google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0

06 September 2020

1. किस देश की नौ सेना को दुनिया की सबसे बड़ी नौसेना घोषित किया गया है?
A. भारत

B. चीन
C. अमेरिका

D. रूस
Ans:- B. चीन

चीन ने अपनी नौसेना को दुनिया की सबसे बड़ी नौसैनिक फौज बना ली है। इसका खुलासा पेंटागन ने अमेरिकी कांग्रेस को एक विस्तृत रिपोर्ट में किया था। चीन के पास अभी 350 युद्धपोत और पनडुब्बियां हैं। इनमें से 130 से ज्यादा तो सरफेस कॉम्बेटेंट्स हैं। जबकि अमेरिका के पास सिर्फ 293 युद्धपोत ही हैं। हालांकि अमेरिकी युद्धपोत चीन से ज्यादा आधुनिक हैं।

2. हाल ही में किसने आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक के बैंकिंग कार्यों को बंद कर दिया है?
A. वर्ल्ड बैंक

B. स्टेट बैंक ऑफ़ इण्डिया
C. भारतीय रिजर्व बैंक

D. एशियाई विकास बैंक
Ans:-  C. भारतीय रिजर्व बैंक

बैंकिंग नियमन अधिनियम 1949 के तहत आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक अब बैंकिग कंपनी के रूप में समाप्त हो गयी है। यह कंपनी द्वारा स्वैच्छिक कारोबार था। कंपनी के कारोबार का अनिश्चित परिस्थितियों का शिकार होना बतायी गई जिसने उसके आर्थिक मॉडल को अव्यवहारिक बना दिया। आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक ने भुगतान बैंक के व्यवसाय के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से बैंकिंग लाइसेंस प्राप्त किया था और अप्रैल 2017 में प्रीपेड पेमेंट्स इंस्ट्रमेंट के व्यवसाय पर ले जाने के लिए एक प्राधिकरण भी प्राप्त किया था। इसने फरवरी 2018 में व्यवसाय शुरू किया।

 

3.रेलवे बोर्ड के पहले अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) का नाम बताइये?
A. विनोद यादव

B. सुरेंद्र ठाकुर
C. आर एस शर्मा

D. नितेन्द्र साहू
Ans:- A. विनोद यादव

विनोद कुमार यादव को कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा रेलवे बोर्ड के पहले अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया है। रेलवे के इतिहास में वह इस तरह का पद संभालने वाले पहले व्यक्ति हैं। वी के यादव 1980 बैच के आईआरएसईई अधिकारी हैं वर्तमान में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष हैं। वर्तमान पुनर्गठन के आधार पर वह मानव संसाधन के लिए जिम्मेदार कैडर नियंत्रक अधिकारी होंगे।

 

4. राष्ट्रीय पोशन सप्ताह किस तिथि से किस तिथि तक मनाया जाता है?
A. 1 से 7 सितंबर

B. 2 से 8 सितंबर
C. 3 से 9 सितंबर

D. 4 से 10 सितंबर
Ans:- A. 1 से 7 सितंबर

राष्ट्रीय पोशन सप्ताह 1 से 7 सितंबर तक मनाया जाता है इस सप्ताह का उद्देश्य लोगों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए पोषण के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है।

 

5. दक्षिण भारतीय बैंक के नव नियुक्त प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी का नाम बताइये?
A. संतोष आर रेड्डी

B. आर एस लिंगम
C. मिथुन कुमार

D. मुरली रामकृष्णन
Ans:- D. मुरली रामकृष्णन

1 अक्टूबर 2020 से तीन साल के लिए दक्षिण भारतीय बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी के रूप में मुरली रामकृष्णन की नियुक्ति को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मंजूरी दे दी है। वह निजी क्षेत्र के ऋणदाता से ऑन-बोर्ड आने वाले दक्षिण भारतीय बैंक के पहले एमडी और सीईओ होंगे।

 

6.पांच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के सदस्य ने किस देश को वैश्विक आतंकवादियों के रूप में दो भारतीय नागरिकों को नामित करने का प्रयास विफल किया है?
A. अमेरिका

