google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
September.jpg

07 September 2020

1.जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा का प्रमुख सचिव किसे नियुक्त किया गया है?
a.    आईएएस नितिश्वर कुमार
b.    आईएएस मनोज कुमार
c.    आईएएस राहुल सचदेवा
d.    आईएएस अनमोल त्यागी

Ans:- a. आईएएस नितिश्वर कुमार

उत्तर प्रदेश काडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और वर्तमान में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीआई) में सदस्य सचिव नीतीश्वर कुमार को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा का प्रमुख सचिव नियुक्त किया गया है. आईएएस अधिकारी कुमार उपराज्यपाल सिन्हा के रेल राज्यमंत्री रहते उनके ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) के रूप में भी अपनी सेवा दे चुके हैं. इससे पूर्व मनोज सिन्हा जब गाजीपुर के सांसद थे तब नीतीश्वर कुमार उस दौरान जिले के सीडीओ थे.

 

2.प्रथम अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस कब मनाया जा रहा है?

a.    2 सितम्बर

b.    4 सितम्बर

c.    7 सितम्बर
d.    6 सितम्बर

Ans:- c. 7 सितम्बर

प्रथम अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस 7 सितम्बर को मनाया जा रहा है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर पहले ‘नीले आकाश के लिये स्वच्छ वायु अंतरराष्ट्रीय दिवस’ पर एक वेबिनार की अध्यक्षता किये. इस वेबिनार में 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों के शहरी विकास विभाग और पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव भी शामिल हुए. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 19 दिसंबर 2019 को एक प्रस्ताव पारित कर 2020 से प्रत्येक वर्ष सात सितंबर को ‘नीले आकाश के लिये स्वच्छ वायु अंतरराष्ट्रीय दिवस’ के तौर पर मनाने का फैसला किया था.

 

3.शिक्षक दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    5 सितम्बर
b.    15 अक्टूबर
c.    12 सितम्बर
d.    10 जनवरी

Ans:- a. 5 सितम्बर
भारत के प्रथम उप-राष्ट्रपति तथा दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती 05 सितंबर को होती है. उन्हीं की याद में प्रत्येक साल 05 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. डॉ. राधाकृष्णन का जन्म 05 सितंबर 1888 को हुआ था. शिक्षक दिवस का उद्देश्य किसी व्यक्ति के जीवन को आकार देने में सभी शिक्षकों के योगदान को महत्व देना है. इस दिन स्कूलों में छुट्टी नहीं होती और छात्रों को स्कूल जाना होता है. 

 

4.किस देश के वित्त मंत्री और संचार मंत्री युबराज खाटीवाड़ा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?
a.    चीन
b.    रूस
c.    बांग्लादेश
d.    नेपाल

Ans:- d. नेपाल
नेपाल के वित्त मंत्री और संचार मंत्री युबराज खाटीवाड़ा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. खाटीवाड़ा ने अपना इस्तीफा नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के नाम प्रस्तुत किया, जिसे 4 सितम्बर देर शाम स्वीकार कर लिया गया. युबराज खाटीवाड़ा, जोकि सेंट्रल बैंक ऑफ नेपाल के पूर्व गवर्नर भी रहे हैं.

 

5.ब्रिक्स खेल 2021 की मेजबानी निम्न में से किस देश को सौंपी गयी है?
a.    नेपाल
b.    रूस
c.    भारत
d.    जापान

Ans:- c. भारत
ब्रिक्स खेल 2021 की मेजबानी भारत को सौंपी गयी है. केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के खेल मंत्रियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कोविड 19 के इस दौर में खेल और आगे के रास्ते के प्रभावों का आंकलन किया. खेल मंत्री ने कहा कि खेलो इंडिया गेम्स 2021 के दौरान एक ही समय पर एक ही आयोजन स्थल पर ब्रिक्स गेम्स 2021 आयोजित किया जाएगा, ताकि देश के विभिन्न हिस्सों से हमारे खिलाड़ी जो खेलो इंडिया गेम्स में भाग लेंगे, उनके पास ब्रिक्स गेम्स को करीब से देखने और इसका लाभ उठाने का शानदार अवसर होगा.

