google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
September.jpg

09 September 2020

1.उत्तर प्रदेश सरकार ने किस एयरपोर्ट का नाम भगवान श्रीराम के नाम पर करने की घोषणा की है?
a.    अयोध्या एयरपोर्ट
b.    जेवर एयरपोर्ट
c.    झाँसी एयरपोर्ट
d.    बरेली एयरपोर्ट

Ans:- a. अयोध्या एयरपोर्ट
अयोध्या एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के नाम पर किया जाएगा. इसके साथ ही एयरपोर्ट को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा. योगी सरकार ने एयरपोर्ट का नाम बदलने और दायरा बढ़ाने की कवायद शुरू कर दी है. एयरपोर्ट का निर्माण दिसंबर 2021 तक पूरा करने की योजना है.

2.निम्न में से कौन सी टीम आईसीसी टी-20 रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गयी है?
a.    इंग्लैंड
b.    बांग्लादेश
c.    ऑस्ट्रेलिया
d.    पाकिस्तान

Ans:- c. ऑस्ट्रेलिया
आईसीसी द्वारा जारी टी-20 टीम रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया पहले पायदान पर है. 275 अंकों को साथ उसने पहले स्थान पर कब्जा जमाया है. इंग्लैंड के पास 271 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर है. तीसरे नंबर पर 266 अंकों के साथ भारतीय टीम है. 

 

3.नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने वाला देश का पहला राज्य निम्न में से कौन बन गया है?
a.    उत्तर प्रदेश
b.    मध्य प्रदेश
c.    अरुणाचल प्रदेश
d.    हिमाचल प्रदेश

Ans:- d. हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है. इसे सफलतापूर्वक लागू करने के लिए 43 सदस्यों की टास्क फोर्स का गठन किया गया है. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर टास्क फोर्स के अध्यक्ष बनाए गए हैं, जबकि समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक को सदस्य सचिव नियुक्त किया. टास्क फोर्स में विभिन्न विभागों के सचिव, विश्वविद्यालयों के कुलपति और स्कूल-कॉलेजों के शिक्षकों को बतौर सदस्य शामिल किया है.

 

4.अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में निम्न में से कौन सा खिलाड़ी 100 गोल करने वाला दुनिया का दूसरा खिलाड़ी बन गया है?
a.    सुनील छेत्री
b.    क्रिस्टियानो रोनाल्डो
c.    लियोनेल मेसी
d.    लोथार माथेउस

Ans:- b. क्रिस्टियानो रोनाल्डो
अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 100 गोल का आंकड़ा छूने वाले रोनाल्डो महज दूसरे क्रिकेटर हैं, उनसे पहले ईरान के अली देई ऐसा कर चुके हैं. रोनाल्डो ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय गोल 2004 में किया था. यूरो कप के दौरान उन्होंने ग्रीस के खिलाफ वो गोल दागा था. सबसे ज्यादा इंटरनैशनल गोल करने का रिकॉर्ड फिलहाल अली के नाम दर्ज है, जो 109 इंटरनैशनल गोल दाग चुके हैं. रोनाल्डो के खाते में फिलहाल 101 इंटरनैशनल गोल हो चुके हैं.

5.हाल ही में किस तेलुगू फिल्म अभिनेता का दिल का दौरा पड़ने से 74 साल की उम्र में निधन हो गया है?
a.    जयप्रकाश रेड्डी
b.    महेश बाबू
c.    शिवाजी राजा
d.    रवि तेजा

Ans:- a. जयप्रकाश रेड्डी

तेलुगु फ़िल्म इंडस्ट्री के जाने-माने कॉमेडियन जय प्रकाश रेड्डी का 74 साल की उम्र में निधन हो गया. उन्होंने अपने करियर में कई सफल फ़िल्मों में उल्लेखनीय भूमिकाएं निभायी थीं. रेड्डी ने मुख्य रूप से तेलुगु फ़िल्म इंडस्ट्री में काम किया. हालांकि कन्नड़ और तमिल सिनेमा में भी उन्होंने कुछ फ़िल्मे की हैं. जय प्रकाश रेड्डी को प्यार से जेपी बुलाया जाता था. उन्होंने कॉमिक और चरित्र भूमिकाओं के अलावा कुछ फ़िल्मों में विलेन के किरदार भी निभाये थे.

 

6.हाल ही में किस देश ने कोरोना के टीके को आम जनता के लिए जारी कर दिया है?
a.    जापान
b.    चीन
c.    रूस
d.    पाकिस्तान

Ans:- c. रूस
रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन स्पुतनिक-वी (Sputnik V) आम नागरिकों के लिए जारी कर दी गई है. रूस ने पिछले महीने इस टीके को मंजूरी दी थी. रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जल्द ही क्षेत्रीय आधार पर वैक्सीन की डिलिवरी शुरू कर दी जाएगी. स्पुतनिक-वी को रूस की गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इपीडेमीलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉ़जी और रूसी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) ने विकसित किया है.

