google.com, pub-3332830520306836, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 
September.jpg

03 September 2020

1.हाल ही में भारत ने PUBG गेम समेत कितने चायनीज ऐप पर प्रतिबन्ध लगा दिया है?

a.    120

b.    135

c.    145

d.    118

Ans:- d. 118

सरकार द्वारा इस बार जिन चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें पबजी के अतिरिक्त लिविक, वीचैट वर्क और वीचैट रीडिंग, ऐपलॉक, कैरम फ्रेंड्स जैसे मोबाइल ऐप शामिल हैं. भारत ने जून के आखिर में टिकटॉक, हेलो समेत चीन के 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाया था. बाद में जुलाई के आखिर में 47 और चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया. इस तरह अबतक चीन के 224 ऐप पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने धारा 69ए के तहत इन मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाने का फैसला किया है। 

 

2.केंद्र सरकार ने भारतीय विमानन कंपनियों को निम्न में से कितने प्रतिशत घरेलू उड़ानों के लिए मंजूरी प्रदान कर दी है?

a.    40 प्रतिशत

b.    60 प्रतिशत

c.    80 प्रतिशत

d.    20 प्रतिशत

Ans:- .b. 60 प्रतिशत

केंद्र सरकार ने भारतीय विमानन कंपनियों को 60 प्रतिशत घरेलू उड़ानों के लिए मंजूरी प्रदान कर दी है. इसके पहले एयरलाइंस को नेटवर्क कैपेसिटी का सिर्फ 45 प्रतिशत तक इस्तेमाल करने की मंजूरी दी थी. देश में 25 मार्च को लगाए गए लॉकडाउन के चलते विमानन सेवाओं पर रोक लग गई थी. बाद में 25 मई को घरेलू उड़ानों को 33 प्रतिशत की क्षमता के साथ शुरू किया गया था. हालांकि देश में नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर अब भी पाबंदी है. मंत्रालय ने 26 जून के आदेश को संशोधित करते हुए 45 प्रतिशत क्षमता के स्थान पर 60 प्रतिशत क्षमता के साथ उड़ानें परिचालित करने की अनुमति दे दी है.

 

3.हिमाचल प्रदेश सरकार ने वार्षिक परीक्षाओं के लिए निम्न में से कितने प्रतिशत सिलेबस को कम करने का फैसला किया है?

a.    80 प्रतिशत

b.    10 प्रतिशत

c.    25 प्रतिशत

d.    30 प्रतिशत

Ans:-d. 30 प्रतिशत

हिमाचल प्रदेश सरकार ने वार्षिक परीक्षाओं के लिए 30 प्रतिशत सिलेबस को कम करने का फैसला किया है. कोरोना महामारी में बंद चल रहे स्कूलों के कारण प्रदेश के सरकारी स्कूलों में नौवीं से बारहवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 70 फीसदी सिलेबस के आधार पर ली जाएंगी. शिक्षा मंत्री ने बताया कि प्रदेश के सभी स्कूलों में अब मार्च में ही परीक्षाएं होंगी. हिमाचल सरकार ने 21 सितंबर से 50 फीसदी शिक्षकों और गैर शिक्षकों को स्कूल बुलाने का फैसला लिया है.

4.ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) में भारत चार पायदान की छलांग लगाकर कितने स्थान पर पहुंच गया है?

a.    28वें

b.    38वें

c.    48वें

d.    58वें

Ans:- c. 48वें

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआइआइ) में भारत पहली बार शीर्ष 50 देशों में शामिल हुआ है. भारत ने चार पायदान की छलांग लगाई और 48वें स्थान पर पहुंच गया है. भारत साल 2015 में 81वें, 2016 में 66वें, 2017 में 60वें, 2018 में 57वें और 2019 में 52वें स्थान पर था. संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) की यह सूची 131 देशों और अर्थव्यवस्थाओं के नवोन्मेष प्रदर्शन पर आधारित है. इस सूची में स्विट्जरलैंड ने अपनी शीर्ष रैंकिंग बरकरार रखी है. स्वीडन दूसरे, अमेरिका तीसरे, ब्रिटेन चौथे, नीदरलैंड्स 5वें, डेनमार्क

6वें, फिनलैंड 7वें, सिंगापुर 8वें स्थान, जर्मनी 9वें और रिपब्लिक ऑफ कोरिया 10वें स्थान पर है.