 

6.केन्द्र  सरकार ने तमिलनाडु के किस जिले को राज्यि का पूरी तरह डिजिटल अर्थव्य(वस्थात वाला पहला जिला घोषित किया है?
a.    विरुधुनगर
b.    करूर
c.    कांचीपुरम
d.    कृष्णगिरि

Ans:- a. विरुधुनगर
केंद्र सरकार ने तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले को राज्य का पूरी तरह डिजिटल अर्थव्यवस्था वाला पहला जिला घोषित किया है. यहां बड़ी संख्या में लघु और मध्यम उद्यम विशेषकर आतिशबाजी और संबंधित क्षेत्र के उद्यम हैं. यहां स्थापित सभी औद्योगिक इकाइया और व्यावसायिक प्रतिष्ठान नकदी रहित लेन-देन के विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल कर रहे है. इनमें एटीएम डेबिट कार्ड का व्यापक इस्तेमाल, इंटरनेट बैंकिंग और क्यूआर कोड का इस्तेमाल शामिल है.

 

7.जीवन बीमा कंपनी बजाज आलियांज ने किस अभिनेता को अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?
a.    आयुष्मान खुराना
b.    सलमान खान
c.    अजय देवगन
d.    सनी देओल

Ans:- a. आयुष्मान खुराना
निजी क्षेत्र की जीवन बीमा कंपनी बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना को अपना नया ब्रांड एंबेसडर बनाया है. आयुष्मान जीवन बीमाकर्ता के ब्रांड एंबेसडर के रूप में, इसके उत्पादों के साथ-साथ बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की डिजिटल सेवाओं का प्रचार करेंगे. आयुष्मान खुराना भारतीय टेलीविजन एंकर होने के साथ साथ फिल्म अभिनेता और गायक भी हैं. भारतीय टेलीविजन में उन्होंने एंकरिंग के जरिए अपना एक मुकाम स्थापित किया.

 

8.हाल ही में तुर्की ने पूर्वी भू-मध्य सागर में किस देश द्वारा एक नौसैनिक अभ्यास के आयोजन की घोषणा की है?
a.    बांग्लादेश
b.    रूस
c.    नेपाल
d.    पाकिस्तान

Ans:- b. रूस
गौरतलब है कि वर्तमान में पूर्वी भू-मध्य सागर क्षेत्र में ऊर्जा संसाधनों की खोज करने के अधिकार को लेकर तुर्की और इसके तटीय पड़ोसियों ग्रीस तथा साइप्रस के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है. तुर्की की तरफ से जारी नौवहन नोटिस के अनुसार, इस रूसी नौसैनिक अभ्यास का आयोजन 8-22 सितंबर 2020 और 17-28 सितंबर के बीच भू-मध्य सागर के क्षेत्रों में किया जाएगा. तुर्की की यह घोषणा अमेरिका के उस बयान के बाद आई है जिसमें उसने साइप्रस पर लगे 33 वर्ष पुराने हथियार प्रतिबंध को आंशिक रूप से हटाने की घोषणा की थी.

 

9.भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने निम्न में से किसको बैंक का प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बनाए जाने के लिए अपनी मंजूरी दी है?
a.    मुरली रामकृष्णन
b.    राहुल सचदेवा
c.    अनिल त्यागी
d.    मोहन कुमार

Ans:- a. मुरली रामकृष्णन
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मुरली रामकृष्णन को बैंक का प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बनाए जाने के लिए अपनी मंजूरी दी है. उनकी नियुक्ति एक अक्तूबर से प्रभावी होगी. रामकृष्णन 30 मई 2020 को आईसीआईसीआई बैंक से वरिष्ठ महाप्रबंधक (रणनीतिक परियोजना समूह) के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे. वे एक जुलाई 2020 को साउथ इंडियन बैंक के सलाहकार बने. आरबीआई ने एक अक्तूबर 2020 से तीन साल के लिए बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में मुरली रामाकृष्णन की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है.

 

10.निम्न में से किस राज्य ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस 2019 की रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है?
a.    मध्य प्रदेश
b.    बिहार
c.    पंजाब
d.    आंध्र प्रदेश

Ans:- d. आंध्र प्रदेश
ईज ऑफ डूइंग बिजनेस 2019 रैंकिंग के मामले में आंध्र प्रदेश अपनी स्थिति बरकरार रखते हुए पहले स्थान पर है. इस सूची में आंध्र प्रदेश पूरे देश में पहले स्थान पर रहा, जबकि तेलंगाना तीसरे और मध्य प्रदेश को चौथा स्थान प्राप्त हुआ. इस सूची में झारखंड को 5वां, छत्तीसगढ़ को 6वां, हिमाचल प्रदेश को 7वां, राजस्थान को आठवां, पश्चिम बंगाल को 9वां और गुजरात को 10वां स्थान प्राप्त हुआ.