B. चीन
C. बांग्लादेश

D. पाकिस्तान
Ans:- D. पाकिस्तान

पांच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के सदस्य अमेरिका- ब्रिटेन- फ्रांस- जर्मनी और बेल्जियम ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद 1267 प्रतिबंध समिति के तहत वैश्विक आतंकवादियों के रूप में दो भारतीय नागरिकों को नामित करने के पाकिस्तान के प्रयासों को खारिज कर दिया क्योंकि इस्लामाबाद अपने आरोपों को वापस लेने के लिए सबूत पेश करने में विफल रहा।

 

7. किस देश ने जी-20 के विदेश मंत्रियों की असाधारण बैठक 2020 की मेजबानी की?
A. भारत

B. चीन
C. जापान

D. सऊदी अरब
Ans:- D. सऊदी अरब

जी-20 के विदेश मंत्रियों की असाधारण बैठक 4 सितंबर 2020 को आयोजित की गई थी। इस बैठक की अध्यक्षता सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अल-सऊद ने की। बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने किया। उन्होंने तीन तत्वों के साथ स्वैच्छिक जी 20 सिद्धांतों का समन्वित सीमा पार आंदोलन के विकास का भी प्रस्ताव रखा।

 

8. पंजाब और सिंध बैंक के नए MD और CEO का नाम बताइये?
A. कपिल गुप्ता

B. संजय शुक्ला
C. राजीव बनर्जी

D. एस कृष्णन
Ans:- D. एस कृष्णन

पंजाब और सिंध बैंक के नए MD और CEO का नाम एस कृष्णन है। 

 

9.भारत किस तिथि को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शासनाध्यक्ष परिषद के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा?
A. 1 अक्टूबर 2020

B. 17 सितम्बर 2020
C. 30 नवंबर 2020

D. 1 दिसंबर 2020
Ans:-  C. 30 नवंबर 2020

भारत 30 नवंबर को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शासनाध्यक्ष परिषद के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

 

10. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किस तिथि को तीसरे यूएसआईएसपीएफ में एक विशेष भाषण दिया ?
A. 3 सितंबर, 2020

B. 1 सितंबर, 2020
C. 4 सितंबर, 2020

D. 2 सितंबर, 2020
Ans:- C. 4 सितंबर, 2020

यूएस इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (USISPF) शिखर सम्मेलन एक वार्षिक नेतृत्व शिखर सम्मेलन है। तीसरे वार्षिक यूएसआईएसपीएफ का विषय US-India Navigating New Challenges है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 सितंबर 2020 को तीसरे यूएसआईएसपीएफ में एक विशेष भाषण दिया। तीसरे यूएसआईएसपीएफ शिखर सम्मेलन का महत्व- इस थीम में कई विषय शामिल किए गए हैं जैसे एक वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनने में भारत की संभावनाएं भारत के गैस बाजार में अवसर भारत में एफडीआई आकर्षित करने के लिए ईज ऑफ डूइंग बिजनेस तकनीकी क्षेत्र में समान अवसर और चुनौतियां भारत-प्रशांत क्षेत्र के आर्थिक मुद्दे सार्वजनिक स्वास्थ्य में नवाचार और अन्य। यूएसआईएसपीएफ और इसका उद्देश्य- यह एक गैर-लाभकारी संगठन है जो 2017 में स्थापित हुआ भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी के लिए काम करता है। इसका उद्देश्य व्यवसायों और सरकार को भागीदार बनाने और उन सार्थक अवसरों का निर्माण करना है जो नागरिकों के जीवन को सकारात्मक रूप से बदल सकते हैं।

Design Paper
Contact Us

Contact Information

…  6209908627  

  • Whats app
  • LinkedIn
  • Facebook
  • Twitter

                                              Thanks for your interest in Nutangyankosh.

                      For more information, feel free to get in touch and I will get back to you soon!

©2020 by nutangyankosh. Proudly created with Wix.com