5.केंद्र सरकार ने कश्मीरी, डोगरी, हिंदी, अंग्रेजी और किस भाषा को जम्मू-कश्मीर की आधिकारिक भाषा के रूप में मंजूरी दी है?

a.    उर्दू

b.    संस्कृत

c.    तमिल

d.    कन्नड़

Ans:- a. उर्दू

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू-कश्मीर के लिए राजभाषा विधेयक लाने को मंजूरी दे दी. इसके तहत उर्दू और अंग्रेजी के अलावा अब कश्मीरी, डोगरी और हिंदी को भी इस केंद्र शासित प्रदेश की आधिकारिक भाषाओं की सूची में शामिल किया जाएगा. कश्मीरी को जम्मू-कश्मीर में पहली बार राजभाषा का दर्जा मिलेगा. वहीं पहले से मान्यता प्राप्त उर्दू और अंग्रेजी राजभाषा के रूप में बनी रहेंगी. राज्य के अधिकांश लोग डोगरी और कश्मीरी भाषा का प्रयोग करते हैं लेकिन इन दोनों ही स्थानीय भाषाओं को राजभाषा का दर्जा नहीं दिया गया था.

6.कोल इंडिया 2023-24 तक कितने परियोजनाओं पर 1.22 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगा?

a.    500

b.    100

c.    200

d.    300

Ans:- a. 500

केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री प्रह्लाद जोशी के अनुसार, कोल इंडिया 2023-24 तक कितने परियोजनाओं पर 1.22 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगा. कोयला के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने के तहत कोयला मंत्रालय नित्य नये विकल्पों को तलाश रहा है. इस निवेश का उद्देश्य भारत को कोयले में आत्मनिर्भर बनाना है. यह 2023-24 तक 1 बिलियन टन का उत्पादन के लक्ष्य को हासिल करने में भी मदद करेगा. कोल इंडिया लिमिटेड को अगले तीन से चार वर्षों में 14, 200 करोड़ रुपये का निवेश करना है.

 

7.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भूविज्ञान और खनिज संसाधनों के क्षेत्र में भारत और किस देश के सहयोग को मंजूरी दी है?

a.    नेपाल

b.    चीन

c.    रूस

d.    फिनलैंड

Ans:- d. फिनलैंड

भारत सरकार के खनन मंत्रालय के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग और फिनलैंड के रोजगार और आर्थिक मंत्रालय के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के बीच एक अहम समझौता हुआ है. यह एमओयू भूविज्ञान, प्रशिक्षण, उपयुक्त विश्लेषण और खनिज पूर्वानुमान के क्षेत्र में सहयोग की सुविधा प्रदान करेगा. दोनों देशों के बीच वैज्ञानिक संबंधों को मजबूत करने के लिए भूभौतिकीय और भूकंपीय सर्वेक्षणों को अंतिम रूप दिया गया. इसके अलावा, समझौता ज्ञापन का उद्देश्य खनिज संसाधनों और भूविज्ञान के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक रूपरेखा और एक मंच प्रदान करना है.

 

8.रक्षा मंत्रालय ने मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए कितने करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए है?

a.    1,580 करोड़ रुपये

b.    3,580 करोड़ रुपये

c.    2,580 करोड़ रुपये

d.    2,990 करोड़ रुपये

Ans:- c. 2,580 करोड़ रुपये

रक्षा मंत्रालय ने मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए 2,580 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए. यह कदम 'मेक इन इंडिया' पहल को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है. यह अनुबंध टाटा पावर कंपनी, भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड और लार्सन एंड टुब्रो के साथ हस्ताक्षरित किए गए हैं. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि छह पिनाका रेजिमेंट में 'ऑटोमेटेड गन एमिंग एंड पोजिशनिंग सिस्टम'(एजीएपीएस) के साथ 114 लॉन्चर और 45 कमान पोस्ट भी होंगे.

 

9.निम्न में से किस देश ने विश्व का सबसे बड़ा सोलर ट्री विकसित किया है?

a.    नेपाल

b.    भारत

c.    चीन

d.    रूस

Ans:- b. भारत

भारत ने विश्व का सबसे बड़ा सोलर ट्री विकसित किया. इसे सेंट्रल मेकेनिकल इंजीनियरिग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएमईआरआइ) के आवासीय कॉलोनी, दुर्गापुर में स्थापित किया गया है. इसकी क्षमता 11.5 किलोवाट पावर की होगी. इस सोलर ट्री से किसानों को पंप, ई-ट्रैक्टर आदि को चलाने में सुविधा होगी. वहीं यहां से उत्पादित बिजली को पावर ग्रिड में भी दिया जा सकेगा. सोलर ट्री की कीमत 7.5 लाख रुपये है.

 

10.किस देश ने कैलाश-मानसरोवर के पास सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल स्थापित की है?

a.    चीन

b.    भारत

c.    पाकिस्तान

d.    बांग्लादेश

Ans:- a. चीन

चीन ने कैलाश-मानसरोवर में एक झील के पास मिसाइल साइट का निर्माण किया है, जहां वो जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल बना रहा है. यह झील कैलाश-मानसरोवर का हिस्सा है. कैलाश पर्वत और मानसरोवर झील, जिसे आमतौर पर कैलाश-मानसरोवर स्थल के रूप में जाना जाता है. कैलास-मानसरोवर के पास डीएफ-21 नाम की मिसाइल तैनात की गई है. यह मध्यम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल 2,200 किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकती है.