 

7.खाद्य नियामक भारतीय खाद्य संरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने स्कूल परिसरों के कितने मीटर के दायरे और स्कूलों की कैंटीन के अंदर जंक फूड की बिक्री और विज्ञापन पर रोक लगा दी है?
a.    50 मीटर
b.    150 मीटर
c.    100 मीटर
d.    120 मीटर

Ans:- a. 50 मीटर
FSSAI ने स्कूल परिसरों के 50 मीटर के दायरे और स्कूलों की कैंटीन के अंदर जंक फूड की बिक्री और विज्ञापन पर रोक लगा दी है. खाद्य नियामक ने एक बयान में कहा कि हितधारकों से चर्चा करने के बाद खाद्य संरक्षा और मानक (स्कूली बच्चों के लिए सुरक्षित खाना और स्वास्थ्यवर्द्धक भोजन) नियम-2020 को अधिसूचित कर दिया गया है. इसी के साथ एफएसएसएआई ने राज्यों के स्कूली शिक्षा विभागों और खाद्य प्राधिकरणों को बच्चों के लिए सुरक्षित और संतुलित स्वास्थ्यवर्द्धक भोजन की सूची बनाने के निर्देश दिए हैं. अधिसूचना के मुताबिक जिन खाद्य पदार्थों में संतृप्त वसा, ट्रांस वसा, चीनी और नमक की अधिक मात्रा होगी उन्हें स्कूली परिसरों के 50 मीटर के दायरे, स्कूल की कैंटीन, छात्रावासों की कैंटीन में बेचने की अनुमति नहीं होगी.

 

8.भारत निम्न में से किन देशों के साथ मिलकर 5G तकनीक पर काम कर रहा है?
a.    नेपाल एवं चीन
b.    इजराइल एवं अमेरिका
c.    चीन एवं रूस
d.    रूस एवं पाकिस्तान

Asn:- b. इजराइल एवं अमेरिका
इस्राइल और अमेरिका ने विकास वाले क्षेत्रों तथा अगली पीढ़ी की उभरती प्रौद्योगिकियों में भारत के साथ मिलकर आपसी सहयोग से काम करना शुरू कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन साल पहले जुलाई, 2017 की इस्राइल यात्रा के दौरान लोगों-से-लोगों के संपर्क पर सहमति बनी थी. विकास वाले और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में त्रिपक्षीय पहल इसी का हिस्सा है. दूरसंचार के क्षेत्र में 5जी सेवा अगली पीढ़ी की एक सेल्युलर तकनीक है, जिसके माध्यम से तेज और अधिक विश्वसनीय संचार संभव है.

 

9.केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कितने राज्यों में 22 बांस समूहों को लांच किया?
a.    15
b.    20
c.    9
d.    12

Ans:- c. 9
आत्मनिर्भर भारत (AatmaNirbhar Bharat) के तहत केंद्र सरकार तमाम छोटे-बड़े उद्योग, खेती-बाड़ी और नवाचारों को बढ़ावा दे रही है. किसानों की कमाई बढ़ाने के लिए की योजनाओं पर जोर दिया जा रहा है. सरकार देश में बांस की पैदावार बढ़ाने और बांस आधारित उद्योग-धंधों को गति देने पर फोकस कर रही है. इस कड़ी में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने नौ राज्यों में 22 बांस क्लस्टर शुरू किए हैं. बांस के क्लस्टर की स्थापना मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, असम, नागालैंड, त्रिपुरा, उत्तराखंड और कर्नाटक में की जाएगी.

 

10.आरबीआई के नए दिशानिर्देशों के मुताबिक, प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र में वित्त के लिए योग्य स्टार्ट-अप द्वारा प्राप्त अधिकतम राशि क्या होगी?
a.    50 करोड़ रुपये
b.    100 करोड़ रुपये
c.    150 करोड़ रुपये
d.    200 करोड़ रुपये

Ans:- a. 50 करोड़ रुपये
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र में वित्त के लिए योग्य स्टार्ट-अप द्वारा प्राप्त अधिकतम राशि को संशोधित कर 50 करोड़ रुपये कर दिया है. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र उधार दिशानिर्देशों की व्यापक समीक्षा की गई है, जहां किसान उत्पादक संगठनों, स्वास्थ्य ढांचे और नवीकरणीय ऊर्जा के लिए ऋण सीमा को भी संशोधित किया गया है. नए दिशानिर्देश ऋण की कमी वाले क्षेत्रों में ऋण गति को बेहतर करने में सक्षम होंगे और छोटे और सीमांत किसानों और कमजोर वर्गों को उधार देने में वृद्धि करेंगे. साथ ही यह नवीकरणीय ऊर्जा, और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के लिए ऋण को बढ़ावा देगा.