान
d.    गौतम गंभीर

Ans:- b. युवराज सिंह
युवराज सिंह ने पिछले साल जून में क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कह दिया था. वे भारत के लिए आखिरी बार 2017 में खेले थे. युवराज सिंह संन्यास लेने के बाद कनाडा ट्वेंटी-ट्वेंटी लीग और टी10 लीग में हिस्सा ले चुके हैं. युवराज ने भारत के लिए 304 वनडे, 40 टेस्ट और 58 टी-20 मैच खेले हैं.

 

6.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 09 सितम्बर 2020 को किस राज्य के स्ट्रीट वेंडर्स के साथ 'स्वनिधि संवाद' किया?
a.    पंजाब
b.    उत्तर प्रदेश
c.    राजस्थान
d.    मध्य प्रदेश

Ans:- d. मध्य प्रदेश
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स के साथ 'स्वनिधि संवाद' किया. भारत सरकार ने कोविड-19 से प्रभावित गरीब स्ट्रीट वेंडर्स को उनकी आजीविका फिर से शुरू करने में मदद के लिए 01 जून 2020 को पीएम स्वनिधि योजना शुरू की थी. मध्य प्रदेश में 4.5 लाख स्ट्रीट वेंडर पंजीकृत थे,जिनमें से लगभग 1.4 लाख स्ट्रीट वेंडर्स के लिए 140 करोड़ रुपये की राशि को स्वीकृति प्रदान की गई है.

 

7.हाल ही में किस देश की सरकार ने सोशल मीडिया पर फर्जी सूचना और अफवाह फैलाने से लड़ने हेतु ‘असोल चीनी’ या ‘रियल-शुगर’ नाम से एक अभियान शुरू किया है?
a.    नेपाल
b.    बांग्लादेश
c.    चीन
d.    रूस

Ans:- b. बांग्लादेश
बांग्लादेश सरकार ने सोशल मीडिया पर फर्जी सूचना और अफवाह फैलाने से लड़ने के लिए ‘असोल चीनी’ या ‘रियल-शुगर’ नाम से एक अभियान शुरू किया है. सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) विभाग की डिजिटल सुरक्षा एजेंसी (डीएसए) और बांग्लादेश कंप्यूटर काउंसिल (बीसीसी) की एलआईसीटी परियोजना संयुक्त रूप से तीन महीने के अभियान में देश में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए अभियान चलाएगी. इस उद्देश्य के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म Durbar21.org बनाया गया है.     

 

8.गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सिरेमिक उद्योग को गैस बिल में कितने प्रतिशत रियायत देने की घोषणा की है?
a.    26 प्रतिशत
b.    16 प्रतिशत
c.    20 प्रतिशत
d.    10 प्रतिशत

Ans:- b. 16 प्रतिशत        
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सिरेमिक उद्योग को गैस बिल में 16 प्रतिशत रियायत देने की घोषणा की है. इससे राज्य में सिरेमिक उद्योग को गुजरात गैस कंपनी लिमिटेड और साबरमती गैस लिमिटेड की ओर से की गई दो रुपये पचास पैसे प्रति मानक घन मीटर की बढ़ोतरी से छूट मिलेगी. यह छूट पहले से घोषित दो रुपये प्रति मानक घन मीटर की छूट के अलावा है.

 

9.कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अनुसार, केंद्र सरकार ने 5 वर्षों में सूक्ष्मी सिंचाई के अंतर्गत कितने लाख हेक्टेयर भूमि कवर करने का लक्ष्यं रखा है?
a.    200 लाख हेक्टेयर
b.    150 लाख हेक्टेयर
c.    100 लाख हेक्टेयर
d.    120 लाख हेक्टेयर

Ans:- c. 100 लाख हेक्टेयर   
केंद्र सरकार ने 5 वर्षों में सूक्ष्मर सिंचाई के अंतर्गत 100 लाख हेक्टेयर भूमि कवर करने का लक्य्मे रखा है. कृषि में जल उपयोग दक्षता बढ़ाने के लिए सूक्ष्म सिंचाई कवरेज पर आयोजित वेबिनार में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि वर्ष 2019-20 में ड्रिप व स्प्रिंकलर सिस्टम अपनाने से 11 लाख किसानों को लाभ हुआ है. माइक्रो इरिगेशन फंड कॉर्पस की स्टियरिंग कमेटी और नाबार्ड ने राज्यों में 3,805.67 करोड़ रुपये ऋण की परियोजनाओं को मंजूरी दी हैं, जिनका क्षेत्र कवरेज 12.53 लाख हेक्टेयर है.

 

 

10.त्रिपुरा ने सिपाहीज़िला के सोनमुरा से किस देश के साथ अपने अंतर्देशीय जलमार्ग को खोल दिया है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    बांग्लादेश
d.    रूस

Ans:- c. बांग्लादेश  
त्रिपुरा ने सिपाही ज़िला के सोनमुरा से बांग्लादेश के साथ अपने अंतर्देशीय जलमार्ग को खोल दिया है. यह जलमार्ग भारत में अगरतला से लगभग 60 किलोमीटर दूर सोनमुरा को बांग्लादेश में चटगाँव के डौकंडी से जोड़ता है. यह पहला अंतर्राष्ट्रीय जलमार्ग है जिसमें गुमटी नदी को इंडो-बांग्ला प्रोटोकॉल मार्ग के रूप में मंज़ूरी दी गई है. इस प्रोटोकॉल पर पहली बार वर्ष 1972 में हस्ताक्षर किये गए थे. अंतिम बार वर्ष 2015 में पाँच वर्षों के लिये नवीनीकरण किया गया था. समझौते का प्रत्येक पाँच वर्षों की अवधि के बाद स्वचालित रूप से नवीनीकरण किया जाता है.

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com